सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 20 अक्तूबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अक्टूबर

पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय ने किया खंडवा लोकसभा चुनाव का तूफानी दौरा

उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी की होगी जीत-पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय

sehore news
सीहोर। खंडवा लोकसभा प्रत्याशी की चुनावी सभा देवास जिले के अंतर्गत पुंजापुरा में पहुंचे पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष राकेश राय ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की सरकारों से आम जनता पूरी तरह परेशान है और आगामी उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित है। पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री राय ने कहा कि आज बढ़ती महंगाई के कारण लोगों का जीना दूभर हो गया है। त्योहारों के दिनों में भी सरकार ने जनता को तोहफा देने की बजाए पेट्रोल और डीजल के दाम प्रतिदिन बढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पेट्रोल व डीजल के दाम बढऩे से महंगाई ओर अधिक बढ़ती है। जनवरी 2021 से आज तक लगभग 22 रुपये प्रति लीटर तेल के दाम बढ़े हैं। सरकार जनता पर जुल्म ढाह रही है। 10 महीने से किसान तीनों काले कानून रद्द कराने के लिए सड़कों पर हैं। एक ओर किसानों को कुचलकर मारा जा रहा है। दूसरी ओर बाजरे और धान की फसल को मंडियों में लूटा जा रहा है। किसान के लिए खेती घाटे का सौदा बनकर रह गई है। उन्होंने कहा कि जो लोग कहा करते थे कि उनके सत्ता में आने पर पेट्रोलियम पदार्थों के रेट कम होंगे अब उन्हीं के राज में दिन-प्रतिदिन पेट्रोलियम पदार्थों के रेट बढ़ रहे हैं। दशहरे के दिन को भी नहीं बख्श गया तेल के दाम बढ़ा दिए गए हैं। रसोई गैस की कीमतों में दिन प्रतिदिन वृद्धि हो रही है। गरीब और आम आदमी के लिए दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करना मुश्किल हो गया है। रसोई का खर्चा बढ़ जाने से आम लोगों का बजट खराब हो गया है। इन दिनों खाद्य तेल भी 150 रुपये से अधिक बिक रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार हर मोर्चे पर विफल है। इस मौके पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष और सेवादल के प्रदेश सचिव श्री राय ने अपने कांग्रेस साथियों सेवादल कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस के खंडवा लोकसभा सीट के प्रत्याशी के पक्ष में अनेक स्थानों पर तूफानी दौरा किया और कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने की अपील भी की। इस मौके पर अशफाक खान पूर्व पार्षद घनश्याम यादव वरिष्ठ कांग्रेसी नेता उमेश महेश्वरी सोनू बामणिया परवेज शेख परितोष शर्मा नरेंद्र मेवाड़ा घनश्याम शर्मा छोटू खान रफीक कुरैशी पवन अरोड़ा घनश्याम पहलवान राजू शर्मा आदि कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

आज पहला मैच खेला जाएगा भोपाल और खरगोन के मध्य, बालाघाट, भोपाल और नीमच के मध्य टाप के लिए होगी टक्कर


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर खेली जा रही मध्य प्रदेश स्टेट चैंपियनशिप प्रतियोगिता में अब तक करीब 22 मैच खेले गए इन मैचों में अभी तक 110 गोल हुए हैं। कई प्रसिद्ध खिलाड़ी खेल रहे हैं गुरुवार को प्रतियोगिता में पहला  मैच सुबह ग्यारह बजे भोपाल और खरगोन के मध्य खेला जाएगा। इसके अलावा दोपहर सवा एक बजे दूसरा मैच बालाघाट-बडवानी एवं तीसरा मैच दोपरह साढ़े तीन बजे जबलपुर और नीमच के मध्य खेला जाएगा। इस मौके पर खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करने के लिए एसडीएम बृजेश सक्सेना मौजूद रहेंगे। इस प्रतियोगिता में से जो प्रथम और द्वितीय टीम है वह टीम इंडियन आईपीएल में भाग लेगी। इन दिनों शहर के चर्च मैदान पर जारी स्पर्धा में प्रदेश की एक दर्जन टीम शामिल है। दूसरे चरण में कुल 10 मुकाबले हुए है। जिसमें बालाघाट प्रथम स्थान पर है, इसके अलावा दूसरे स्थान पर भोपाल और तीसरे स्थान पर नीमच की टीम शामिल है। वैसे तो अभी खरगौन, बडवानी और जबलपुर कमजोर स्थिति में है, लेकिन अब रोमांचक मुकाबलों का दौर गुरुवार को देखने को मिलेगा। आज तीन मैच खेले जाऐंगे। जिसमें पहला मैच भोपाल और खरगोन के मध्य खेला जाएगा। इसके लिए फुटबाल टीमों के खिलाडिय़ों ने जमकर परिश्रम किया है। इस संबंध में जिला फुटबाल एसोसिएशन के  उपाध्यक्ष सुदीप व्यास ने बताया कि टीमों के खिलाडिय़ों के ठहरने की व्यवस्था आवासीय स्कूल और चर्च मैदान के अलावा अन्य स्थानों पर की गई है। दूसरे चरण में आधा दर्जन टीम शामिल हुई है। गुरुवार को एसोसिएशन के अतुल जैन, पवन सोनी, अरुण राठौर, चैन सिंह, गोविंद मालवीय, विनोद जैन, दीपक कौशल, मोहम्मद हसन, हिमांशु राय, कमलेश अग्रवाल, विक्की जयरामदास, वीरेंद्र वर्मा, कली भाई शर्मा, विनोद बारिया मधुर विजयवर्गीय आदि शामिल रहेंगे। 

जो अमृत पीए वह देव, जो विष पीए वह महादेव-भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा


sehore news
सीहोर। समुद्र मंथन में मिले अमृत को पीने वाले लोग देव कहलाये, जबकि संसार की सुरक्षा के लिए विष पीकर भगवान शिव महादेव बन गए। इसी प्रकार जीवन में स्वार्थी वाले लोग संपन्नता के बावजूद क्षुद्र बने रहते हैं।  उक्त विचार शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प वृद्धाश्रम और नशा मुक्ति केन्द्र में बुधवार को भव्य कार्यक्रम में भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। उन्होंने कहा कि जीवन में जिसने भगवान शिव को साध लिया, उस पर सभी देवी-देवताओं की कृपा और आशीर्वाद बरसता है। जब-जब भी धरा या देवलोक में कोई भी संकट आया। भूत भावन शंकर भगवान ही तारणहार बने और सबका उद्धार किया। इसलिए भगवान शिव को देवों का देव कहा जाता है। भगवान के जो भी अवतार हुए है, सभी में सर्वकल्याण का भाव है। इसीलिए शिव आराधना से जीवन को सार्थक बनाया जा सकता है। आश्रम में मौजूद वृद्धों को संबोधित करते हुए कहा कि सच्चा सुख संतोष है, वहीं यहां पर मौजूद हितग्राहियों से कहा कि वर्तमान युग में हम हमारे सत्संग के कारण दुख भोग रहे हैं। हमारा सत्संग गलत होता है तो हमें इसका दुष्प्रभाव भोगना पड़ता है। अच्छा मित्र वही है, जो हमें अच्छे काम के लिए प्रेरणा और उत्साह प्रदान करे। अनावश्यक बोलने से रोके और सही समय पर सही सलाह दे। उन्होंने कहा कि मनुष्य की जिंदगी में चार गुरु है प्रथम गुरु मां है, द्वितीय गुरु पिता है, तृतीय गुरु शिक्षक है व चतुर्थ गुरु सद्गुरु है। बचपन को मां सुधारती है और जवानी को पिता। ताली, थाली व प्याली वाले मित्र जिन्दगी को बर्बाद करते हैं, अत: उनसे दूर रहना चाहिए। अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे, जैसा बच्चों को सिखाएंगे वैसा बच्चे सीखेंगे। सनातन धर्म का उद्देश्य है कि घर को सुधारों, भजन करो, धर्म-कर्म-सत्कर्म में आगे रहो। आज के जमाने में माता-पिता बहुत दुखी है।

एसडीएम बृजेश सक्सेना ने किया संबोधित

बुधवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान यहां पर मौजूद एसडीएम बृजेश सक्सेना ने कहा कि संकल्प वृद्धाश्रम और नशा मुक्ति केन्द्र सेवा और समर्पण का अनूठा मिश्रण है। शासन की अनेक योजनाएं चल रही है। इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। वहीं कार्यक्रम में मौजूद केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह पवित्र नदी गंगा समुद्र की ओर जाती हुई मार्ग में व्यथित प्राणियों को शीतलता पहुंचा कर आनंदित करती फसलों और वृक्षों को जीवनदान देती प्राणियों की सुधा बुझा थी उसी प्रकार श्री महा भागवत प्रदीप महाराज संत जीवन व्यतीत करते हुए हम सब को सांत्वना और सुख पहुंचा रहे हैं भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने क्षेत्र का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है, आज शहर उनके नाम से प्रसिद्ध है। केन्द्र का काम ही सेवा है। इस दौरान कार्यक्रम में संकल्प नशा मुक्ति केंद्र भोपाल की संचालिका श्रीमती निशा राहुल सिंह, समाजसेविका श्रीमती अंजू अजय अग्रवाल, श्रीमती नीतू मुकेश गुप्ता, समीर शुक्ला, नवरंग गरबा गु्रप की ओर से नवीन चौधरी, जे शिवाय आर्ट की ओर से जया राठौर आदि शामिल थे।


गरबे की प्रस्तुति दी नवरंग गरबा गु्रप ने

बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में शहर के प्रसिद्ध नवरंग गरबा गु्रप की बालिकाओं ने यहां पर धार्मिक संगीत के माध्यम से गरबे की प्रस्तुति दी, वहीं जे शिवाय आट की ओर ग्रुप की ओर से रंगोली सजाई गई थी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में वृद्ध जन और हितग्राही मौजूद थे।


दृढइच्छा शक्ति से डाकू रत्तनाकर महान , ज्ञानी से  महार्षि बाल्मिकी बने-श्रीमति खंगराले


sehore news
सीहोर। सिद्धपुर स्वामी विवेकानंद साहित्स एवं  कलामंच महिला मंडल के द्वारा बाल्मिकी जयंती के अवसर पर प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में काव्य व्याख्यान लिखित प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में वार्ड क्रमांक 11 की जागरूक पार्षद श्रीमति आरती नरेंद्र खंगराले ने हिस्सा लिया। आयोजन समिति के द्वारा श्रीमति खंगराले को महिला मंडल के द्वारा पुष्प माला पहनकार स्मृति चिंह प्रश्स्ती पत्र भेंटकर सम्मानित किया गया। बाल्मिकी जयंती कार्यक्रम के दौरान श्रीमति खंगराले ने कहा की इंसान की अगर इच्छा शक्ति उसके साथ तो वह कोई भी काम बड़े आराम से कर सकता है दृढइच्छा  संकल्प इंसान से रंग से राजा बना देता है और एक अज्ञानी का महान ज्ञानी भी बना देती है। महार्षि बाल्मिकी जी की जीवन गाथा भी हमें दृढइच्छा संकल्प और मजबूत इच्छा शक्ति अर्जित करने की और अग्रसर करती है कभी रत्तनाकर के नाम से चोरी और लूट करने वाले बाल्मिकी जी ने अपने संकल्प से स्वयं को आदि कवि के स्थान तक पहुंचाया और बालमिकी रामायण के रचियता बने। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिला कार्यकर्ता सम्मि1लित रही। 

इक्कीस ब्राहम्णों ने एक हजार कमल गटटे का किया सहस्त्रार्चन, महालक्ष्मी श्रीयंत्र का गौ दूध से मंत्रों के साथ किया गया अभिषेक


sehore news
सीहोर। इक्कीस ब्राहम्णों ने एक हजार कमल गटटे का सहस्त्रार्चन किया और महालक्ष्मी श्रीयंत्र का गौ दूध से मंत्रों के साथ अभिषेक किया गया। कार्यक्रम में सौ से अधिक श्रद्धालुओं ने स्वयं उपस्थित होकर और ऑनलाईन वीडियो कॉलिंग के माध्यम से श्रीयंत्र प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का संकल्प लिया। बुधवार को श्रीशक्ति सेवा संस्थान के द्वारा आयोजित सोलह दिवसीय श्रीयंत्र प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का भव्य शुभारंभ ज्योतिषाचार्य अनिल सोनी एवं यज्ञाचार्य सौरभ शास्त्री के सानिध्य में वरिष्ठ ब्राहम्णों की विशेष उपस्थिति में किया गया। नर्मदा पवित्र यज्ञ स्नान एवं भगवान चिंतामन गणेश के श्रीचरणों में आमंत्रण के उपरांत सौभाग्य पैलेश में श्रद्धालुगण सम्मिलित हुए। वरिष्ठ ब्राहम्णों के द्वारा श्री यंत्र प्राण प्रतिष्ठा महालक्ष्मी अनुष्ठान स्फटिक श्री यंत्र को सिद्ध करने के लिए सवा लाख महालक्ष्मी मंत्रो का श्री गणेश किया गया। कार्यक्रम में पहुंचे श्रद्धालुओं के मध्य ज्योतिषाचार्य अनिल सोनी ने कहा की श्री यंत्र में 2816 देवी देवताओं की सामूहिक अदृश्य शक्ति विद्यमान रहती है इसलिए इसे यंत्र राज यंत्र शिरोमणि षोडशी यंत्र व देवद्वार भी कहा गया। है इसे ऋषि दत्तात्रेय व दुवार्सना ने श्री यंत्र को भोग एवं मोक्षदाता माना है और इस यंत्र कि सभी शास्त्रो मे भी प्रशंसा की गई है। उन्होने बताया की श्री यंत्र के स्थापन मात्र से भगवती लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। कार्य स्थल पर इसका नित्य पूजन से व्यापार में वृद्धि होती है। घर पर इसका नित्य पूजन करने से संपूर्ण दांपत्य सुख प्राप्त होता है। यहां सभी प्रकार के वास्तु दोष दूर करता हैं। नवग्रह की शन्ति में भी लाभ देता है नित्य ध्यान लागने से मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है आकर्षण प्रदान करता है सभी प्रकार के सुखो में भी यह श्रीयंत्र वृद्धि करता है। जनहित में श्रीशक्ति सेवा संस्थान के द्वारा उक्त आयोजन किया जा रहा है नागरिक इस भव्य सोलह दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होकर धार्मिक लाभ प्राप्त कर सकते है। 

कट्टरपंथियों के द्वारा बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को बनाया जा रहा है निशाना, देवी देवताओं की प्रतिमाओं को खंडित करना मंदिरों को तोडऩा है शर्मनाक

  • विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने आक्रोश रैली, निकालकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर राष्ट्रपति के नाम दिया ज्ञापन

sehore news
सीहोर। बांग्लादेश में कट्टरपंथियों द्वारा हिन्दूओ पर किये जा रहे हमलों और हिन्दू देवी देवताओं की प्रतिमाऐ व मंदिर तोडऩे जैसी शर्मनाक घटनाओं को लेकर बुधवार को विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल के द्वारा कड़ा विरोध दर्ज कराया गया। विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल के सैकड़ों कार्यकर्ता राविंद्र सांस्कृतिकभवन टाउन हॉल परिसर में एकत्रित हुए। इधर विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल के तत्वाधान में हिंदूओं  की हत्या के विरोध में जिले के दसों प्रखंडों में प्रदर्शन किया गया। भगवा झंडों के साथ कार्यकर्ता बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी करते हुए विश्वहिन्दू परिषद जिलाध्यक्ष जगदीश कुशवाहा के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट तक आक्रोश मार्च लेकर पहुंचे। कार्यकर्ताओं द्वारा महामहिम राष्ट्रपति के नाम का ज्ञापन तहसीलदार नरेंद्र यादव को सौपा गया। जिला प्रशासन को सौपे गए ज्ञापन का वाचन करते हुए विहिप जिला उपाध्यक्ष पं मोहितराम पाठक ने कहा की वांग्लादेश में कट्टरपंथियों द्वारा प्रतिदिन हिन्दुओ को चिन्हित कर योजनाबद्ध तरीके से हमले किये जा रहे है। जिससे वहाँ निवास करने वाला हिन्दू समुदाय बहुत डरा हुआ है। शुक्रवार 13 अक्टूबर को बांग्लादेश के कोमिल्ला जिले में इन कट्टरपंथियों द्वारा हिंदू देवी देवताओं के पांडालों को जलाया गया।  इस्कान मंदिर एवं विभिन्न मंदिरो के देवी देवताओं की मूर्ति व प्रतिमाओं को भी खंडित किया गया। इस प्रकार की घटनाएं बांग्लादेश के 22 जिलो में घटित हुई।  जिसमे लगभग 150 देवी पांडाल एवं मंदिरों में आग भी लगा दी गई। हिन्दु समाज की माता बहनों की इज्जत के साथ खिलवाड़ किया गया। घटना से 66 परिवारों को अपनी जान बचाकर घर छोड़कर भागना पड़ा है और  20 हिन्दुओं की मृत्यु हो गई। घटना होने के बावजूद बांग्लादेश सरकार आंख बंद कर बैठी है। विश्व हिन्दू परिषद वांग्लादेश सरकार से मांग करती है कि हिन्दुओं पर हो रहे आक्रमण अत्याचारों को रोकने के लिए कठोर कदम उठाए जाए और दोषियों पर कटोर से कठोर दंडात्मक कार्यवाही की जाए। हिन्दू परिवारों के सुरक्षार्थ व्यवस्थाएं की जाए। प्रदर्शन  में  गौरक्षा विभाग प्रांतमंत्री अजीत शुक्ला, जिला मंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा, जिला कोषाध्यक्ष महेश मेवाड़ा, जिला सहमंत्री कमलेश कुंकंधा, जिला संयोजक विवेक राठौर, जिला सह संयोजक आशीष सिसोदिया, जिला विशेष संपर्क प्रमुख नीरज चौरसिया, जिला अर्चक पुरोहित शेखर कटार,े जिला गोरक्षा प्रमुख जितेंद्र नारोलिया, जिला अखाड़ा प्रमुख अनिरुद्ध प्रताप सिंह चौहान, नगर मंत्री  यज्ञश, नगर संयोजक आशीष कुशवाहा, नगर सह संयोजक परमवीर जाट, सीहोर ग्रामीण से प्रखंड उपाध्यक्ष रामसिंह धनगर प्रखंड मंत्री सुनील परमार ग्रामीण प्रखंड संयोजक महेंद्र वर्मा नगर से सुरक्षा प्रमुख शुभम मालवीय अखाड़ा प्रमुख प्रभात मेवाड़ा, सह सुरक्षा प्रमुख भगवान दास कुशवाहा सहित नगर एवं सीहोर ग्रामीण प्रखंड के 450 से अधिक विहिप कार्यकर्ता शामिल रहे। 


जनहितैशी दस सूत्रीय मांगों को लेकर राष्ट्रीय मानव, अधिकार मंच का एक दिवसीय धरना प्रदर्शन आज

  • तहसील चौराहा से विरोध रैली निकालकर एसडीएम को सौपेंगे महामहिम राष्ट्रपति नाम ज्ञापन

सीहोर। जनहितैशी दस सूत्रीय मांगों को लेकर राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के कार्यकर्ता गुरूवार को तहसील चौराहा पर एक दिवसीय धरना देकर प्रदर्शन करेंगे। कार्यकर्ताओं के द्वारा राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच प्रदेशाध्यक्ष नौशाद खान के नेतृत्व में विरोध रैली निकालकर एसडीएम को महामहिम राष्ट्रपति नाम का ज्ञापन सौपेंगे। धरना प्रदर्शन में मुख्य रूप से राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच संस्थापक दिलीप सिंह राजपाल और राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल निहोर प्रदेश महिला अध्यक्ष श्रीमती रीना सिंह सम्मिलित होंगे। राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच प्रदेश अध्यक्ष नौशाद खान ने कहा की केंद्र और राज्य सरकार की दौगली नीतियों के कारण प्रदेश में किसानों पर अत्याचार हो रहे है। भारत सरकार ने किसानों पर तीन काले कानून लाद दिए है। डीजल-पेट्रोल, खाने-पीने का तेल व खाने-पीने की सामग्री गैस सिलेन्डरों के मूल्यों में भारी बढ़ोतरी कर दी गई है। बिजली के दाम आसमान छू रहे है। जिस से गरीब जनता हैरान परेशान है। लोकल फोर विलर गाड़ी व टेक्सी सीहोर-भोपाल चलती है और आष्टा से सीहोर आती है साथ ही बुदनी से भोपाल आती जाती है। उन सभी वाहनों से लोकल के होने के बाद भी टोल टेक्स वसूला जा रहा है। बैरोजगारो को रोजगार नहीं दिया जा रहा है। कोरोना काल से परेशान गरीब मजदुरो व किसानों के बच्चों को पढ़सई में राहत नहीं दी जा रही है। सरकारी अस्पतालों में गरीबों से ईलाज के नाम पर पैसा वसूल किया जा रहा है। गरीब मजदूर ठेला व ऑटो चालक फुटपाथ पर रोज़ खाने कमाने वालों लोन नही दिया जा रहा है। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में चल रही आवास योजना में सरपंच व सचिव  के धानधली कर वास्तविक हितग्राहियों को सरकारी योजनाओं का लाभ नही दिया जा रहा है। कोरोना काल के वास्तविक योद्धाओं पुलिस,डॉक्टर्स नर्सी,नगर निकाय नगर पालिका नगर निगम के अधिकारियों कर्मचारियों को सही सम्मान सरकार के द्वारा नही दिया जा रहा है। सीहोर रेलवे स्टेशन पर सभी जरूरी गाडिय़ों का स्टाप लगभग बंद कर दिया गया है। इन सब मुददों को  लेकर जनहितैशी में राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के कार्यकर्ताओं के द्वारा  गुरूवार को तहसील चौराहा पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रदर्शन में नागरिकों से शामिल होने की अपील मंच के कार्यकर्ताओं के द्वारा की गई है।


शिक्षित एवं जागरूकता से ही सशक्त समाज तथा राष्ट्र का निर्माण संभव - सचिव श्री दांगी


sehore news
विधिक सेवा प्राधिकरण तथा प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देशानुसार आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत "पेन इंडिया अवेयरनेस कार्यक्रम विधिक जागरूकता के उद्देश्य से ग्राम पंचायत श्यामपुर में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने कहा हर व्यक्ति को कानून की जानकारी हो इसी उद्देश्य यह शिविर आयोजित किया जा रहा है। इस लोकतांत्रिक राष्ट्र में जनता ही मालिक है। नालसा की गरीबी उन्मूलन संबंधी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि यदि प्रशासन द्वारा किसी सामुदायिक हितार्थ कार्य या गरीबों के लिए लाभकारी योजना में भ्रष्टाचार हो रहा है तो उसकी शिकायत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में कर सकते हैं। शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए शिक्षित एवं जागरूक होना जरूरी है। शिक्षा और जागरूकता के अभाव में आप शासन की योजनाओं से वंचित रह जाते हैं। साईबर काईम के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि मोबाईल का उतना ही प्रयोग करें जितना आवश्यक हो, अन्यथा ज्यादा उपयोग करने से मानसिक एवं शारीरिक रूप से बीमार हो सकते हैं। शिविर में मप्र अपराध पीडित प्रतिकर योजना वृद्धजन भरण पोषण योजना, पॉक्सो एक्ट मोटर दुर्घटना दावा अधिनियम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस उददीन अब्बासी ने कहा कि प्राधिकरण का मूल उद्देश्य एवं कार्य है कि गरीब एवं निर्धन व्यक्ति को निःशुल्क एवं सुलभ न्याय मिले प्राधिकरण हर वर्ग को निःशुल्क विधिक परामर्श देने के लिए तत्पर है और उसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए गांव-गांव जाकर आमजन को योजनाओं की जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। साथ ही 11 दिसंबर 2021 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत की जानकारी देते हुए अपने प्रकरण लोक अदालत के माध्यम से निपटाने एवं विवादों से मुक्ति पाने का आग्रह किया। कार्यक्रम में विधिक सेवा से श्री राजकुमार थावानी, सरपंच श्री लक्ष्मीनारायण पाटीदार सहित ग्रामीणजन महिलाएं एवं पुरूष उपस्थित रहे।


ग्राम पंचायत पचामा में विधिक जागरूकता शिविर आज


विधिक सेवा प्राधिकरण तथा प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देशानुसार आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत "पेन इंडिया अवेयरनेस कार्यक्रम विधिक जागरूकता के उद्देश्य से 21 अक्टूबर को ग्राम पंचायत पचामा में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया जाएगा।


शासकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में 25 अक्टूबर तक होंगे प्रवेश


डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर योजनांतर्गत संचालित शासकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय सीहोर में रिक्त सीटों पर प्रवेश संस्था स्तर की काउंसलिंग के माध्यम से 23,24 एवं 25 अक्टूबर 2021 को किये जायेंगे। इसके लिए छात्राओं को अपने समस्त मूल प्रमाण पत्र लेकर उक्त तिथि में महाविद्यालय में उपस्थित होना है। संस्था स्तर पर प्रवेश के लिए 25 अक्टूबर 2021 तक dte.mponline.gov.in पर डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर योजनांतर्गत डिप्लोमा पाठ्यक्रम के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराना होगा। संस्था में एमओएम ब्रांच में प्रवेश के जिए छात्रा को कक्षा 12वीं उत्तीर्ण एवं कम्प्यूटर साइस ब्रांच में प्रवेश हेतु कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।


आबकारी विभाग ने छापामार कार्रवाई कर अवैध मदिरा जप्त की


sehore news
जिले में अवैध मदिरा के विरुद्ध कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देशन पर आबकारी विभाग द्वारा निरंतर कार्रवाई की जा रही है। आबकारी अमले ने शाहगंज, तथा रेहटी में 08 प्रकरणों में कार्रवाई करते हुए ड्रम, कुप्पों,व भट्टी से कुल 57 लीटर हाथ भट्टी कच्ची मदिरा और 4 क्विटंल महुआ लाहन जप्त किया है। आबकारी अधिकारी कीर्ति दुबे ने बताया कि इन आठ प्रकरणों में कार्रवाई करते हुए मप्र आबकारी अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं में 08 प्रकरण दर्ज कर 57 लीटर हाथ भट्टी कच्ची मदिरा तथा 4 क्विंटल महुआ लाहन जप्त किया है जिसकी अनुमानित कीमत 27 हजार 450 रुपये है।



जैविक कृषि पुरूषकार वितरण कार्यक्रम आयोजित


sehore news
सलकनपुर में समर्पण सेवा समिति, मध्यप्रदेश अखिल भारतीय गुरू भक्त मंडल तथा प्रभाकर खेलकर जैविक कृषि पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा कि प्रदेश के किसानों ने अपनी मेहनत से कृषि क्षेत्र में एक अलग पहचान बनाई है।  प्रदेश सरकार भी कृषि के विकास और किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चला रही हैं। आज हमारे किसान नवीन कृषि तकनीकों, उन्नत खाद -बीजों और कृषि वैज्ञानिकों की निरंतर मिल रही सलाह से अपनी पैदावार लगातार बढ़ाते जा रहे हैं। आज प्रदेश के अनेक किसान जैविक खेती अपना रहें है। कार्यक्रम में  कवियों ने कविता पाठ किया। कार्यक्रम में सांसद श्री रमाकांत भार्गव, श्री रवि मालवीय, श्री महेश उपाध्याय सहित अनेक जनप्रतिनिधि तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142  है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020  हैं। आज 389 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 135, श्यामपुर से 90, नसरूल्लागंज 38, आष्टा से 110,  बुधनी से 16 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 281533 हैं। जिनमें से 270102 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 737 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1218 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है निरीक्षण


sehore news

जिले में राजस्व एवं कृषि अधिकारियों द्वारा कृषि सेवा केंद्रों एवं सहकारी समितियों का निरीक्षण किया जा रहा है। खाद के वितरण और स्टॉक की जानकारी देखी जा रही है। किसानों को सही दाम पर और अमानक दवाई तथा खाद न बेची जा सके। अधिकारियों द्वारा लगातार कषि सेवा केन्द्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। साथ ही गोदामों में भी खाद का स्टॉक की जानकारी ले रहें है।


सेम तथा मैम बच्चों से नियमित मिल रहें है पोषण मित्र


sehore news
जिले से कुपोषण को समाप्त करने के लिए बाल स्वास्थ्य संवर्धन कार्यक्रम के तहत  सभी विभागों के अधिकारियों को एक-एक कुपोषित बच्चें का पोषण मित्र बनाया गया है l इन अधिकारियों को उनकी सहमति से कुपोषण समाप्त करने के लिए दायित्व सौंपा गया है। पोषण मित्र अधिकारियों द्वारा नियमित सेम तथा मैम बच्चों का फॉलोअप किया जा रहा है। माता पिता को बच्चों के पोषण के बारे में जानकारी दी जा रही है। एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना द्वारा एनआरसी सीहोर में एडमिट बच्ची के स्वास्थ्य की चिकित्सकों एवं नर्स से जानकारी ली।



व्यवसाय को आगे बढाने में बैंकों की महति भूमिका - कलेक्टर श्री ठाकुर

  • बैंकों ने 1000 हितग्राहियों को 80 करोड़ रुपए से अधिक के दिए ऋण, टाउन हाल में आउट रीच कस्टमर मीट कार्यक्रम आयोजित

sehore news
निदेशालय वित्तीय सेवायें, भारत सरकार के वित्त विभाग एवं मध्य प्रदेश सरकार के संस्थागत वित्त विभाग के निर्देशानुसार ‘‘बैंक ऑफ इंडिया‘‘ के सहयोग से जिले के समस्त बैंको के साथ कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में स्थानीय टाउन हाल में आउट रीच कस्टमर मीट कार्यक्रम आयोजित किया गया। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि शासकीय योजनाओं का लाभ लेकर हितग्राही अपना कैरियर बनाने तथा परिवार की प्रगति के साथ ही देश की उन्नति में अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि व्यवसाय को आगे बढाने के लिए बैंकों से ऋण सुविधाएं मिलती है। समय पर चुकाकर अपने व्यवसाय को बडा सकते है। बैंक ऑफ इंडिया  महाप्रबंधक श्री पीके सिन्हा ने बैंक ऑफ इडिया की  ऋण एवं जमा योजना की जानकारी दी। बैंक ऑफ इंडिया एनबीजी एमपी सीजी के महाप्रबंधक श्री लोकेष कृष्णा, आंचलिक प्रबंधक श्री विवेकानंद दुबे ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी बैंको द्वारा वाहन ऋण, आवास ऋण, एमएसएमई ऋण, किसान ऋण, किसान घर, स्वयं सहायता समूह को ऋण, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर, प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण एवं अन्य शासकीय योजनाओं के अन्तर्गत 80 करोड रूपये का ऋण वितरण किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, एलडीएम श्री झावरे, उपआंचलिक प्रबंधक श्री शषिकान्त सदाभारती, श्री माधवनंद परेदा सहित जिले की शाखाओं के शाखा प्रबंधक एवं अधिकारी भी उपस्थित थे।


जिले में अब तक 1046.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 0.8 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 20 अक्टूबर 2021 तक  1046.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 1438.1 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 20 अक्टूबर 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 956.9 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 1051.9,  आष्टा में 974.0,  जावर में 930.0,  इछावर में 1080.3, नसरूल्लागंज में 1050.0,  बुधनी में 1171.0, रेहटी में 1153.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 0.8 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 0.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 0.0, आष्टा में 0.0,  जावर में 0.0,  इछावर में 0.0, नसरूल्लागंज में 1.0,  बुधनी में 0.0, रेहटी में 5.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: