सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 16 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 16 मई 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 16 मई

धरती पुत्र पंडित प्रदीप मिश्रा ने बनाया रिकार्ड, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन ने प्रदान की मान्यता


sehore news
सीहोर। रविवार का दिन शहर के लिए सबसे बड़ा रहा। इंदौर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान  लंदन के अधिकारियों ने शहर की आन, बान और शान अंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा को विश्व में सबसे अधिक सोशल मीडिया पर वाचिंग करने के लिए दिया गया है। विश्व रिकॉर्ड बन गया। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन के द्वारा उक्त प्रमाण-पत्र से भागवत भूषण को मध्यप्रदेश के इंदौर में एक निजी होटल में सम्मानित किया गया। विश्व में एक ही समय में सर्वाधिक सब्सक्राईवर दर्शक आन लाइन देखने का रिकार्ड दर्ज हो गया वैसे तो पूरे विश्व  में लाखों की संख्या में कथा का श्रवण करते है। इस संबंध में विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि लंबे समय से आन लाइन और आफ लाइन शिव महापुराण कथा करने वाले भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा का नाम वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज हो गया है। यूट्यूब पर 1 लाख 21 हजार, फेस बुक पर नौ हजार, आस्था चैनल पर 26 हजार सहित अन्य सोशल मीडिया पर हजारो की संख्या में एक साथ लाइव तीन घंटे तक श्रद्धालुओं ने पंडित श्री मिश्रा की कथा का श्रवण किया है। इसको देखते हुए  वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन ने मान्यता प्रदान करते हुए रविवार को पंडित श्री मिश्रा को रिकार्ड दर्ज करने का कोरोना काल से अभी तक लगातार समय बीतता गया, गिनती बढ़ती गई, देखते-देखते संख्या बढ़कर 1 लाख पार हो गई। पता ही नहीं था कि यह गिनती और समय इतना विशालकाय रूप ले लेगा कि दुनिया में एक अजूबा हो जाएगा। गिनती एक लाख 21 हो गई और वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन ने इसे मान्यता प्रदान कर दी। इससे पहले अनेक रिकार्ड पंडित श्री मिश्रा द्वारा स्थापित किए गए है। उनकी इस उपलब्धि पर क्षेत्रवासियों और श्रद्धालुओं ने बधाई दी है।


पीपीसीए और काका इलेवन सीरिज में 1-1 से बराबर, 20 मई को खेला जाएगा फाइनल

  • अभिनव की हैट्रिक की बदौलत एक तरफा मुकाबले में काका इलेवन ने पीपीसए को 36 रन से हराया

sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर खेली जा रही तीन मैच की सीरिज के दूसरे मैच में उभरते गेंदबाज अभिनव की हैट्रिक  की बदौलत एक तरफा मुकाबले काका इलेवन ने पीपीसीए को 36 रन के बड़े अंतराल से हराकर सीरिज में हिसाब बराबर 1-1 कर लिया है। अब आगामी 20 मई को सीरिज का फाइनल खेला जाएगा। डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि सोमवार की सुबह अंडर-14 के इस दूसरे मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी काका इलेवन ने निर्धारित 30 ओवर में दस विकेट खोकर 75 रन बनाए थे। पूरी टीम मात्र 18 ओवर ही खेल सकी थी, मैच के दौरान कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सका। इसमें तनिष और नकुल ने छह-छह रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली। इधर पीपीसीए की ओर से घातक गेंदबाजी करते हुए अनंत पेशवानी ने सवार्धिक चार विकेट, ऋषि ने दो विकेट, रणवीर, लक्की और यश ने एक-एक विकेट हासिल किया था। इधर जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी पीपीसीए की शुरूआत खराब रही। उनके सलामी बल्लेबाज अंशु को वरण ने शून्य पर आउट किया। पूरी टीम मात्र नौ ओवर में 39 रन पर ढेर हो गई। इसमें पीपीसीए के एक मात्र बल्लेबाज रोनक ने 13 रन का सर्वाधिक स्कोर बनाया था। काका लायंस की ओर से अभिनव ने हैट्रिक ली। इसके अलावा वरण-हनी ने तीन-तीन विकेट और अरमान ने एक विकेट हासिल किया था। अंडर-14 टीम के उक्त मैच पीपीसीए अकादमी के तत्वाधान में प्रतिभाओं को तराशने और उन्हें मंच देने के लिए कराए जा रहे है। अकादमी के तत्वाधान में जारी इस प्रशिक्षण में हर रोज बड़ी संख्या में खिलाड़ियों को क्रिकेट की बारीकियों से कोच चेतन मेवाड़ा, अतुल त्रिवेदी और आदर्श राय के द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सोमवार को मैच के अंत में भाजपा के युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष समीर मेवाड़ा, मनोज दीक्षित मामा, मयंक जैन, अमित शर्मा, राकेश धनगर, संजय पेशवानी, रघु मेवाड़ा आदि ने विजेता टीम काका इलेवन को पुरस्कार वितरण किया। 


करूणा के महासागर भगवान बुद्ध की जयंती पर समरसता भोज , नागरिकों ने भगवान बुद्ध के बताए मार्ग पर चलने का लिया संकल्प


sehore news
सीहोर। संत रविदास मंदिर में करूणा के महासागर भगवान बुद्ध की जयंती पर समरसता भोज का आयोजन किया गया। भारतीय बोद्ध महासभा के तत्वाधान में डॉ अम्बेडकर नगर वार्ड क्रमांक 11 में कार्यक्रम आयोजित किया गया। भगवान गौतम बुद्ध के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर समरसता भोज का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के दौरान सामुहिक रूप से बुद्धवंदना एवं त्रिशरण पंचशील का पाठ किया गया। भगवान बुद्ध के दिखाए गए मार्ग पर चलने का उपस्थिजनों के द्वारा संकल्प लिया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मध्य प्रदेश राज्य अनुसुचित जाति आयोग के सदस्य राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त प्रदीप अहिरवार सम्मिलित हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता भारत जोड़ो आंदोलन के अध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर के द्वारा की गई। पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों और विशेष अतिथि के रूप में शामिल केके मिश्रा क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले, प्रीतम दयाल चौरसिया, डॉ अनीस खान राजाराम बड़े भाई, भूरा यादव, निशांत वर्मा,डीएस शाक्य का भारतीय बोद्ध महासभा जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के द्वारा पुष्प मालाओं से स्वागत किया गया। मुख्य अतिथि प्रदीप अहिरवार के द्वारा उपस्थित नागरिकों को भगवान बुद्ध के बताए मार्ग पर चलने संकल्प दिलाया गया। कार्यक्रम का संचालन जागड़ा समाज एकता परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष भवंरलाल सूर्यवंशी के द्वारा किया गया तथा आभार शुभम कचनेरिया के द्वारा गया। कार्यक्रम में पंकज शर्मा,पन्नालाल खंगराले, दीलीप जाटव, नरेंद्र बनवैया, राहुल जाटव, कमल किशौर जाटव, मुन्नालाल निरंजन, मून्नालाल मालवीय,  विजय वर्के,मांगीलाल टिमरई, सुरेंद्र कचनेरिया, गुमान जाटव, जयराम जाटव, बदरीदसबंत, माखन सोलंकी, देवेश मिश्रा, नारायण सिंह परिहार,आशा गुप्ता, गायत्री सिलावट, राजकुमार सेन, उषाकिरण कचनेरिया आदि शामिल रहे।


छावनी बड़ा बाजार में शिव परिवार की प्राण-प्रतिष्ठा का आयोजन संपन्न, आज किया जाएगा भव्य भंडारे का आयोजन


sehore news
सीहोर। शहर के छावनी स्थित बड़ा बाजार में नव निर्मित मंदिर में सोमवार को पूर्णिमा के पावन अवसर पर शिव परिवार की आस्था और उत्साह के साथ प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम विधि-विधान के साथ संपन्न किया गया। अब मंगलवार की रात्रि सात बजे भव्य भंडारे का आयोजन किया जाएगा। भंडारे से पूर्व महा आरती के अलावा भगवान को छप्पन भोग दर्शन और महा प्रसादी का वितरण किया जाएगा। भंडारे में खीर-पूडी के अलावा बेसन की नुक्ती आदि प्रसादी के रूप में श्रद्धालुओं को दी जाएगी। शिव मंदिर समिति ने बताया कि सोमवार को वैशाख शुल्क पक्ष पूर्णिमा के अवसर पर सुबह नित्य पूजन, मंडल पूजन, प्रतिमा का महास्नान, प्राण-प्रतिष्ठा, प्रतिमा न्यास और आरती आदि धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन यज्ञाचार्य पंडित रमेश पारीक के मार्गदर्शन में विविध धार्मिक आयोजन हुए। प्राण-प्रतिष्ठा दिवस पर वैदिक मंत्रोच्चार और हवन कार्यक्रम सुबह से जारी था, वहीं देर  शाम को मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न किया गया। इससे पहले पांच दिवसीय प्राण-प्रतिष्ठा के आयोजन में दूसरे दिन भव्य कलश यात्रा निकाली गई थी, वहीें रविवार की रात्रि को हरि नाम कीर्तन आदि का आयोजन भी किया गया था।


यज्ञशाला की परिक्रमा की

इस संबंध में जानकारी देते हुए मंदिर समिति के अध्यक्ष मनोज जैन ने बताया कि शहर के बड़ा बाजार स्थित शिव मंदिर में जारी महोत्सव में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने यज्ञशाला की परिक्रमा की थी। वहीं यज्ञाचार्य का कहना है कि मानव शरीर में 5 इंद्रियां सबसे अहम मानी जाती हैं। देखना, सुनना, स्पर्श करना, सूंघना और स्वाद महसूस करना। जब इंसान यज्ञशाला में जाता है, तो शरीर की ये पांचों इंद्रियां क्रियाशील हो जाती हैं। यज्ञशाला में वेदमंत्रों का सस्वर पाठ होता है, विधिवत हुए यह स्वर शरीर के आरोग्य केंद्रों को क्रियाशील करने के लिए काफी हैं। यज्ञ में जब कपूर जलाते हैं तब वहीं ध्यान केंद्रित होने से कपूर के औषधीय गुण से दर्शन इंद्रिय या देखने की क्षमता सक्रिय हो जाती है। जब हम आचमन करते हैं और शरीर को जल के साथ अलग-अलग जगह स्पर्श करते हैं तो हमें अदृश्य ऊर्जा महसूस होती है। यह ऊर्जा इस बात को सुनिश्चित करती है कि हमारी स्पर्श इंद्रिय क्रियाशील है। यज्ञशाला की परिक्रमा करने से हमें पुण्य की प्राप्ति होती है। 


हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी में निकाली गई कलश यात्रा, सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का हुआ शुभारंभ


sehore news
सीहेार। हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी में सोमवार को बेडबाजे ढोल ढमाकोंं के साथ कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा का अनेक स्थानों पर नागरिकों के द्वारा फूलों की वर्षाकर स्वागत किया गया। संगीतमय सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ किया गया। कलश यात्रा यजमान निवास से शुरू की गई। कॉलोनी के प्रमुख मांगों से होती हुई कलश यात्रा माता मंदिर पहुंची यह पर पूजा अर्चना के उपरांत कलश यात्रा वापस कथा स्थल पर पहुंची। यजमानों के द्वारा पवित्र ग्रंथ को सिर पर रखा गया। हर्षोउल्लास और जय श्रीकृष्ण के जयघोष के साथ प्रथम दिवस भागवत भूषण पं.रविशंकर तिवारी के द्वारा श्रद्धालुओंं को संगीतमय कथा का सार सुनाया गया। भागवत भूषण पं.श्री तिवारी के सानिध्य में मुख्य यजमान एमडी शर्मा और श्यामा शर्मा ने विधिवत देवी देवताओं का आहवान किया। आयोजन समिति के मनोज गुजराती ने बताया की टाऊनहॉल में 16 मई सोमवार से 22 मई रविवार तक दोपहर 3.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक श्रीमद् भागवत कथा होगी। श्रीमद् भागवत कथा के दौरान पंडित रविशंकर तिवारी के द्वारा कथा के साथ प्ररेणास्पद प्रसंग भी श्रद्धालुओं के समक्ष रखे जाएंगे। हाऊसिंग बोर्ड श्रीमद् भागवत कथा आयोजन समिति ने सभी श्रद्धालुओं से कार्यक्रम में सम्मिलित होने की अपील की है।


सीहोर क्लब ने सीहोर मिनी को 3-2 से हराया


sehore news
सीहोर। जिला फुटबॉल एसोसिएशन तत्वाधान में फुटबॉल प्रशिक्षण शिविर में सोमवार को सीहोर मिनी विरोध सीहोर क्लब के मध्य खेला गया जिसमें सीहोर क्लब 3-2 से विजय रही सीहोर क्लब अक्षत ने एक गोल किया रोनक ने एक गोल किया ऋषभ ने एक गोल किया सीहोर मिनी की वंश ने एक गोल किया ललित ने एक गोल किया। मैच के दौरान पूर्व वरिष्ठ फुटबॉल प्लेयर सुधीर सिंह ठाकुर राष्ट्रीय फुटबॉल प्लेयर एवं महिपाल जैन दीपक पुरोहित ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए बताया यह आपका सौभाग्य कि आज आपको सभी सुविधाएं उपलब्ध मिल रही है आज आपके पास 20-25 फुटबॉल है हम एक फुटबॉल से अभ्यास करते थे संघर्ष करोगे तो सफलता आपके कदम चूमेगी माता पिता का आदर करो सीहोर जिले का नाम रोशन करो हमारी ओर से आपको शुभकामनाएं प्रशिक्षण शिविर में ओशो द्वारा नई टेक्निक सिखाई गई। 


शोभा के लिए मुसीबत में सहारा बनी संबल योजना


sehore news
मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना परिवार के मुखिया की मृत्यु के बाद परिवार की गाड़ी फिर से चलाने और परिवार को संबल देने में मददगार साबित हो रही है। इस योजना से अनेक ऐसे परिवारों को मदद मिली है जो विपत्ति से ग्रस्त थे। संबल योजना का लाभ शहर की श्रीमती शोभा मैथिल को भी मिला है जिससे उनके परिवार को आर्थिक मुसीबत से उबरने में मदद मिली है। शोभा ने बताया कि उनके परिवार में उनकी 3 बेटियां है। पिता की मृत्यु से जहां एक ओर बच्चों पर से पिता का साया उठ गया,  वहीं बच्चो की पढ़ाई लिखाई सहित अन्य खर्चों को भी उन्हे ही संभालना होता है। शोभा एक ग्रहणी है। शोभा बताती है कि पति की अचानक मृत्यु के कारण एवं आय के अन्य स्त्रोत नही होने के कारण घर में आर्थिक तंगी आ गई थी। उन्होंने कहा कि संबल योजना मेरे जैसे अन्य गरीब लोगों के लिए बड़ी मददगार साबित हुई है। शोभा बताती है कि राशि से वे अपना स्वयं का सिलाई के व्यवसाय प्रारंभ करेंगी। संबल योजना से मिली राशि के लिए शोभा ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का धन्यवाद दिया।


जिले में 16 मई तक कुल 433246 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी


समर्थन मूल्य पर जिले के किसानो से गेहूं उपार्जन का कार्य किया जा रहा है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी ने जानकारी दी कि जिले में 16 मई तक 50 हजार 818 किसानों से कुल 04 लाख 33 हजार 246  मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी की जा चुकी है।


संबल योजना में प्रदेश के 25 हजार 982 श्रमिक परिवारों को 551 करोड़ 16 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता सिंगल क्लिक के माध्यम से वितरित

  • निर्माण श्रमिकों के 1036 परिवारों को 22 करोड़ 23 लाख रूपये की सहायता राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से वितरित
  • सीहोर जिले के 307 हितग्राहियों को 6 करोड़ 50 लाख रूपए राशि खाते में अंतरित

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान संबल योजना में प्रदेश के 25 हजार 982 श्रमिक परिवारों को 551 करोड़ 16 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता और निर्माण श्रमिकों के 1036 परिवारों को 22 करोड़ 23 लाख रूपये की सहायता राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से वितरित की। साथ ही योजना के हितग्राहियों से संवाद भी किया किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान योजना को और अधिक हितग्राही मूलक बनाने के लिये संबल 2.0 पोर्टल का शुभारंभ भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सीहोर जिले के मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना तथा भवन संनिर्माण कर्मकार मंडल के हितग्राहियों को उनके खाते में 06 करोड़ 50 लाख रुपए से राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से खाते में अंतरित की सीहोर एनआईसी कार्यालय में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, श्रम पदाधिकारी सुश्री प्रियंका बंशीवाल तथा अनेक हितग्राही उपस्थित थे।


संबल योजना के हितग्राहियों को 6 करोड़ 50 लाख राशि हस्तांतरित

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के अंतर्गत सीहोर जिले के कुल 302 हितग्राहियों को 6 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि वितरित की गई। इसमें सीहोर जनपद के 130 हितग्राहियों को 2 करोड़ 70 लाख रुपए, आष्टा जनपद के 67 हितग्राहियों को 1 करोड़ 44 लाख रुपए, बुधनी जनपद के 32 हितग्राहियों को 74 लाख रुपये, नसरुल्लागंज जनपद के 29 हितग्राहियों को 68 लाख रुपये तथा इछावर जनपद के 44 हितग्राहियों को 94 लाख रुपये राशि वितरित की गई।


कर्मकार मंडल योजना के खाते में 10 लाख रुपए राशि खाते में हस्तांतरित

मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल योजना के अंतर्गत जिले के 5 हितग्राहियों को 10 लाख रुपए की राशि उनके खातों में हस्तांतरित की गई है। इसमें सीहोर जनपद के 3 हितग्राहियों को 6 लाख रुपये, आष्टा जनपद के एक हितग्राही को 2 लाख रुपये तथा बुधनी जनपद के एक हितग्राही को 2 लाख रुपये की राशि उनके खाते में हस्तांतरित की गई।


मुसीबत में मददगार बनी संबल योजना

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना तथा भवन संनिर्माण कर्मकार मंडल योजना के हितग्राही श्री शिवनारायण केवट, श्रीमती कोमल मेहरा, श्रीमती शोभा, श्रीमती वर्षा कुशवाहा ने कहा कि संबल योजना  हम जैसे गरीब लोगों के लिए बड़ी मददगार साबित हुई है। इस योजना से मिली राशि से परिवार के मुखिया की मृत्यु के बाद परिवार की गाड़ी फिर से शुरू करने में मदद मिलेगी।



कोई टिप्पणी नहीं: