रिश्वत मामले में रक्षा मंत्री ने दिए जाँच के आदेश. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 26 मार्च 2012

रिश्वत मामले में रक्षा मंत्री ने दिए जाँच के आदेश.


रक्षा मंत्री ए. के. एंटनी ने सेना प्रमुख विजय कुमार सिंह द्वारा उन्हें किसी सौदागर से 14 करोड़ रुपये की रिश्वत दिये जाने की पेशकश के मामले में केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने के आज आदेश जारी किये।

रक्षा मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि एंटनी ने सेना प्रमुख को रिश्वत की पेशकश किये जाने के मामले को बहुत गंभीरता से लिया है और आरोपो की तह तक जाने के लिए सीबीआई जांच के आदेश दिये हैं। सेना प्रमुख को वाहन खरीद के मामले में कथित रूप से रिश्वत देने की पेशकश पर विपक्ष के हंगामे के कारण आज राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित हुई। 

पूर्वाह्न 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सेना प्रमुख जनरल वी. के. सिंह को कथित रूप से 14 करोड़ रुपये की रिश्वत देने की पेशकश के मामले में विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण सभापति हामिद अंसारी ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

भारतीय जनता पार्टी, शिवसेना, जनता दल यूनाईटेड, बहुजन समाज पार्टी एवं अखिल भारतीय अन्ना द्रमुक सहित विपक्षी दलों के सदस्य खड़े होकर इस मसले पर हंगामा करने लगे। वे सरकार से स्पष्टीकरण की मांग कर रहे थे। सभापति ने उन्हें शांत कराने की कोशिश की लेकिन जब वे नहीं माने तो सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

सेना प्रमुख ने एक प्रतिष्ठित अंग्रेजी दैनिक को दिये साक्षात्कार में दावा किया है कि उन्हें घटिया वाहन खरीदने के लिए 14 करोड़ रुपये रिश्वत देने की पेशकश की गई थी। किंतु उन्होंने इसे ठुकराते हुए इसकी जानकारी तत्काल रक्षामंत्री को दी। जनरल सिंह ने खुलासा किया था कि एक कंपनी के 600 से अधिक घटिया वाहन खरीदने के लिए उन्हें एक सौदागर ने 14 करोड़ रुपये की रिश्वत देने की पेशकश की थी।

जनरल सिंह ने कहा कि उन्होंने इस रिश्वत की पेशकश की जानकारी रक्षा मंत्री ए. के. एंटनी को दी थी। अंग्रेजी दैनिक ‘द हिंदू’ को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि जरा सोचिये, कि एक व्यक्ति ने मुझ तक चलकर आने की हिमाकत की और कहा कि अगर मैं वाहनों के बेड़े की खरीदारी को मंजूरी दे दूं तो वह मुझे 14 करोड़ रुपये देगा। वह मुझे, खुद सेना प्रमुख को रिश्वत देने की बात कह रहा था। उसने मुझसे कहा कि पहले के लोगों ने पैसे लिए हैं और आगे के लोग भी लेंगे।

जनरल सिंह ने कहा कि जिस निर्लज्जता के साथ रिश्वत की पेशकश की गई थी उससे वे सकते में आ गए। उन्होंने कहा कि मैं तो पूरी तरह सदमे में आ गया। अगर कोई आपके पास आए और और कहे कि आपको इतना अपार पैसा दिया जाएगा तो आप क्या करेंगे। सेना प्रमुख ने कहा कि रिश्वत देने वाला व्यक्ति हाल ही में सेना से रिटायर हुआ था। 

सेना प्रमुख ने कहा कि उन्होंने मामले की जानकारी तुरन्त एंटनी को दी। उन्होंने कहा कि मैंने उनसे कहा कि अगर आपको लगता है कि मैं इस पद के लायक नहीं हूं तो मैं चला जाऊंगा। इस देश में कोई आदमी सीधे प्रमुख को रिश्वत देने की जुर्रत कैसे कर सकता है, इस सवाल पर सेना प्रमुख ने कहा कि जाहिर है कि कहीं न कहीं हमारे शुचिता और विश्वसनीयता के मानदंड गिर गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: