वाराणसी : सीएम योगी ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का जाना हाल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 5 जुलाई 2023

वाराणसी : सीएम योगी ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का जाना हाल

  • वाजिदपुर में पीएम मोदी की होने वाली जनसभास्थल का किया निरीक्षण, अधिकारियों को निर्देश दिया कि युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर शीघ्र पूर्ण कराया जाएं
  • खासकर प्रधानमंत्री के हाथों होने वाले शिलान्यास व लोकार्पण की तैयारी बेहतर तरीके से हो, निर्बाध विद्युत आपूर्ति में रुकावट होने पर जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए
  • निरीक्षण के बाद काशी विश्वनाथ धाम में विधि-विधान से योगी ने किया पूजा-पाठ और सूबे की खुशहाली की कामना

Yogi-visit-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सावन के पहले दिन मंगलवार को काशी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन वाजिदपुर में होने वाला जनसभा स्थल का निरीक्षण किया। उसके बाद योगी सर्किट हाउस पहुंचे, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों के बारे में विस्तारसे जाना और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के लिए अधिकारियों को निर्देश  दिया। फिर वहां से बाबा विश्वनाथ एव काल-भैरव दरबार में विधि-विधान से दर्शन-पूजन कर सूबे की खुशहाली की कामना की। बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय दौरा सात जुलाई को होगा। उनके आगमन के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसभा स्थल वाजिदपुर व अन्य स्थलों का मौका मुआयना किया। इस दौरान योगी ने अधिकारियों को हिदायत दी है कि ’प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सभी तैयारी युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर शीघ्र पूर्ण कराया जाय। खासकर प्रधानमंत्री के हाथों होने वाले शिलान्यास व लोकर्पण की सारी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहे। मुख्यमंत्री ने श्रावण मास की लोगों को बधाई देते हुए कहा यह सौभाग्य की बात है कि श्रावण मास में प्रधानमंत्री काशी आ रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाए। मौके पर कोई कमी रहने न पाये। संभावित बरसात के दृष्टिगत रखते हुए भी समुचित तैयारी प्रमुखता के साथ किये जाने पर उन्होंने विशेष रूप से जोर दिया। सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान योगी ने कहा कार्यक्रम को सफल बनाना हम सभी की जिम्मेदारी हैं। उन्होंने शहर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत बताते हुए कहा कि आगामी दो दिवस तक “प्लास्टिक मुक्त काशी“ का अभियान चलाया जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, विकास प्राधिकरण व एनएएचआई के अभियंताओं को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी सड़कों को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर गड्ढा मुक्त किया जाए। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के साथ ही साथ श्रावण मास के दौरान वाराणसी में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने हेतु उन्होंने विद्युत विभाग के अभियंताओं को कड़े निर्देश दिए। कार्यक्रम में प्रतिभाग करने हेतु अन्य जनपदों से आने वाले लाभार्थियों की सुरक्षा एवं सुविधा का विशेष ध्यान दिए जाने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक गाड़ी में सुरक्षाकर्मी एवं कार्यकर्ता जरूर रहे।


मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग, अग्नि सुरक्षा एवं फायर ब्रिगेड के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा मानकों का हर हालत में पालन सुनिश्चित कराया जाए। किसी भी दशा में लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि बरसात का मौसम है, कार्यक्रम स्थल पर कोई विद्युत तार खुला न हो, फ्रेश विद्युत तार का ही इस्तेमाल किया जाएं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जी20 कार्यक्रम के दौरान शहर में किए गए विद्युत सजावट की भांति ही प्रधानमंत्री के आगमन अवसर पर लाइटिंग सजावट कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने पुलिस के उच्चाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा की कड़े एवं पुख्ता इंतेजाम सुनिश्चित कराए जाएं। इसके साथ ही उन्होंने शहर की यातायात व्यवस्था फुलप्रूफ रखे जाने का निर्देश देते हुए कहा कि कार्यक्रम के दौरान रूट डायवर्जन की सूचना जन सामान्य को समय से उपलब्ध करा दिया जाए। जिससे लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। गोवंश एवं आवारा पशु सड़कों पर छुट्टा घूमते न दिखाई दे। उन्होंने शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाए जाने हेतु सड़कों पर अतिक्रमण न होने देने की अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि जहां कहीं भी अतिक्रमण हो उसे तत्काल हटवा दिया जाए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुरूप काशी की छवि दिखनी चाहिए। बैठक में कमिश्नर कौशलराज शर्मा एवं पुलिस के अधिकारी ने डिजिटल प्रेजेंटेशन कर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से संबंधित किए गए अब तक की तैयारियों का विस्तार से जानकारी दी। अब तक के किए गए प्रशासनिक व्यवस्था से मुख्यमंत्री जी संतुष्ट दिखे। बैठक में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, स्टाम्प एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र ’दयालु’, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, एमएससी हंसराज विश्वकर्मा, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, कमिश्नर कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, पुलिस के उच्चाधिकारी सहित सभी विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


50 हजार की भीड़ जुटाने का लक्ष्य

भाजपा काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल ने बताया कि काशी के सांसद प्रधानमंत्री सात को तीन से चार बजे के बीच आएंगे। यहां करोड़ों की योजनाओं की सौगात देंगे। जनसभा में 50 हजार की भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। शहर की तीनों विधानसभाओं को पांच-पांच हजार का लक्ष्य दिया गया है। जनसभा के बाद बरेका में विश्राम करेंगे। अगले दिन प्रबुद्धजनों से मुलाकात करके चले जाएंगे। इस दौरान बाबा विश्वनाथ और कालभैरव का दर्शन पूजन भी करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: