पाक सेना एलओसी पर तनाव बढ़ा रही है : एंटनी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 31 अक्तूबर 2013

पाक सेना एलओसी पर तनाव बढ़ा रही है : एंटनी

रक्षा मंत्री एके एंटनी ने जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर युद्ध विराम की अनदेखी के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि चीन के साथ सीमा रक्षा सहयोग समझौते का मुख्य मकसद सीमा पर तनाव से बचना है।

यहां आईडीएसए की ओर से दक्षिण एशिया पर आयोजित एक गोष्ठी को संबोधित करने के बाद एंटनी ने पत्रकारों से कहा कि भारत चीन सीमा पर आमने-सामने की स्थिति से बचने के लिए एक गंभीर कोशिश की गई है।

जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर तनाव बढ़ाने के लिए पाकिस्तानी सेना की सीधी भागीदारी बताते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत किसी भी स्थिति से मुकाबला करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि ऐसा देखा गया है कि घुसपैठिए आतंकवादी अब पहले से काफी बेहतर साजो-सामान से लैस हैं और वे काफी ज्यादा दिनों तक भारतीय इलाकों में टिक सकते हैं। उन्होंने कहा कि घुसपैठ रोकने की कोशिशों के बावजूद घुसपैठ हो रहे हैं तो इसका मतलब है कि उन्हें पाकिस्तानी सेना की मदद हासिल है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सीमा पर वहां की सेना काफी मुस्तैदी से तैनात है इसलिए उसकी मदद के बिना कैसे वे भारतीय इलाके में घुसपैठ कर सकते हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या चीन के साथ हुए नए समझौते से पिछले अप्रैल में देपसांग घाटी जैसी अतिक्रमण की वारदात को रोका जा सकेगा एंटनी ने कहा कि वह इसकी भविष्यवाणी नहीं कर सकते। पाकिस्तान के बारे में उन्होंने कहा कि भारत से लगे इंटरनैशनल बॉर्डर पर भी काफी असामान्य हरकत देखी गई है। वहां भी सीजफायर का टूटना काफी चिंता की बात है। अब तक ऐसी घटनाएं एलओसी पर ही हो रही थीं।

उन्होंने कहा कि इन घटनाओं के मद्देनजर पाकिस्तान की ओर से भारत से रिश्ते बेहतर करने के इरादों पर शक पैदा होता है। उन्होंने भरोसा जाहिर किया कि सुरक्षा बल किसी भी हालात से मुकाबला करने को तैयार हैं। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने न्यू यॉर्क में 27 सितंबर को एलओसी पर तनाव खत्म करने के लिए सैन्य गतिविधियों के महानिदेशकों की बैठक का फैसला किया था, लेकिन पाकिस्तानी पक्ष इसमें अब दिलचस्पी नहीं ले रहा है।a k antony 

कोई टिप्पणी नहीं: