झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 20 अक्तूबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अक्टूबर

आरएसएस ने निकाला बाल पथ पथ संचलन, जगह-जगह किया गया भव्य स्वागत, बौद्धिक में भगवान श्री राम के आदर्षों पर चलने का बाल स्वयं सेवकों को दिया गया संदेष


jhabua news
झाबुआ। राष्ट्रीय स्वयं सेवक झाबुआ द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी दषहरा पर्व के उपलक्ष में 20 अक्टूबर, बुधवार शाम 4 बजे स्थानीय कॉलेज मार्ग स्थित मोगली गार्डन पर बौद्धिक का आयोजन किया गया। बाद शहर में पथ संचलन निकाला। जिसका जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया। पथ संचलन में विषेष रूप से सभी बाल स्वयं सेवक कोविड के नियमों का पालन करते हुए मास्क पहनकर सम्मिलित हुए। सर्वप्रथम आयोजित बौद्धिक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मंे अभिभाषक संघ झाबुआ के अध्यक्ष दीपक भंडारी सम्मिलित हुए। मुख्य वक्ता के रूप में सरस्वती षिषु विद्या मंदिर झाबुआ के प्राचार्य दिनेष ईटावदिया उपस्थित थे। वहीं अध्यक्षता आरएसएस के झाबुआ सघ-चालक सुभाष गिधवानी ने की। प्रारंभ में भारत माता, डॉ. हेडगवार एवं गुरूजी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया। बाद बौद्धिक में मुख्य वक्ता श्री ईटावदिया ने ‘‘मर्यादा पुरूषोत्म भगवान श्री राम आदर्ष पुरूष’’ विषय पर अपने उद्बोधन में सभी स्वयं सेवकों को उनके जीवन के बारे में बताते हुए भगवान श्री राम के आदर्षों पर चलने और जीवन में उनके जैसा बनने के लिए प्रेरित किया। यह बौद्धिक करीब 40 मिनिट तक चला। कुछ देर विश्राम बाद प्रार्थना हुई और यहां से पथ संचलन आरंभ हुआ।


इन मार्गों से निकला पथ संचलन

पथ संचलन में सैकड़ों की संख्या में बाल स्वयं सेवक निर्धारित गणवेष और दंड के साथ बैंड की ताल के बीच सम्मिलित होते हुए शहर के कॉलेज मार्ग, राजवाड़ा चौक, राधाकृष्ण मार्ग, जैन मंदिर परिसर, तेलीवाड़ा मौहल्ला, रूनवाल बाजार, लक्ष्मीबाई मार्ग, चन्द्रषेखर आजाद मार्ग, आजाद चौक, सुभाष मार्ग, रोहीदास मार्ग, जगनमोहनदास मार्ग आदि मार्ग से होते हुए समापन पुनः मोगली गार्डन पर हुआ।


पार्षद मित्र मंडल एवं त्रिवेणी परिवार ने किया स्वागत

पथ संचलन का कॉलेज मार्ग पर भाजपा मंडल झाबुआ महामंत्री एवं वार्ड पार्षद पपीष पानेरी एवं मित्र मंडल तथा त्रिवेणी परिवार के सदस्यांे ने सभी पर पुष्प वर्षा की। इसके साथ ही पूर मार्ग पर ही जगह-जगह लोगों ने पथ संचलन में शामिल बाल स्वयं सेवकांे पर अपने घरांे और छतों पर खड़े रहकर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।


भाजपा नगर मंडल ने वाल्मिकी जयन्ती मनाई, माल्यार्पण कर किया पूजन- आरती


झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल झाबुआ द्वारा मंगलवार शरद पूर्णिमा पर महर्षि वाल्मिकी का जन्म दिन नगर के वार्ड नम्बर 10 में मनाया गया । नगर मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक, भाजपा के पूर्व कार्यालय मंत्री पण्डित महेन्द्र तिवारी, ने महर्षि वाल्मिकी के चित्र पर माल्यार्पण एवं पूजा कर उन्हे स्मरण किया । इस अवसर पर नंगर मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक ने कहा कि  महर्षि वाल्मीकि का मूल नाम रत्नाकर था। उनके पिता ब्रह्मा जी के मानस पुत्र थे ,लेकिन रत्नाकर जब बहुत छोटे थे तब एक भीलनी ने उन्हें चुरा लिया था.। जिसके बाद वह भीलों के समाज में पले-बढ़े।ं. वहां कई सारे भील राहगीरों को लूटने का काम करते थे.। इसलिए वाल्मीकि ने भी वही रास्ता अपनाया.। श्री पाठक ने कहा कि कथा के अनुसार एक बार नारद मुनि जंगल के रास्ते जाते हुए डाकू रत्नाकर के चंगुल में आ गए., बंदी नारद मुनि ने रत्नाकर से सवाल किया कि क्या तुम्हारे घरवाले भी तुम्हारे बुरे कार्यों में तुम्हारा साथ देंग े? रत्नाकर ने अपने घरवालों के पास जाकर नारद मुनि का सवाल दोहराया। जिसके जवाब में उन्होंने स्पष्ट रूप से इनकार कर दिया. । डाकू रत्नाकर को इस बात से काफी झटका लगा और उसका ह्ृ्रदय परिवर्तन हो गया.। साथ ही उसमें अपने जैविक पिता के संस्कार जाग गए. इसके बाद रत्नाकर ने नारद मुनि से मुक्ति का रास्ता पूछा.। नारद मुनि ने रत्नाकर को राम नाम का जाप करने की सलाह दी लेकिन रत्नाकर के मुंह से राम की जगह मरा-मरा निकल रहा था. इसकी वजह उनके पूर्व कर्म थे।  नारद ने उन्हें यही दोहराते रहने को कहा और कहा कि तुम्हें इसी में राम मिल जाएंगे. ‘मरा-मरा’ का जाप करते-करते कब रत्नाकर डाकू तपस्या में लीन हो गया.। तपस्या से प्रसन्न होकर ब्रह्मा जी ने उन्हें ‘वाल्मीकि’ नाम दिया और साथ ही रामायण की रचना करने को कहा। पण्डित महेन्द्र तिवारी ने महर्षि वाल्मिकी के बारे में बताया कि वाल्मीकि ने नदी के तट पर क्रोंच पक्षियों के जोड़े को प्रेमालाप करते हुए देखा लेकिन तभी अचानक पास में मौजूद एक शिकारी का तीर नर पक्षी को लग गया ।. ये देखकर कुपित हुए वाल्मीकि के मुंह से निकला, ‘मा निषाद प्रतिष्ठां त्वमगमः शाश्वतीः समाः .यत्क्रौंचमिथुनादेकमवधी काममोहित.’ अर्थात प्रेम क्रीड़ा में लिप्त क्रोंच पक्षी की हत्या करने वाले शिकारी को कभी सुकून नहीं मिलेगा.। हालांकि, बाद में उन्हें अपने इस श्राप के कारण दुख हुआ.। तब नारद मुनि ने उन्हें सलाह दी कि आप इसी श्लोक से रामायण की रचना करने की शुरुआत करें.। रामायण की रचना करने वाले महर्षि वाल्मीकि की आज जयंती यानी जन्मदिन है.। हम सब को आज संकल्प लेना है कि  हम सभी समाज में जाति पाति का भेद भाव मिटा कर लोक समस्ता सुखिनः भवन्तु के सिद्धान्त पर चलना चाहिये । इस अवसर पर नगर मंडल उपाध्यक्ष नितेश गादिया, किशोर भाबर, अमरू डामोर, अमीत शर्मा, जुवानसिंह गुण्डिया, स्वीट गोस्वामी, रवि थापा दीपक भागवत, राजेश थापा, नरेन्द्र राठौरिया,अतीक भाबर सहित बडी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे ।


शरण पूर्णिमा के उपलक्ष में श्री चारभुजा मंदिर पर जमा गरबो का शानदार रंग, रात 12 बजे तक नीमा समाजजनों द्वारा खेले गए गरबे, मंदिर में भगवान का विषेष श्रृंगार, षिखर पर ध्वजारोहण के साथ सामूहिक भोज का हुआ आयोजन


jhabua news
झाबुआ। 19 अक्टूबर, मंगलवार को शरद पूर्णिमा के उपलक्ष मंे शहर के श्री चारभुजानाथ मंदिर मंे दषा नीमा समाज द्वारा विभिन्न कार्यक्रम किए गए। जिसमें प्रातःकाल भगवान का अभिषेक कर विषेष श्रृंगार के साथ संध्याकाल को मंदिर के षिखर पर समाज के वरिष्ठजनों द्वारा ध्वजारोहण बाद सभी के सामूहिक भोेज का आयोजन हुआ। रात्रि 9 बजे से मंदिर परिसर में गरबों का मनोरमी रंग जमा, जो रात 12 बजे तक चला। 12 बजे महाआरती कर प्रसादी का वितरण हुआ। उक्त सभी कार्यक्रम दषा नीमा समाज समिति की ओर से किए गए। जिसमें विषेष सहयोग दषा नीमा समाज अध्यक्ष मनीष कोठारी, सचिव विकास शाह, सह-सचिव आषीष कटलाना, उपाध्यक्ष राजेन्द्र शाह, राकेष शाह, कार्तिक नीमा, जितेन्द्र शाह, संजय शाह, मुकेष नीमा, प्रांषु शाह, राजेष शाह, लोचन एवं लोमेष गुप्ता, यषिल शाह आदि का रहा। सर्वप्रथम सुबह मंदिर के पूजारी पं. विष्वनाथ शुक्ल द्वारा भगवान का अभिषेक कर शरद पूर्णिमा के उपलक्ष में विषेष श्रृंगार किया। शाम 7 बजे मंदिर के षिखर पर ध्वजारोहण समाज के वरिष्ठजनों में कन्हैयालाल नानावटी, मीठालाल शाह, कांतिलाल नानावटी, लक्ष्मीनारायण शाह, रमेषचन्द्र भगवानदास शाह, रमेषचन्द्र राजमल नीामा, बिहारीलाल शाह आदि ने किया। इससे पूर्व सभी का समाज के पदाधिकारियों ने पुष्पमाला पहनाकर स्वागत भी किया। बाद 7.30 से 9 बजे तक समाज के सामूहिक भोज का आयोजन हुआ।


3 घंटे तक सत्त चले गरबे

इस दिन मंदिर एवं परिसर में भी विद्युत सज्जा कर गरबा हेतु पांडाल सजाया गया। जहां रात 9 बजे से गरबो का शानदार रंग जमा। जिसमें समाज के बच्चों के साथ बालक-बालिकाओं, युवक-युवतियों और महिलाओं ने जमकर गरबे खेले। एक जैसे और गुजराती-राजस्थानी परिधाानों में सजकर महिलाओं और बालिकाओं ने अलग-अलग पेर्टन और स्टाईल में गरबा रास किया। रात 12 बजे तक सत्त गरबो का शानदार रंग जमा रहा। गरबों में झाबुआ के जनता बेंड पार्टी के जगदीष पंवार, जितेन्द्र पंवार, संदीप पपरिहार, सुनिल पंवार, संदीप परिहार, विक्रम मारवाड़ी, पियूष पंवार आदि ने सुंदर आर्केस्ट्रा और गरबों के मनमोहक गीतों तथा शरद पूर्णिमा के गीतों की प्रस्तुति देकर समां बांधा।


महाआरती कर प्रसादी वितरण हुआ

रात ठीक 12 बजे समाज के सभी लोग महाआरती में सम्मिलित हुए। बाद महाप्रसादी के रूप में सभी को केसरिया दूध (खीर) का प्रसाद वितरित किया गया। प्रसादी के लाभार्थी हरिष शाह एवं दिलीप काष्व परिवार रहा। सफल आयोजन के लिए नीमा समाज की ओर से सभी का आभार माना गया।


भाजपा मंडल झाबुआ के टीकाकरण कार्य एवं प्रयासों की जिला प्रभारी मंत्री एवं जिला कलेक्टर ने की सराहना, टीकाकरण महाभियान में भाजपा मंडल झाबुआ शासन-प्रषासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर प्रदान कर रहा पूर्ण सहयोग


झाबुआ। क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर एवं भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक के मार्गदर्षन मंे तथा भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक के नेतृत्व में भाजपा मंडल के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं द्वारा शासन एवं जिला प्रषासन के वैक्सीनेषन महाभियान में प्रदान किए जा रहे महत्वपूर्ण सहयोग की स्वयं मप्र शासन के उच्च षिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी इंदरसिंह परमार तथा जिला कलेक्टर सोमेष मिश्रा ने सराहना की है। सोषल मीडिया पर भाजपा मंडल झाबुआ के इन प्रयासांे को सराहा गया है। जानकारी देते हुए भाजपा मंडल झाबुआ के मीडिया प्रभारी प्रियंक तिवारी ने बताया कि भाजपा मंडल झाबुआ द्वारा भारत सरकार और मप्र सरकार के टीकाकारण महाभियान में युद्ध स्तर पर एवं जमीनी स्तर पर कार्य करते हुए संपूर्ण मंडल क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित कर जिन्हंे वैक्सीन का प्रथम डोज नहीं लगा है, उन्हंे प्रथम डोज तथा जिन्हंे द्वितीय डोज नहीं लगा है, उन्हें दूसरो डोज लगवाने की जिम्मेदारी भाजपा मंडल झाबुआ द्वारा स्वयं लेकर ऐसे लोगांे को समीपस्थ वैक्सीनेषन केंद्रों पर ले जाकर टीका लगवाया जा रहा है। साथ ही टीकाकरण केंद्रांे पर भी आने वाले महिला-पुरूषांे को भी कोविड से बचाव हेतु इसके महत्व की जानकारी देते हुए दोनो डोज समय पर लगवाने हेतु समझाईष दी जा रहीं है। केंद्रों पर तैनात सभी कर्मचारियों को भी सहयोग प्रदान करते हुए उनकी आवष्यक मद्द की जा रहीं है।


इनकी रह रहीं सराहनीय भूमिका

टीकाकरण महाभियान मंे भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक के नेतृत्व मंे मंडल महामंत्री जुवानसिंह गुंडिया एवं पपीष पानेरी, उपाध्यक्ष ओम भदौरिया, अमित शर्मा, शोभा राकेष कटारा, मंडल मंत्री राजेष थापा (राजूथापा), किषोर भाबोर, मंडल कोषाध्यक्ष नरेन्द्र राठौरिया, मीडिया प्रभारी प्रियंक तिवारी, आईटी सेल संयोजक विपिन गंगराड़े, रवि थापा, रमण कनेष आदि विषेष सहयोग प्रदान कर रहे है।


ट्विटर पर की कार्य की सराहना

भाजपा मंडल झाबुआ के इस कार्य की संपूर्ण शहर में मुक्त कंठ से प्रसंषा होने के साथ ही अब जिला प्रभारी मंत्री श्री परमार एवं जिला कलेक्टर श्री मिश्रा ने भी प्रत्यक्ष रूप से इस कार्य की सराहना के साथ ही सोषल मीडिया पर ट्विटर पर भी ट्विट कर भाजपा मंडल को बधाई दी है तथा भविष्य में भी इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा व्यक्त की है। भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष श्री पाठक ने बताया कि आगामी समय में भी मंडल द्वारा शासन एवं जिला प्रषासन तथा स्वाथ्य विभाग को इसी तरह का सहयोग सत्त प्रदान किया जाता रहेगा। कोविड मुक्त एवं स्वस्थ झाबुआ बनाने की दिषा मंे भाजपा मंडल सदैव प्रयासरत रहेगा।


जिला कलेक्टर के टीकाकारण महाभियान में किए जा रहे कार्य की भाजपा मंडल झाबुआ ने भी की सराहना, ड्राईव इन टीकाकरण के लिए ट्विटर पर मिली जिला प्रषासन को प्रसंषा को भाजपा मंडल ने बताया कारगर कदम


झाबुआ। भारत सरकार एवं मप्र शासन द्वारा चलाए जा रहे वैक्सीनेषन महाभियान में झाबुआ जिला प्रषासन द्वारा किए जा रहे सराहनीय कार्य के लिए सोषल मीडिया पर ट्विटर पर सराहना की गई है। विषेषकर जिला प्रषासन के ड्राईव इन वैक्सीन अभियान को सराहा गया है। इस हेतु भाजपा मंडल झाबुआ ने भी जिले के मुखिया कलेक्टर सोमेष मिश्रा को बधाई दी है एवं उनके नेतृत्व में जिले में चल रहे टीकाकरण महाभियान में भी भाजपा मंडल झाबुआ द्वारा भी पूर्ण सहयोग निरंतर करते रहने हेतु आष्वस्त किया है।

जानकारी देते हुए भाजपा मंडल झाबुआ के मीडिया प्रभारी प्रियंक तिवारी ने बताया कि भारत सरकार और मप्र सरकार के टीकाकारण महाभियान में युद्ध स्तर पर एवं जमीनी स्तर पर कार्य करते हुए जिला प्रषासन में जिलाधीष सोमेष मिश्रा की पदस्थापना के बाद से ही वे वैष्विक कोरोना महामारी से रोकथाम हेतु टीकाकरण पर जोर दे रहे है। जिले के शहरी, नगरीय के साथ ग्रामीणों क्षेत्रों मे भी जोर-षोर से टीकाकरण कार्य चल रहा है। इसमें जिला भाजपा एवं भाजपा मंडल भी पूर्ण सहयोग प्रदान कर रहा है। सभी के सहयोग से यह जिला 100 प्रतिषत वैक्सीनेषन की ओर पूर्णतः अग्रसर हो रहा है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के अधिकांषतः महिला-पुरूषों को वैक्सीन का प्रथम के साथ द्वितीय डोज भी पूर्ण हो चुका है। अब महाभियान के अगले चरण की प्रतिक्षा की जा रहीं है। इस कार्य में जिला प्रषासन के साथ जिला स्वास्थ्य विभाग की भी भूमिका महत्वपूर्ण है।


जिलाधीष एवं समस्त अमले को दी शुभकामनाएं

जिला कलेक्टर श्री मिश्रा के मार्गदर्षन एवं नेतृत्व मंे युद्ध स्तर पर चल रहे टीकाकरण महाभियान के चलते ही 19 अक्टूबर, मंगलवार रात ट्विटर पर ट्विट कर मप्र शासन की ओर और जिला प्रभारी मंत्री इंदरसिंह परमार की ओर से जिला कलेक्टर के कार्यों की सराहना की गई है एवं निरंतर इसी तरह इस अभियान मंे लगे रहने हेतु कहा गया है। साथ ही जिलेवासियों से कोविड के नियमांे का पालन हेतु भी समझाईष दी है। इस हेतु भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक के नेतृत्व मंे मंडल महामंत्री जुवानसिंह गुंडिया एवं पपीष पानेरी, उपाध्यक्ष ओम भदौरिया, अमित शर्मा, शोभा राकेष कटारा, मंडल मंत्री राजेष थापा (राजूथापा), किषोर भाबोर, मंडल कोषाध्यक्ष नरेन्द्र राठौरिया, मीडिया प्रभारी प्रियंक तिवारी, आईटी सेल संयोजक विपिन गंगराड़े, रवि थापा, रमण कनेष आदि ने कलेक्टर श्री मिश्रा के साथ जिला प्रषासन और जिला स्वास्थ्य विभाग के समस्त अमले, विषेषकर जमीनी स्तर पर लगी आषा, एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका, नर्सेस, कोटवार सहित अन्य समस्त कर्मचारियांे को शुभकामनाएं प्रेषित की है।


भाजपा मंडल झाबुुआ भी निरंतर सहयोग प्रदान करता रहेगा

भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष श्री पाठक ने बताया कि भाजपा मंडल झाबुआ भी इस कार्य शासन-प्रषासन के साथ कंधा से कंधा मिलाकर कार्य कर रहा है। साथ ही आगामी समय में भी मंडल द्वारा शासन एवं जिला प्रषासन तथा स्वाथ्य विभाग को इसी तरह का सहयोग सत्त प्रदान किया जाता रहेगा। कोरोना मुक्त एवं स्वस्थ झाबुआ जिला बनाने की दिषा मंे सभी मिलकर अग्रसर है।

कोई टिप्पणी नहीं: