जमीं पर उतरेंगे सितारे , पटना फिल्म महोत्सव 09 दिसंबर से - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 24 नवंबर 2016

जमीं पर उतरेंगे सितारे , पटना फिल्म महोत्सव 09 दिसंबर से

patna-film-festival-starts-from-09th-december
पटना 24 नवंबर, बिहार की राजधानी पटना में लगातार छह दिनो तक सिने प्रेमियो को अलग-अलग भाषाओं में नायाब चुनिंदा फिल्मो के जादू से सराबोर करने के बाद अब 09 दिसंबर से पटना फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है जिसमें अभिनेत्री विद्या बालन समेत बॉलीवुड के कई बड़े बॉलीवुड के सितारे शिरकत करेंगे। राजधानी पटना में हाल ही में क्षेत्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन किया गया था जिसमें सिने प्रेमियो ने अलग-अलग भाषाओं की 18 चुनिंदा फिल्मों का लुत्फ उठाया । क्षेत्रीय फिल्म महोत्सव 2016 का आयोजन बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम लिमिटेड और कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था । महोत्सव के दौरान सिने प्रेमियों ने बंगाली, उड़िया, मलयाली, पंजाबी, राजस्थानी (मारवाड़ी) और मराठी फिल्मों का जमकर लुत्फ उठाया । राजधानी पटना में एक बार फिर से सिने प्रेमियों के लिये पटना फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है । बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम लिमिटेड और कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा संयुक्त रूप आयोजित होने वाले सात दिवसीय फिल्म महोत्सव की शुरूआत 09 दिसंबर को होगी। बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक गंगा कुमार ने महोत्सव की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्रीय फिल्म महोत्सव की कामयाबी के बाद सिने प्रेमियों के लिये पटना फिल्म महोत्सव का आयोजन हो रहा है। उन्होंने आशा जताई कि सिने प्रेमियों ने जिस तरह क्षेत्रीय महोत्सव को अपना प्यार दिया है उसी तरह का प्यार इस महोत्सव को भी मिलेगा। महोत्सव के माध्यम से बिहार के गौरव को लौटाने की कोशिश होगी। 

श्री कुमार ने राज्य की भाषाओं का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य में मुख्यत: भोजपुरी, मैथिली, मगही, बज्जिका, अंगिका, सुरजापूरी बोली/भाषा बोली जाती है। महोत्सव में इन भाषाओं को केन्द्र में रखकर फिल्में दिखाई जायेंगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस साल महोत्सव का दायरा बड़ा है और यहां आने वाले सिने प्रेमी भी इसे महसूस करेंगे। प्रबंध निदेशक ने कहा कि विशेष ‘थीम ’ पर आयोजित क्षेत्रीय फिल्‍म महोत्सव का आयोजन काफी सफल रहा और इस तरह की नई शुरूआत से निश्चित तौर पर बिहार में फिल्‍मों के विकास को एक नई दिशा मिलेगी। उन्‍होंने राज्‍य के फिल्‍म प्रेमियों से विभिन्‍न भाषाओं और अलग-अलग तरीके फिल्‍में देखने की उम्‍मीद जताते हुये कहा कि बिहार अब होस्ट की भूमिका में है। श्री कुमार ने आयोजन स्थल की चर्चा करते हुए कहा कि महोत्सव का आयोजन राजधानी के सबसे बेहतरीन सिनेमा घरों में शुमार रिजेंट के अलावा प्रतिष्ठित रवीन्द्र भवन में किया जा रहा है जहां दर्शक बेहतरीन साउंड इफेक्ट्स के साथ फिल्मों को मजा ले सकेंगे। महोत्सव में करीब 100 फिल्में दिखायी जायेंगी जिनमें हिंदी ,भोजपुरी , मगही ,मैथिली समेत अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फिल्में भी शामिल है । महोत्सव के लिए चयनित होने वाली फिल्मों की प्रक्रिया को लेकर पूछे गये प्रश्न के उत्तर में कहा कि चयनित सभी फिल्म एक निर्धारित चयन प्रक्रिया के तहत ही चुनी जायेगी जो पूरी तरह पारदर्शी होगी। फिल्मों के चयन का काम पूर्व आईएएस आर एन दास की अध्यक्षता में छह सदस्यीय ज्यूरी को सौंपा गया है जो फिल्मों का चयन कर जूरी समिति को सौंपेगी । जूरी समिति का प्रतिनिधत्व बॉलीवुड अभिनेत्री सारिका कर रही हैं । जूरी समिति 05 दिसंबर को महोत्सव में दिखायी जानी वाली फिल्मों का अंतिम चयन कर इसे आयोजकों को सौंपेगी। 

श्री कुमार ने कहा कि महोत्सव के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई गयी है। इस प्रक्रिया के माध्यम से सिने प्रेमी आनलाईन रजिस्ट्रेशन करा सकते है। फिल्म के लिये प्रवेश कार्ड भी 01 दिसंबर से जारी किये जायेंगे। एक सप्ताह के लिए सिने प्रेमियों सात दिन के लिये 50 रूपये खर्च करने होंगे । प्रबंध निदेशक ने बताया कि महोत्सव के लिए रिजेंट में एक स्क्रीन जबकि रविन्द्र भवन में दो स्क्रीन उपलब्ध होंगे जहां विभिन्न वर्ग की करीब 12 से 15 फिल्में प्रतिदिन दिखायी जायेंगी । क्षेत्रीय फिल्म महोत्सव की तर्ज पर महोत्सव में फिल्म की स्क्रीनिंग के बाद फिल्म से जुड़े हस्तियों के साथ सवाल-जवाब सत्र का भी आयोजित होगा। महोत्सव के मीडिया प्रभारी रंजन सिन्हा ने बताया कि महोत्सव के दौरान 1950 से अबतक के बिहार से जुड़े कलाकारों ,फिल्मकारों ,संगीतकार समेत फिल्म निर्माण से जुड़े लोगों को सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बॉलीवुड के शॉटगन सिन्हा शत्रुध्न सिन्हा ,विद्या बालन ,सोनाक्षी सिन्हा , प्रकाश झा ,उदित नारायण , मनोज वाजपेयी ,शेखर सुमन ,संगीतकार जोड़ी आनंद-मिलिंद समेत कई नामचीन हस्तियों को आमंत्रित किया जा रहा है। इसके अलावा भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के महानायक कुणाल सिंह , पदमश्री शारदा सिन्हा ,पदमा खन्ना ,राकेश पांडे ,मोहनजी प्रसाद ,मनोज तिवारी ,पवन सिंह ,निरहुआ ,खेसारी लाल ,और अखिलेन्द्र मिश्रा , बालकृष्ण झा , ललितेश झा , जय तिलक ,मीरा माधुरी ,गौरी खुराना ,दीपक सिन्हा समेत कई लोगों महोत्सव में शिरकत कर सकते हैं ।महोत्सव के दौरान 40 हिंदी फिल्में , 30 वृत चित्र और लघु फिल्में तथा 21 क्षेत्रीय फिल्में दिखायी जायेगी । मीडिया प्रभारी ने बताया कि भोजपुरी फिल्मों में कन्यादान ,विदाई ,निरहुआ हिंदुस्तानी ,परिवार ,कब होई गवनवा हमार दिखाई जायेगी वहीं मैथिली फिल्मों में राष्ट्रीय समेत कई पुरस्कारों से सम्मानित नितिन चंद्रा की मिथिला मखान कखन दुख हरव मोर ,सस्ता जिनगी महग सेनूर , ,मगही की ललका पाग , मगही की कुणाल सिंह स्टारर कल हमारा है और अंगिका की खगड़िया वाली भौजी दिखाने के लिये प्रस्तावित है। 

कोई टिप्पणी नहीं: