टिस्को, एयर इंडिया के पूर्व प्रमुख रूसी मोदी नहीं रहे - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 17 मई 2014

टिस्को, एयर इंडिया के पूर्व प्रमुख रूसी मोदी नहीं रहे


russi modi
एयर इंडिया और तत्कालीन इंडियन एयरलाइंस के पूर्व संयुक्त अध्यक्ष, और किसी समय टिस्को के सीएमडी रहे रूसी मोदी का 95 साल की अवस्था में कोलकाता में निधन हो गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी शनिवार को दी। रूसी ने शुक्रवार रात दक्षिणी कोलकाता स्थित अपने आवास के पास एक निजी अस्पताल में आखिरी सांस ली। रूसी मोदी का जन्म 17 मई, 1918 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने टाट समूह में विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दी, आगे चलकर उन्हें भारत के स्टील मैन की उपाधि से जाना जाने लगा।


मोदी 1993 में टिस्को के चेयरमैन पद से सेवानिवृत्त हुए और उसके बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव ने उन्हें एयर इंडिया और तत्कालीन इंडियन एयलाइंस का संयुक्त चेयरमैन नियुक्त किया।मोदी को 1989 में प्रतिष्ठित पद्मभूषण सम्मान प्रदान किया गया। उन्होंने 1998 में जमशेदपुर लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़े और दूसरे स्थान पर रहे थे। उन्हें लगभग दो लाख वोट मिले थे, लेकिन 97,000 से हार गए थे।



पारसी दंपति सर होमी मोदी और लेडी जेरबी की संतान रुस्तमजी हरमुसजी मोदी की शिक्षा-दीक्षा हराओ और क्राइस्ट चर्च कॉलेज, ऑक्सफोर्ड में हुई थी और भारत लौटने के बाद उन्होंने टिस्को में कार्यालय सहायक के रूप में काम शुरू किया था। वह 1953 में कंपनी के कार्मिक निदेशक बने, और 1965 में कच्चे माल के निदेशक बने। वर्ष 1970 में वह संचालन निदेशक नियुक्त किए गए और 1972 में संयुक्त प्रबंध निदेशक बन गए। दो वर्ष बाद ही वह प्रबंध निदेशक बन गए, और 1984 में कंपनी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक बने।



खेल में रुचि रखने वाले मोदी ने जमशेदपुर में 1987 में टाटा फुटबाल एकेडमी की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मोदी के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने कहा कि मोदी टिस्को में एक संस्थान थे। उन्होंने कहा, "उनके नेतृत्व में कंपनी ने काफी प्रगति की और उन्होंने मानव संसाधन से संबंधित कई पहल किए।" टाटा संस समूह के चेयरमैन साइरस पी. मिस्त्री ने मोदी को एक पुरोधा करार दिया, जिनके भीतर समाज के प्रति समर्पित एक कुशल दृष्टिकोण था। 

कोई टिप्पणी नहीं: