राजधानी दिल्ली सौ साल की हुई. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 12 दिसंबर 2011

राजधानी दिल्ली सौ साल की हुई.


दिल्ली आज पूरे 100 साल की हो गई है। अंग्रेजों ने भारत की राजधानी को कोलकाता से दिल्ली लाने का फैसला किया था और भारत के तत्कालीन शासक किंग जॉर्ज पंचम ने 12 दिसंबर 1911 को बुराड़ी में सजे दरबार में नई राजधानी की घोषणा की थी। 

किंग जॉर्ज पंचम के इस फैसले ने दिल्ली की तकदीर ही बदल दी। दिल्ली को न सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर नई पहचान मिली। साल 1911 में दिल्ली एक ढहता हुआ पुराना शहर था। चारदीवारी से घिरे शहर के बाहर केवल गांव और कुतुब-निजामुद्दीन की दरगाह के पास कुछ बस्तियां ही थीं। लेकिन 1911 से 1931 तक दिल्ली में नई राजधानी बन गई।

सौ साल पहले 12 दिसंबर को जॉर्ज पंचम का कोरोनेशन पार्क में भारत के नए सम्राट के रूप में राज्याभिषेक हुआ था। समारोह खत्म होने के तुरंत बाद ही जॉर्ज ने इस घोषणा से सबको चौंका दिया, हमने फैसला किया है कि भारत की राजधानी कोलकाता से दिल्ली लाई जाए। 1911 में दिल्ली एक ढहता हुआ पुराना शहर था। एडवर्ड लुटियन और हरबर्ट बेकर की देखरेख में 1911 से 1931 के मध्य नई राजधानी ने आकार लिया। लुटियंस और बेकर ने इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन सहित नई दिल्ली को एक आधुनिक रूप दिया। दिल्ली कुल आठ शहरों को मिलाकर बनी है।

दिल्ली के सौ साल पूरे होने पर राजधानी ने पूरे साल जश्न मनाया। पूरे साल यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें देश और विदेश के कई कलाकारों ने शिरकत की। दिल्ली का अपना इतिहास करीब 3,000 साल पुराना है। माना जाता है कि पांडवों ने इंद्रप्रस्थ का किला यमुना किनारे बनाया था, लगभग उसी जगह जहां आज मुगल जमाने में बना पुराना किला खड़ा है। हर शासक ने दिल्ली को अपनी राजधानी के तौर पर अलग पहचान दी। कई बार इस शहर पर हमले भी हुए।

शासन के बदलने के साथ-साथ, हर सुल्तान ने इलाके के एक हिस्से पर अपना किला बनाया। उसे एक नाम दिया। मेहरौली के पास लाल कोट में आठवीं शताब्दी में तोमर खानदान ने अपना राज्य स्थापित किया था। 10वीं शताब्दी में राजपूत राजा पृथ्वीराज चौहान ने किला राय पिथौरा के साथ पहली बार दिल्ली को एक पहचान दी। सदियों से कई राजाओं की राजनीतिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र रही नई दिल्ली भारत की राजधानी के तौर पर अपने उदय के कल सौ साल पूरे करने जा रही है और इस अवसर पर वह अपने गौरवमय इतिहास में कई और रोचक पन्ने जोड़ेगी।

 इस मौके पर कोई आधिकारिक आयोजन नहीं होगा किन्तु मुख्यमंत्री शाम को किताब का विमोचन करेंगी। बुधवार को वह और उप राज्यपाल तेजेन्दर खन्ना ‘दास्तान ए दिल्ली’ नामक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। बरस भर चलने वाले कार्यक्रमों की शुरूआत जनवरी से होगी। शहर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत पर संस्कृति मंत्रालय कई आयोजन करेगा। दिल्ली वाले अपने शहर के शताब्दी वर्ष के आयोजनों का आनंद ले रहे हैं और बाबा खड़ग सिंह मार्ग पर फूड फेस्टीवल में उनकी खासी भीड़ उमड़ रही है।

‘दिल्ली के पकवान महोत्सव’ में दिल्ली के खानपान की संस्कृति नजर आ रही है। यहां तरह तरह के कबाब, कुल्फी और अन्य स्वदिष्ट पकवान लोगों को अपने स्वाद से दीवाना बना रहे हैं। 15 दिसंबर 1911 को किंग्सवे कैंप के दिल्ली दरबार में किंग जॉर्ज पंचम और क्वीन मैरी ने नये शहर की इमारत की आधारशिला रखी थी और ब्रिटिश वास्तुशिल्पी एडविन लुटियन्स तथा हर्बर्ट बाकर ने वर्तमान नयी दिल्ली की इबारत लिखी। करीब 3000 साल से दिल्ली पर कई राजाओं और शासकों ने शासन किया और इनमें से प्रत्येक ने दिल्ली की विरासत पर अपनी अमिट छाप छोड़ी।

कोई टिप्पणी नहीं: