सीहोर : नागपुर के प्रसिद्ध मानसिक रोग विशेषज्ञ आज करेंगे निशुल्क इलाज - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 28 मार्च 2024

सीहोर : नागपुर के प्रसिद्ध मानसिक रोग विशेषज्ञ आज करेंगे निशुल्क इलाज

  • जिला न्यायाधीश मुकेश दांगी ने बुरी आदतों एवं दुव्यर्सन से बचने की सलाह दी
  • मानसिक आरोग्य केन्द्र के तत्वाधान में तीन दिवसीय निशुल्क शिविर का शुभारंभ

Free-treatment-sehore
सीहोर। शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र और संकल्प वृद्धाश्रम में तीन दिवसीय मानसिक आरोग्य केन्द्र के तत्वाधान में निशुल्क शिविर का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मुकेश कुमार दांगी, केन्द्र के संचालक राहुल सिंह, श्रीराधेश्याम विहार कालोनी की ओर से जितेन्द्र तिवारी, जिला विधिक सहायता अधिकारी जीशान खान, केन्द्र के प्रभारी नटवर कुशवाहा आदि की उपस्थिति में शिविर का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि श्री दांगी ने कहा कि कई व्यक्तियों के बुरी आदतों एवं दुव्यर्सन में पडऩे के पीछे आर्थिक एवं सामाजिक विषमताएं भी जिम्मेदार रहती है। उन्होंने उपचार करा रहे वृद्धजनों से उनके अनुभव लिए एवं उनकी समस्यों के बारे में जाना। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से सजग रहने की आवश्यकता है। कार्यक्रम के दौरान  विशेष अतिथि समाजसेवी श्री तिवारी ने कहा कि हर समय एक दुसरे की मदद करना चाहिए। इस अवसर पर जरूरत के वक्त दूसरों की मदद लेने में कोई बुराई नहीं है। पर हमेशा सहयोग मांगने की आदत न डालें। इसके अलावा आकस्मिक स्थितियों में खुद भी दूसरों का सहयोग करने के लिए सहर्ष तैयार रहें। कुछ लोग अकसर अपने पड़ोसियों से रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीज़ें मांग कर ले जाते हैं और काम हो जाने के बाद वापस करना भूल जाते हैं। ऐसी आदतों से दूसरों की नजरों में न केवल व्यक्ति का इंप्रेशन खराब होता है बल्कि आपसी रिश्ते में भी कटुता पैदा होने की आशंका बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि यह सच है कि हंसी-मजाक से रिश्तों में गर्मजोशी बनी रहती है पर कुछ लोग सहज हास्य-बोध और कटु व्यंग का फर्क समझ नहीं पाते और मजाक में दूसरों से ऐसी बातें कह जाते हैं जिससे दूसरों की भावनाओं को ठेस पहुंचती है। इसलिए मजाक में भी हमें दूसरों से कोई ऐसी बात नहीं करनी चाहिए, जो उसके दिल को चुभ सकती है।


सचिव का किया स्वागत

मानसिक आरोग्य केन्द्र के तत्वाधान में गुरुवार से आरंभ हुए शिविर के दौरान केन्द्र के संचालक श्री सिंह ने कहा कि संस्था से लंबे समय से जुड़े रहने वाले जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री दांगी का स्थानांतरण हो गया है। इस मौके पर यहां पर निवासरत हितग्राहियों और वृद्धजनों ने भावपूर्ण रूप से पुष्प माला पहनाकर उनका सम्मान किया गया।


आज डॉ. प्रदीप पाटील देंगे निशुल्क इलाज

केन्द्र के तत्वाधान में गुरुवार से आरंभ होने वाले तीन दिवसीय शिविर के दूसरे दिन नागपुर के प्रसिद्ध मानसिक रोग विशेष डॉ. प्रदीप पाटील क्षेत्रवासियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन करेंगे। इस मौके पर डॉ. पाटील द्वारा मनोरोग, सरदर्द, अनिद्रा, उदासी, पागलपन, सम्मोहन, आत्महत्या निवारण, बाल मानस व्यसनमुक्ति, मिर्गी एवं लैंगिक समस्या आदि के विशेष संबंधित मरीजों के साथ परामर्श करेंगे और उनका निशुल्क इलाज किया जाएगा। शुक्रवार की सुबह ग्यारह बजे से शाम पांच बजे तक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: