प्रणव मुखर्जी जायेंगे नेपाल की यात्रा पर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 19 अगस्त 2016

प्रणव मुखर्जी जायेंगे नेपाल की यात्रा पर

नयी दिल्ली 19 अगस्त, नेपाल के उपप्रधानमंत्री बिमलेन्द्र निधि ने आज यहां राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से भेंट करके उन्हें नेपाली राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी की आेर से नेपाल आने का निमंत्रण सौंपा। नेपाली प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहाल प्रचंड के विशेष दूत के रूप में श्री निधि भारत की चार दिन की यात्रा पर कल यहां आये हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्री निधि ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और उनसे भारत एवं नेपाल के रिश्तों को प्रगाढ़ बनाने के बारे में चर्चा की। 

श्री निधि ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुख्यालय का भी दौरा किया। सूत्रों ने बताया कि श्रीमती स्वराज के साथ बैठक में उन्होंने नेपाल में राजनीतिक स्थिरता को प्रोत्साहित करने के लिये संविधान को लागू करने, सभी राजनीतिक दलों से बातचीत एवं सहमति कायम करके संविधान एवं शांति प्रक्रिया को तार्किक परिणति तक ले जाने तथा भूकंप के बाद पुनर्निर्माण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की प्रचंड सरकार की प्राथमिकतायें गिनायीं। उन्होंने नेपाल की शांति प्रक्रिया एवं आर्थिक विकास में भारत के योगदान की सराहना की। 

सूत्रों के अनुसार श्रीमती स्वराज ने कहा कि भारत नेपाल की प्रचंड़ सरकार के साथ मिलकर काम करने का इच्छुक है। उन्होंने श्री प्रचंड की भारत यात्रा का भी स्वागत किया और नेपाल के आर्थिक विकास के लिये भारत के पूरे पूरे सहयोग का आश्वासन दिया। शाम को राष्ट्रपति भवन में उन्होंने श्री मुखर्जी से भेंट की और उन्हें नेपाली राष्ट्रपति का शीघ्र नेपाल यात्रा पर आने का निमंत्रण पत्र सौंपा। सूत्राें के अनुसार यात्रा की तारीखें कूटनीतिक चैनलों से तय होंगी। श्री निधि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। उनकी यात्रा के दौरान नेपाली प्रधानमंत्री श्री प्रचंड की आगामी भारत यात्रा की तारीख एवं एजेंडे को भी अंतिम रूप दिया जायेगा। वह श्रीमती भंडारी की मई में स्थगित हुई भारत यात्रा की नयी तारीख के बारे में भी चर्चा हुई जो नेपाल में राजनीतिक गतिरोध के कारण नहीं हो पायी थी। श्री निधि के अनुसार श्री प्रचंड के अगले माह सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71 वें अधिवेशन में भाग लेने के लिये न्यूयॉर्क जाने से पहले नयी दिल्ली आने की संभावना है। उपप्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री श्री निधि कई अन्य राजनेताओं से भी मिलने का कार्यक्रम है।

कोई टिप्पणी नहीं: