मेहदी हसन की हालत नाज़ुक - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 11 जनवरी 2012

मेहदी हसन की हालत नाज़ुक


शहंशाह-ए-गजल मेहदी हसन को मंगलवार रात आईसीयू में भर्ती किया गया हैं. कराची में आगा खान अस्पताल है जहां उनकी सांसें टूट-टूटकर जुड़ रही है. पिछले एक महीने से तो उनकी आवाज भी बंद हो गई. 12 साल से फेफड़ों में संक्रमण से जूझ रहे शहंशाह-ए-गजल मेहदी हसन की हालत काफी बिगड़ गई है. 

डाक्टरों ने भी लगभग जवाब दे दिया है. 84 बरस के हसन को कल रात सांस लेने में तकलीफ के बाद आगा खान अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां डाक्टरों ने बताया कि वे  छाती, पेशाब में संक्रमण और पीठ के घावों (बेड सोर) से भी जूझ रहे हैं.

हसन के बेटे आरिफ  के अनुसार कल रात को अचानक उनकी सांस उखड़ने लगी. जिसके बाद तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया. वह आईसीयू में है और डाक्टरों ने कोई सकारात्मक जवाब नहीं दिया है. 12 साल से उनका इलाज कर रहे डाक्टर अजीज सोनावाला ने कहा है कि बढ़ती उम्र और बीमारियों ने उनका शरीर खराब कर दिया है.आरिफ ने कहा पिछले ढाई साल से वह ट्यूब के जरिए खा पी रहे हैं और पिछले एक महीने से तो उनकी आवाज भी बंद हो गई. जिस आवाज की दुनिया दीवानी थी, वह पूरी तरह से खामोश हो गई है.उन्होंने बताया कि दवाइयां बदलने से उनके शरीर में सोडियम की कमी हो गई है और वह सूखकर कांटा हो गए हैं. उन्होंने कहा कि इलाज के लिए वह भारत आना चाहते थे लेकिन उनकी यह ख्वाहिश अब कभी पूरी नहीं हो पाएगी.

आरिफ ने कहा छह महीना पहले हमने दिल्ली में अस्पताल का पूरा ब्यौरा लिया था और डाक्टर से मिलने आने वाले थे लेकिन अब नहीं लगता कि हसन साहब कभी भारत जा पाएंगे. डाक्टरों ने उन्हें यात्रा करने से सख्ती से मना किया है. उन्होंने बताया कि पिछले कुछ अर्से में भारत से हरिहरन, गुलजार, दलेर मेहदी, हंसराज हंस ने फोन करके उनकी खैरियत पूछी. इसके अलावा दुनिया भर से संगीतप्रेमियों के फोन आ रहे हैं. इलाज के लिए आर्थिक अभाव से जूझ रहे हसन के परिवार ने पाकिस्तानी हुकूमत से भी मदद की इल्तजा की है. आरिफ ने बताया अभी अस्पताल के हम पर 45 लाख रुपए बकाया है. सरकार ने हालांकि वादा किया है कि वह हसन साहब के इलाज का पूरा खर्च उठायेगी लिहाजा हम उनके भरोसे हैं. हम उम्मीद करते हैं कि जरूरत पड़ने पर मदद के लिए लोग आगे आएंगे.

राजस्थान के झुंझनू में जन्में मेहदी हसन ने फरवरी 2010 में भारत आने और लता मंगेशकर, दिलीप कुमार तथा अमिताभ बच्चन से मिलने की इच्छा जताई थी. उन्होंने आखिरी बार 2000 में भारत में आखिरी कन्सर्ट किया था. 2008 में भी उन्हें भारत आना था लेकिन मुंबई पर आतंकी हमले के बाद उनका दौरा रद्द हो गया था. 

2 टिप्‍पणियां:

दिगम्बर नासवा ने कहा…

भगवान उन्हें जल्दी ही ठीक करे और वो भारत आ कर अपनी दिली कामना पूर्ण करें ... आमीन ...

Kajal Kumar's Cartoons काजल कुमार के कार्टून ने कहा…

दुखद बहुत दुखद.