सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 19 अप्रैल

कृषि संसद आयोजन के संबंध में संशोधित निर्देश जारी

sehore map
शासन द्वारा ग्राम उदय से भारत उदय अभियान व कृषि महोत्सव के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि संसद आयोजित करने के निर्देश दिये गये थे। पूर्व में ग्राम उदय अभियान के तीसरे दिन कृषि संसद आयोजित किये जाने के निर्देश थे, किंतु अब ग्रामीण विकास विभाग के एसीएस ने निर्देश दिये हैं कि ग्राम पंचायत में कृषि संसद तीसरे दिन आयोजित करना आवश्यक नहीं है। कृषि संसद कृषि क्रांति रथ के साथ सुबह एवं शाम को भी आयोजित की जा सकती है। जारी आदेश के अनुसार ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत ग्राम संसद के प्रथम एवं द्वितीय दिवस के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम यथावत रहेंगे, जबकि तीसरे दिन होने वाली कृषि ग्राम संसद अब कृषि क्रांति रथ के निर्धारित भ्रमण कार्यक्रम के अनुरूप होगी।

स्थानीय निकायों की मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का मौका, 26 अप्रैल तक किए जा सकते हैं आवेदन

राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया प्रचलन में है। जिन व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में नहीं हैं, वे 26 अप्रैल 2017 तक आवेदन देकर अपने नाम जुड़वा सकते हैं। नाम दर्ज करने में कोई कठिनाई आने पर संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार से संपर्क किया जा सकता है। मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिये आवेदन अपने नजदीकी मतदान केन्द्र पर दिए जा सकते हैं। 

ऑनलाईन मतदाता पंजीकरण की सुविधा
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली में ऑनलाईन नाम जुड़वाने की सुविधा भी प्रदान की गई है। इसकी लिंक मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस लिंक पर ऑनलाईन फॉर्म में मांगी गई जानकारी एवं सहायक दस्तावेज जैसे कि फोटोग्राफ, पहचान पत्र तथा वर्तमान पता साथ में अपलोड कराया जा सकता है। साथ ही आवेदक अपना आधार नम्बर दर्ज करके एवं ओटीपी की सहायता से प्रमाणित कर अपना आवेदन भर सकते हैं। इस तरीके से आवेदक की अधिकतम जानकारी एवं फोटो स्वतः आधार से प्राप्त हो जायेगा।

अरहर की खरीदी अब 22 अप्रैल तक होगी

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के अनुरोध पर भारत सरकार द्वारा अरहर खरीदी की तिथि पुनः बढा दी गई है। अब अरहर दाल की खरीदी 22 अप्रैल,2017 तक होगी। पूर्व में खरीदी की तिथि 15 अप्रैल निर्धारित थी। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश देश में अरहर उत्पादन के क्षेत्र में सबसे बड़ा राज्य है। प्रदेश में 5 अप्रैल,17 तक लगभग 95 हजार मी. टन तुअर एफसीआई, एनएएफईडी तथा एसएफएसी के 74 केन्द्रों से खरीदी की जा चुकी है। पूर्व में भी मुख्यमंत्री श्री चैहान के अनुरोध पर भारत सरकार खरीदी की तिथि बढा चुकी है। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...