तेलंगाना पर सर्वदलीय बैठक अगले सप्ताह :गृह मंत्री - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 अक्तूबर 2013

तेलंगाना पर सर्वदलीय बैठक अगले सप्ताह :गृह मंत्री

केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने कहा कि पृथक तेलंगाना राज्य के गठन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक अगले सप्ताह होगी। शिन्दे ने संवाददाताओं से कहा कि बैठक सात नवंबर से पहले होने की उम्मीद है। सात नवंबर को ही मंत्री समूह की बैठक है, जिसका गठन आंध्र प्रदेश के विभाजन से जुड़े मुद्दों पर विचार करने के लिए किया गया है।

गृह मंत्री ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में मंत्री समूह के कार्यक्षेत्र से जुडे विभिन्न प्रावधानों पर चर्चा होगी। मंत्री समूह की बैठक दो बार हो चुकी है। इसने नदी जल, बिजली, परिसंपत्तियों के बंटवारे और सीमांकन के मुद्दों पर चर्चा कर ली है। गृह मंत्री की अध्यक्षता वाले मंत्री समूह ने खुद द्वारा अपनाये जाने वाले नजरिये और कार्य प्रणाली पर भी चर्चा की है।

मंत्री समूह केन्द्रीय मंत्रिमंडल के लिए अपनी सिफारिशें तैयार करते समय सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर विभिन्न संबद्ध पक्षों की राय लेगा । मंत्री समूह के कार्य क्षेत्र में चुनाव क्षेत्रों, न्यायपालिका, वैधानिक इकाइयों और अन्य प्रशासनिक इकाइयों के लिहाज से नये राज्य और सीमांध्र की सीमाएं तय करना है। समूह उन कानूनी और प्रशासनिक उपायों पर भी विचार करेगा जो यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक होंगे कि 10 साल तक हैदराबाद के तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की संयुक्त राजधानी होने की स्थिति में दोनों राज्य सरकारें प्रभावशाली ढंग से कार्य कर सकें।

कोई टिप्पणी नहीं: