विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 20 अक्तूबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अक्टूबर

ऋषि बाल्मीकि जयंती एवं शरद पूर्णिमा के अवसर पर हुआ भंडारे का आयोजन


विदिशा:- ऋषि बाल्मीकि जयंती एवं शरद पूर्णिमा के पावन पर्व के अवसर पर पीतलिया परमार्थ ट्रस्ट के द्वारा स्थानीय हनुमान मंदिर होमगार्ड ऑफिस पेढ़ी चौराहे पर भंडारा एवं खीर प्रसादी वितरण का आयोजन किया गया। पीतलिया परमार्थ ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्र पीतलिया ने बताया भंडारे में पहुंचकर विधायक शशांक भार्गव, व्यापार महासंघ अध्यक्ष मुन्ना लाल जैन,सुरेश मोतियानी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष मुकेश टंडन, भाजपा नेता मनोज कटारे, कांग्रेस नेता जिनेश जैन,अजय कटारे आदि ने भी प्रसादी ग्रहण की। भंडारे में बड़ी संख्या में वार्ड 13 एवं 16 के धर्मप्रेमी बंधुओं ने पहुंचकर भोजन प्रसादी ग्रहण की। इस अवसर पर आयोजक नरेंद्र पीतलिया ने भंडारे में पहुंचने वाली सभी कन्याओं का पैर पूजन किया। भंडारे के दौरान विशेष रूप से पूर्व पार्षद विजयकांत रैकवार, राजेश नेमा, मनोज कुशवाह, पंडित दिनेश तिवारी, पंकज सक्सेना,कोमल जाटव आदि ने सहयोग प्रदान किया।


किसान बचाओ - किसान जगाओ पदयात्रा का शुभांरभ आज से 


विदिशा:- केन्द्र सरकार द्वारा किसानो पर थोपे गये काले कृषि कानूनो के खिलाफ, दिल्ली की सीमा पर डटे किसानो के समर्थन में, बड़ती मंहगाई से बड़ते लगत मूल्य को कम करने, विदिशा जिले के किसानो का वर्ष 2019 व 2020 का वकाया फसल बीमा एवं मुआवजा दिये जाने, वर्षा एवं हवा से वर्तमान धान, सोयाबीन उड़द की फसलो को हुये नुकसान का तुरंत सर्वे कराने, ग्रामीण क्षेत्र के आवासहीन परिवारो को प्रधानमंत्री आवास कुटीर देने, ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार युवाओ को बेहतर शिक्षा सुविधाएंे एवं रोजगार देने की मांग को लेकर किसान बचाओ - किसान जगाओ पदयात्रा 21 अक्टूवर को प्रातः 10 बजे बस स्टेण्ड ग्यारसपुर से प्रारंभ होकर विदिशा जिला मुख्यालय की ओर रवाना होगी। पदयात्रा के संयोजक किसान नेता विनीत दांगी ने बताया कि इस पदयात्रा को जिला कांग्रेस अध्यक्ष निशंक जैंन, विदिशा विधायक शशांक भार्गव हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेगें। विनीत दांगी ने बताया कि पदयात्रा का पहला पड़ाव- ग्यारसपुर धुरैढा, इंदरवास, चिरावटा लखंगार, चक्क रघुनाथपुर गुलाबगंज(रात्रि विश्राम), दूसरा पड़ाव - गुलाबगंज, खामखेड़ा मढ़ीचौबीसा हातियाखेड़ा, सौजना, वन, भैरोखेड़ी पालकी (रात्रि विश्राम), तीसरी पड़ाव - पालकी, ठर्र, पीपरहूंठा, अवेला, परसुखेड़ी, अहमदपुर (रात्रि विश्राम), चौथा पड़ाव - अहमदपुर, भाटनी, गोवरहेला, जैतपुरा हांसुआ, परसौरा, चिड़ौरिया विदिशा में कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर ज्ञापन सौपने के साथ यात्रा का समापन होगा। यात्रा संयोजक विनीत दांगी ने समस्त किसाना संगठनो, कांग्रेस कार्यकर्ताओ, किसान बंधुओ, युवा साथियो से किसान हितो की रक्षा के लिए पदयात्रा में शामिल होने की अपील की है। 


नीमताल तालाब, अंडरब्रिज की समस्याओं लेकर कांग्रेस का धरना आज 3 बजे से


विदिशा:- विधायक शशांक भार्गव ने माधव उद्यान में प्रातःकाल आने वाले लोगो की शिकायत पर माधव उद्यान का निरीक्षण कर पाया था कि नीमताल तालाब में सीवेज का गंदा पानी मिलनेे के कारण तालाब के पानी में बदबू आ रही हैं। विधायक भार्गव ने नगर पालिका अधिकारियो को एक सप्ताह के भीतर समस्या को हल करने के निर्देश दिए थे लेकिन सप्ताह भर बीत जाने के बाद भी समस्या हल होने के बजाए बढ़ती जा रही है। नीमताल तालाब के पानी में सीवेज की गंदगी मिलने से ऊपरी परत जम गई है जिससे पूरा बातावरण बदबूदार हो रहा है।  साथ ही शहर की लाईन पार क्षेत्र की आबादी के आवागमन की सुविधा के लिए बनाए गए हरिपुरा सौठिया फाटक, बंटीनगर और ग्राम सौराई के अंडरब्रिज में पानी भरे रहने से वाहनो की आवाजाही नही हो पाती है। हरिपुरा पर बनाए गए सीवेज पंप हाऊस के ओवरफ्लो से निकल रहा पानी भी पीलिया नाले के रास्ते वेतवा नदी में जाकर मिल रहा है एवं जतरापुरा पर बनाए गये सीवेज ट्रीटमेन्ट प्लांट से 8 इंची पाईप के माध्यम से गंदा पानी वेतबा नदी में मिल रहा है, वही सीवेज लाईन का कार्य पूर्ण होने के बाद भी चोर घाट नाले के रास्ते शहर का गंदा पानी बिना किसी ट्रीटमेंट के वेतवा नदी के पानी में मिलकर, वेतवा के पानी को प्रदूषित कर रहा है। इन सभी जनसमस्याओ को अविलंब हल करवाने के लिए विधायक शशांक भार्गव के नेतृत्व में कल शाम 3 बजे माधव उद्यान के सामने धरना प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री, रेल मंत्री के नाम ज्ञापन सौपा जाएगा। धरना कार्यक्रम में सभी वरिष्ठ कांग्रेस नेतागण एवं कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहेगें।


मुख्यमंत्री जी सिंगल क्लिक से एमडीएम कार्यक्रम की राशि का हस्तांतरण


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत 25 अक्टूबर को सिंगल क्लिक के माध्यम से छात्र-छात्राओ को राशि हस्तांतरण करेंगे। मुख्यमंत्री जी का लाइव उद्बोधन देखने, सुनने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। इसके अलावा दूरदर्शन, फेसबुक, यू-टयूब बेवकास्ट लिंक पर भी देखा सुना जा सकेगा। मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम परिषद के राज्य समन्वयक श्री आलोक कुमार सिंह के द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अवधि के 36 दिवसों की भोजन पकाने की लागत की समतुल्य राशि वन क्लिक के माध्यम से जमा की जाएगी। भोपाल के मिंटो हाल से वर्चुअल वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से डीवीटी कार्यक्रम की तैयारी के लिए मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम परिषद के द्वारा आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए है। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत 25 अक्टूबर को आयोजित होने वाले सिंगल क्लिक कार्यक्रम का जिले के सभी जनपदो, ग्राम पंचायतों में निर्देशो के अनुरूप आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए दिशा निर्देश भी प्रसारित किए गए है। यह कार्यक्रम समस्त ग्राम पंचायतों, जन शिक्षा केन्द्रो, संकुल केन्द्रो तथा ग्रामो में आयोजित किया जाएगा वहीं राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। कार्यक्रमों में सांसद, विधायक, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं छात्र-छात्राएं सम्मिलित होंगे। मुख्य कार्यक्रम से ऑन लाइन जुडेंगे। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि विदिशा जिले की विदिशा जिले की 2744 विद्यालयों में अध्ययरत 142109 विद्यार्थियों के लिए मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत राशि आवंटित की जाएगी। कुल विद्यालयों में 1913 प्राथमिक तथा 831 माध्यमिक शाला शामिल है। मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत उपरोक्त राशि अवधि एक मई 2021 से 15 जून 2021 तक की हस्तांतरित की जाएगी। जिले में 1913 प्राथमिक शालाओं में अध्ययनरत 85104 विद्यार्थियों को तथा 821 माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत 57005 विधार्थियों के लिए राशि आवंटित की जाएगी। गौरतलब हो कि प्राथमिक शाला में अध्ययरत प्रत्येक विद्यार्थी को 4.97 रूपए तथा माध्यमिक शाला के हरेक विद्यार्थी को 7.45 रूपए के मान से मध्यान्ह भोजन की राशि आवंटित की जाएगी। 


 खाद खरीदी का पक्का बिल अवश्य लें


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जिले के समस्त कृषकोंं से आग्रह किया है कि रबी मौसम की बुआई के दौरान खाद, बीज का क्रय जिन संस्थाओं से करते है उसका पक्का बिल अवश्य लें। यदि कोई व्यापारी, दुकानदार पक्का बिल देने में आनाकानी करता है अथवा समय पर बिल नही देता है तो अविलम्ब इसकी जानकारी स्थानीय एसडीएम के संज्ञान में अवश्य लाएं। ताकि संबंधित विक्रेता के खिलाफ जांच पड़ताल कर कठोर कार्यवाही की जा सकें। कलेक्टर श्री भार्गव ने कृषि विभाग के अधिकारियों व खण्ड स्तरीय अमले को भी निर्देश प्रसारित किए है कि जिले में कही भी खाद, बीज, विक्रय में किसी भी प्रकार की कालाबाजारी ना हो , इसके लिए हर रोज औचक निरीक्षण की कार्यवाही कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक ने बताया कि विभाग के माध्यम से सघन जांच पड़ताल की जा रही है। उन्होंने उर्वरक विक्रेता व्यापारियों से भी ततसंबंध में उल्लेखित दाम पर ही उर्वरक बेचने के संबंध में सूचनाएं संप्रेषित की हैं उन्होंने बताया कि इस वर्ष डीएपी उर्वरक के स्थान पर अन्य कोई उर्वरक डीएपी के नाम से कहीं किसी के द्वारा बेचा जाता है तो अविलम्ब जानकारी में लाएं ताकि जिले के कृषकबंधु धोखाधडी के शिकार ना हो सकें। 


निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा 22 को


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पत्र के अनुपालन में त्रि-स्तरीय पंचायत आम चुनाव 2021 की तैयारियों के परिपेक्ष्य में समीक्षा बैठक 22 अक्टूबर को आयोजित की गई हैं वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से उपरोक्त समीक्षा बैठक सायं चार बजे से शुरू होगी। उक्त बैठक में जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहेंगे। कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त एसडीएमों एवं जनपदो के सीईओ के अलावा समस्त जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनस, जिला पंचायत के सहायक रिटर्निंग आफिसर, प्रशिक्षण हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी तथा स्थानीय निर्वाचक अधीक्षक मौजूद रहेंगे।


प्रत्येक विकासखण्ड में गुरूवार को दस-दस हजार टीकाकरण करने का लक्ष्य


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि गुरूवार को आयोजित होने वाले कोविड वैक्सीनेशन टीकाकरण कार्यक्रम हेतु आयोजित सत्रों का माइक्रोप्लान तय किया गया है। प्रत्येक विकासखण्ड में दस-दस हजार डोज लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि 21 अक्टूबर को जिले के सभी विकासखण्डो पर एक साथ टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाएगा इसके लिए माइक्रोप्लान तय किया गया है तदानुसार सबसे अधिक सत्र विदिशा विकासखण्ड में 45, इसके पश्चात सिरोंज में 35, बासौदा में 30, नटेरन में 26, कुरवाई में 22, लटेरी में 20 तथा ग्यारसपुर विकासखण्ड में 15 सत्र आयोजित किए जाएंगे। सीएमएचओ डॉ सिंह ने पलायन किए गए नागरिकों की जानकारी अनुसार दीपावली की पूजन हेतु अपने-अपने गांव में आना शुरू हो गया है अतः ऐेस चिन्हित व्यक्तियों से मुलाकात कर टीकाकरण अनिवार्य रूप से कराया जाए और सर्वे बुक रिकार्ड में जानकारी अंकित की जाए। सीएमएचओ डॉ एपी सिंह ने सभी बीईई को प्लान अनुसार व्यापक प्रचार - प्रसार कराया जाना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं वही बीसीएम सर्वे कार्य पूर्ण करवाएं और आवश्यक गतिविधियों का संचालन हो। बीपीएम वैक्सीनेशन प्लान जारी कर आमजनों तक संदेश प्रसारित कराएं वहीं विभाग के कर्मचारियों को समय पर गूगल शीट अपडेट कर जानकारी फीडिंग करने हेतु निर्देशित किया गया है।


पटाखा दुकानों के लिए अस्थायी अनुज्ञप्ति हेतु ऑनलाईन ही स्वीकार होंगे आवेदन


विस्फोटक सामग्री अनुज्ञप्ति पटाखों के अस्थायी अनुज्ञप्ति एमपी ई सर्विस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन प्रदाय किए जाएंगे। उक्ताषय की जानकारी देते हुए अपर जिला दण्डाधिकारी श्री वृदांवन सिंह ने बताया है कि विदिशा जिला अंतर्गत जो आवेदक, अनुज्ञप्तिधारी दीपावली त्यौहार के संबंध में अस्थायी पटाखा अनुज्ञप्ति प्राप्त करना चाहते हैं। वे एमपी ई सर्विस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। अस्थायी पटाखा अनुज्ञप्ति का शासन के निर्देषानुसार ऑनलाइन ही आवेदन प्राप्त कर आनलाईन ही अनुज्ञप्ति जारी की जाएगी। इस संबंध में उन्होंने स्पष्ट किया है कि अनुज्ञप्ति हेतु आफलाईन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अपर जिला दण्डाधिकारी ने सर्व संबंधितों से अपील की है कि वह दीपावली त्यौहार के लिए अस्थायी पटाखा अनुज्ञप्ति हेतु सभी आवष्यक अभिलेखों सहित आनलाईन आवेदन प्रस्तुत कर दें, ताकि आनलाईन प्राप्त आवेदनों की आवष्यक जांच, परीक्षण कराकर आवेदक अनुज्ञप्तिधारियों को समय-सीमा में अनुज्ञप्ति जारी करने की कार्यवाही की जा सके। विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने बताया कि विदिशा अनुविभाग क्षेत्र में पटाखो के अस्थायी लायसेंस हेतु ऑन लाइन आवेदन 25 अक्टूबर तक Services.mp.gov.in  पर स्वीकार किए जाएंगे।


’साँची दूध के टैंकर अब डिजिटल लॉक, ट्रेकिंग सिस्टम और पीएच सेंसर से होंगे लैस’


प्रबंध संचालक एम.पी. स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन ने बताया कि साँची के दूध टैंकरों में दूध की चोरी और पानी मिलाने की घटनाओं को रोकने के लिये प्रदेश के सभी दुग्ध संघों के 155 टेंकरों में डिजिटल लॉक, व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम और पी.एच. सेंसर लगाये जा रहे हैं। मध्यप्रदेश देश का संभवतरू पहला राज्य होगा, जहाँ राज्य दुग्ध संघ द्वारा दूध की उच्च गुणवत्ता बनाये रखने के लिये यह पहल की जा रही है। प्रबंध संचालक ने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिये कि टैंकर अधिकृत व्यक्ति द्वारा निर्धारित स्थान पर ही खोला जा रहा है, दूध टैंकरों में इनलेट और आउटलेट पर उच्च गुणवत्ता के आईपी-68, ईएन-16864, सीईएन-4 सर्टिफाइड मेकट्रॉनिक्स डिजिटल लॉक लगाये जाएंगे। यह लॉक वॉटरप्रूफ होंगे और 20 से 65 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर कार्य कर सकेंगे। लॉक्स में 128 बिट इन्क्रिप्शन होगा, जिन्हें ओटीपी आधारित ब्लूटूथ चाबियों से ही खोला जा सकेगा।


छेड़-छाड़ की स्थिति में सक्रिय होगा एलर्ट

टैंकर निगरानी का पूरा कार्य सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रदेश में 4 स्थानों पर स्थापित नियंत्रण कक्ष द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। टैंकरों के संचालन की ट्रेकिंग व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम के माध्यम से की जाएगी। इससे टैंकर निर्धारित मार्ग से हट नहीं सकेंगे। टेंकर के पूर्व निर्धारित मार्ग से हटने, पूर्व निर्धारित समिति के अतिरिक्त अन्य स्थान पर पर खड़े होने अथवा छेड़-छाड़ किये जाने की स्थिति में संबंधितों को एलर्ट जारी होंगे। पीएच सेंसर से पता लगेगी दूध में मिलावट संबंधित अधिकारी मोबाइल एप के माध्यम से टैंकरों के परिचालन पर निगरानी रखेंगे। पीएच सेंसर के माध्यम से दूध में पानी अथवा किसी भी चीज की मिलावट होने पर पता लग जाएगा। उल्लेखनीय है कि साँची प्रदेश का प्रतिष्ठित ब्रांड है, जो गुणवत्ता के लिये कृत संकल्पित है।


प्रधानमंत्री आदर्श योजना के कार्यो का जायजा


vidisha news
नटेरन जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत ताजखजूरी में क्रियान्वित प्रधानमंत्री आदर्श योजना के तहत विकास कार्यो का जायजा गत दिवस अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी श्री शिवराज अहिरवार के द्वारा लिया गया है। नटेरन जनपद पंचायत के सीईओ श्री एसएल कुरेले ने बताया कि ग्राम पंचायत ताजखजूरी में विभिन्न योजनाओं के तहत स्वीकृत कार्य जिसमें मुख्य रूप से सीसी रोड का निर्माण कार्य, देवचंद के घर से रंजीता के घर की ओर क्रियान्वित किया जा रहा है। उक्त सीसी रोड की कुल स्वीकृति राशि चार लाख 88 हजार, मनरेगा राशि 73 हजार तथा आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से चार लाख 15 हजार रूपए की राशि आवंटित की गई हैं निर्माण कार्य ऐजेन्सी ग्राम पंचायत है। ग्राम पंचायत ताजखजूरी में स्वच्छता अभियान के तहत क्रियान्वित कार्यो का भी जायजा लिया गया हैं यहां घरो से गीला ओर सूखा कचरा संग्रह करने के लिए किए गए प्रबंधो की पूछताछ उनके द्वारा की गई है। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत ग्राम ताजखजूरी में मंदिर से बंशी लाल के घर तक सीसी रोड का निर्माण कार्य भी किया जा रहा है इसकी प्रशासकीय स्वीकृति पांच लाख 66 हजार की स्वीकृत की गई है जिसमें मनरेगा का कम्पोनेट 85 हजार तथा शेष चार लाख 81 हजार की राशि आदिम जाति कल्याण विभाग के द्वारा उपलब्ध कराई गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: