छपरा में मूर्ति विसर्जन के दौरान आगजनी-पथराव - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 7 अक्तूबर 2014

छपरा में मूर्ति विसर्जन के दौरान आगजनी-पथराव

durga-statue-issue-in-chhapra
बिहार के छपरा में आज मूर्ति विसर्जन को लेकर जमकर बवाल हुआ. मिली जानकारी के मुताबिक मूर्ति विसर्जन के लिए दुर्गा प्रतिमा लेकर जा रहे लोगों को रोकने की प्रशासन की कोशिश पर भीड़ हिंसक हो उठी और रास्ते में उसने भारी आगजनी और तोड़फोड़ की. लोगों के उग्र रूप को देखते हुए आईटीबीपी की 6 कंपनियों को छपरा बुलाना पड़ा है.

जानकारी के मुताबिक दिन और मुहूर्त देखकर होने वाले दुर्गा प्रतिमा विसर्जन का कार्यक्रम यहां आज ही होना था लेकिन बकरीद और मूर्ति विसर्जन का कार्यक्रम एक ही दिन पड़ जाने से जिले में सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ने का अंदेशा भी बढ़ गया था. इस दौरान भीड़ अल्पसंख्यक मोहल्ले से गुजरे इससे पहले ही प्रशासन ने कार्रवाई की. दुर्गा विसर्जन के लिए जा रही भीड़ को प्रशासन द्वारा रोक लिया गया और लाउडस्पीकर भी जब्त किया लिया. फिर क्या था भीड़ बेकाबू हो गई और जमकर बवाल हुआ. पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया जिसके बाद भीड़ हिंसक हो उठी.

भीड़ ने इसके बाद गाड़ी, ट्रक और यहां तक की जेसीबी मशीन को भी आग के हवाले कर दिया. पुलिस, प्रशासन और स्थानीय लोगों के बीच झड़प भी हुई. आलम यह हो गया कि लोगों को काबू में करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग तक करनी पड़ी. इलाके में अभी भी तनाव बना हुआ है.

मौके पर आईजी मुजफ्फरपुर और सारण कमिश्नर पहुंचे. आईटीबीपी के जवानों को भी तैनात कर दिया गया है. प्रशासन ने स्वयं भारी पुलिस बल के बीच मूर्ति का विसर्जन किया.

कोई टिप्पणी नहीं: