विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 01 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 1 मई 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 01 मई

शोषणकारी भाजपा सरकारों के खिलाफ मजदूर एकजुट हो- विधायक शशांक भार्गव


vidisha news
विदिशाः- असंगठित कामगार कांग्रेस जिला विदिशा द्वारा आज प्रातः 9;30 बजे रवि शंकर शुक्ला चौराहा पर भवन निर्माण श्रमिक साथियों का माला पहनाकर सम्मान कर एवं मिष्ठान वितरण कर मजदूर दिवस मनाया गया। मजदूरों ने विधायक भार्गव से पेयजल सुविधा के लिए चौराहे पर हैंडपंप की मांग की विधायक भार्गव ने शीघ्र ही नवीन हैंडपंप उत्खनन करवाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने संबोधित करते हुए कहा कांग्रेस पार्टी की सरकारों ने मजदूरों के हितों के लिए खाद्य सुरक्षा कानून के तहत राशन वितरण, आवास योजना, रहवासी पट्टा आरटीई के तहत प्रायवेट स्कूलों में मजदूरों के बच्चों के लिए 25 प्रतिशत आरक्षण जैसी योजनाओं को शुरु किया, वहीं नोटबंदी और कोरोना के कारण देश के अधिकांश उद्योग बंद हो गए हैं। कारखानों में कोई काम नहीं है। जिससे मजदूरों की परेशानी बढ़ गई है। ऊपर से बढ़ती महंगाई से मजदूर वर्ग सबसे ज़्यादा प्रताड़ित हुआ है। विधायक भार्गव ने सभी मजदूरों से शोषण करने वाली भाजपा सरकारों के खिलाफ एकजुट रहने का आह्वान किया। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अजय कटारे, असंगठित कामगार कांग्रेस जिलाध्यक्ष अमित आनंद सोनी ने कहा विदिशा शहर के हर एक मजदूर को उसका हक दिलवाने के लिए वे प्रतिबद्ध हैं, शहर के किसी भी मज़दूर.कामगार के साथ कोई अन्याय ना हो पाए यही हमारी कोशिश है। इस अवसर पर उपब्लॉक अध्यक्ष विजयकांत रैकवार, ओपी सोनी, रामराज दांगी, मूलचंद कबीरपंथी, दरयाव सिंह, जितेन्द्र तिवारी, राजकुमार डिडोत, सरुण गुप्ता, पर्वत गौड़, दिनेश मालवीय, प्रहलाद गर्ग, अनिल जैन दीपेंद्र सिंह तोमर, मनोज राठौर, नरेंद्र शर्मा, अशोक गर्ग, सहित बड़ी संख्या में मजदूर उपस्थित रहे।


रैकवार समाज के मृतक मजदूर के परिजनों की विधायक भार्गव ने आर्थिक मदद की


vidisha news
विदिशाः- विदिशा रू विगत दिनों खरीफाटक रोड़ पर सब्जी की दुकान लगाने को लेकर हुए विवाद में मृतक भारत सिंह रैकवार के परिजनों से ग्राम ठर्र पहुंचकर विधायक शशांक भार्गव मिले। रैकवार समाज के पदाधिकारी विजयकांत रैकवार, डीके रैकवार, सौरभ मांझी की मांग पर विधायक भार्गव ने मृतक मजदूर के दस माह के पुत्र के नाम से बैंक एफडी करवाने के लिए बीस हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अजय कटारे,नारायण प्रसाद शर्मा,देवेंद्र वैष्णव,डीके रैकवार, सौरभ मांझी,नरेंद्र शर्मा,नीलेश रैकवार सहित रैकवार समाज के कई लोग उपस्थित रहे। 


शासकीय सेवकों का ईएसएस अपडेशन कार्य तीन दिवस में पूर्ण कराने के निर्देश


शासकीय सेवकों का ईएसएस (एम्प्लॉई सेल्फ सर्विस) प्रोफाइल अपडेशन का कार्य हर हाल में तीन मई तक पूर्ण करने के निर्देश कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने  सभी शासकीय कार्यालयों के आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को दिए गए हैं। जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के शेष 167 कर्मचारियों का डाटा अपडेशन कार्य पूरा नहीं हुआ  है । विदिशा जिले में 11441 कर्मचारियों का वेतन जिला कोषालय से आहरण होता है जिसमें से अब तक 11264 कर्मचारियों का डाटा अपडेशन कार्य पूर्ण हो चुका है जो 98 प्रतिशत से अधिक है। शेष कर्मचारियों के डाटा अपडेशन कार्य शीघ्र पूर्ण करा जाने हेतु  आयुक्त कोष एवं लेखा द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि आईएफएमआईएस सॉफ्टवेयर के अंतर्गत हर शासकीय सेवक का ईएसएस प्रोफाइल अपडेशन किया जाना है। ईएसएस प्रोफाइल अपडेशन एवं अन्य कठिनाईयों के निराकरण के लिये जिला कोषालय में एक सेल का भी गठन किया गया है। ईएसएस प्रोफाइल अपडेशन न होने से सेवानिवृत और मृत कर्मचारी के पेंशन आदि स्वत्वों के निराकरण में कठिनाई आती है और देरी भी होती है। इस वजह से सभी विभागों के अधिकारियों को हर हाल में तीन मई तक यह काम पूर्ण करने के लिए ताकीद किया गया है। जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने कलेक्टर द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए बताया है कि तीन दिवस में शेष कर्मचारियों का डाटा अपडेशन कार्य अर्थात ईएसएस प्रोफाईल अपडेशन का कार्य पूर्ण नहीं कराया जाता है तो संबंधित आहरण संवितरण अधिकारी सहित अन्य कर्मचारियों का वेतन आहरण नहीं किया जाएगा। जिला कोषालय अधिकारी ने शेष सभी विभागो के अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे इस कार्य को तीन दिवस के पूर्व कराने में सहयोगप्रद करें ताकि विदिशा जिले में सौ प्रतिशत डाटा अपडेशन कार्य पूर्ण हो सकें। 


गंजबासौदा, सिरोंज मुख्य मार्ग पर व्यवसायिक वाहनों से टोल टैक्स वसूली कार्य तीन मई से


गंजबासौदा, सिरोंज मुख्य मार्ग पर 11 किलोमीटर (अंबानगर) तथा 29 किलोमीटर (ग्राम ऊहर), पर टोल प्लाजा स्थापित कर व्यवसायिक वाहनों से टोल टैक्स लिए जाने का कार्य तीन मई के प्रातः आठ बजे से शुरू होगा कि जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश रोड डेव्हलपमेंट कार्पोरेशन के संभागीय प्रबंधक एमएच रिजवी ने बताया कि टोल टैक्स हेतु अनुबंधित ऐजेन्सी मैसर्स मां शारदा टोल वेज प्रायवेट लिमिटेड द्वारा यूजर फ्री योजना के अंतर्गत टोल वसूली करने का कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने पूर्व उल्लेखित दोनो स्थानों पर कानून व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु संबंधितों को निर्देशित करने का आग्रह किया गया है। गौरतलब हो कि गंजबासौदा, सिरोंज मुख्य मार्ग के पूर्व उल्लेखित किलोमीटरो व ग्रामों पर मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा टोल प्लाजा स्थापित कर आठ दिसम्बर 2021 को मध्यप्रदेश राज्य पत्र में प्रकाशित गजट नोटिफिकेशन के अनुसार व्यवसायिक वाहनों से तीन मई मंगलवार की प्रातः आठ बजे से अनुबंधित ऐजेन्सी द्वारा टोल वसूली का कार्य किया जाएगा। 


आम जन को लू से बचाव हेतु आसान उपाय


वर्तमान समय में तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है। गर्म हवाएं चलने लगी हैं।जिसके कारण लू लगने की आशंका बढ़ गई है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अखंड प्रताप सिंह ने लू से बचने के लिए जन सामान्य को ज्यादा समय तक घर में रहने एवं अनावश्यक बाहर ना निकलने की सलाह दी है। आमजन अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, खाली पेट घर से बाहर न जायें, इससे लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। दिन में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पियें। लू से बचाव के लिए देशी घरेलू उपाय आम का पना, नीबू का पानी एवं प्याज के रस का उपयोग करें। बाहर निकलते समय सूती कपड़े से चेहरा और सर ढककर रखें तथा पानी साथ में जरूर रखें। पहनने के लिए सूती कपड़ों का अधिक उपयोग करें। अगर लू के लक्षण जैसे मितली आने, गला सूखने तथा बुखार का प्रकोप होने जैसा लगे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करके उचित उपचार करायें। सीएमएचओ ने ठन्डे वातावरण से गरम या गरम वातावरण से ठण्डे में अचानक ना जाने की भी सलाह दी गई है।


कैंसर जैसी बीमारी का पता लगते ही तुरंत ईलाज लें - सिविल सर्जन


श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. संजय खरे ने कहा है कि कैंसर जैसी बीमारी का पता लगते ही तुरंत ईलाज लें। डॉ. खरे  ने कहा कि मानव शरीर के कई अनगिनत कोशिकाओं से बना है, इन कोशिकाओं में निरंतर विभाजन होता रहता है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है। इस पर शरीर का पूरा नियंत्रण रहता है, लेकिन कभी-कभी जब शरीर के किसी विशेष अंग की कोशिकाओं पर शरीर का नियंत्रण बिगड़ जाता है और कोशिकायें बेहिसाब तरीके से बढ़ने लगती है, उस कैंसर कहते है। सिविल सर्जन डॉ. खरे ने बताया कि जब कोशिकाओं के जीन में परिवर्तन होने लगता है, तब कैंसर की शुरूआत होती है। यह स्वयं ही बदल सकते है या दूसरे कारण जैसे गुटखा, तम्बाकू आदि नशीली चीजें खाने से अल्ट्रावॉलेट रेडिएयेशन आदि ज्यादातर देखा गया है कि कैंसर शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं को समाप्त कर देता है, जिससे कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी हो जाती है। कैंसर कई प्रकार का हो सकता है, जिसमें ब्लड कैंसर, फैकड़ों का कैंसर, ब्रेन कैंसर, स्तन कैंसर आदि होने की संभावना होती है। कैंसर से 15 में 1 व्यक्ति की मृत्यु कैंसर के कारण हो सकती है। इसलिये डॉक्टरों द्वारा अपना शारीरिक चैकअप कराते रहना चाहिये। जिससे कैंसर जैसी बीमारी का पता लगते ही ईलाज हो सके।



कोई टिप्पणी नहीं: