विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 मई

ग्राम सांकलखेड़ा के तालाब का गहरीकरण शुरू हुआ

vidisha news
जलाभिषेक अभियान के तहत जिले में जल संचय की नवीन संरचनाओं का निर्माण कराया जा रहा है वही पुरानी संरचनाओं का जीर्णोद्वार एवं गहरीकरण कार्य जनसहयोग से जारी है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी आज प्रातः ग्राम सांकलखेडा में पहुुंचकर ग्राम के तालाब के गहरीकरण कार्य की शुरूआत की। कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्राम पंचायत के भवन में ग्रामीणजनों से कहा कि वे तालाब गहरीकरण, सौंदर्यकरण में बढ़-चढ़कर भाग लें। जो ग्रामीणजन इस कार्य में योगदान देंगे उन्हें मनरेगा के तहत मजदूरी भुगतान कराने की भी प्रक्रिया क्रियान्वित की जाएगी। उन्होंने गांव, खेत में अधिक से अधिक जल संचय की संरचनाओं का निर्माण कराने का आव्हान किया। कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्राम पंचायत के भवन के सामने की भूमि में गार्डन तैयार करने के सलाह देते हुए कहा कि गांव में अधिक से अधिक पौधरोपण कार्य बारिश के दौरान किया जा सकंे। इसके लिए उन्होंने भूमि का चिन्हाकन कर गडढे खनने कराने की सलाह देते हुए कहा कि ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से पौधे निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे बस गांव वाले एक दो वर्ष तक उनकी देखभाल कर लेें तो पौधे अपने आप बढ़ जाएंगे। कलेक्टर श्री सुचारी ने तालाब की भूमि पर हुए अतिक्रमण को हटाने के निर्देश तहसीलदार को दिए। उन्होंने पंचायत के प्रतिनिधियों से कहा कि वे हर रोज तालाब गहरीकरण में अपना सहयोग दें और ग्रामवासियों से सहयोग प्राप्त करें। उन्होंने खासकर महिलाओं के सहयोग पर बल दिया। उन्होंने तालाब की पार पर भी छायादार पौधे लगाए जाने की बात कही। कलेक्टर श्री सुचारी ने इस दौरान ग्रामीणजनों की मूलभूत समस्याआंे को भी सुना और उनके निराकरण हेतु एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ को निर्देश दिए।तालाब के गहरीकरण कार्य में आज अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, तहसीलदार श्री संतोष बिटौलिया, जनपद सीईओ श्री एके जैन, नायब तहसीलदार श्री बीएल पुरविया, करारिया थाना प्रभारी के अलावा अन्य अधिकारी, कर्मचारियों के साथ-साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणजनों ने श्रम की आहूति दी।



रोजगार की पढाई चलें आईटीआई अभियान, शुभांरभ कार्यक्रम आज

vidisha news
मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना एवं कौशल्या योजना के तहत रोजगार की पढाई चलें आईटीआई अभियान की शुरूआत 11 मई से जिले में होगी। जिला मुख्यालय पर शुभांरभ कार्यक्रम 11 मई की प्रातः 11 बजे से आईटीआई संस्था प्रागंण में आयोजित किया गया है। स्कूलांे में पढ़ रहे, ड्राप आउट छात्र-छात्राओं के लिए रोजगार की पढ़ाई चलें आईटीआई अभियान पूरे प्रदेश में एक साथ प्रारंभ हो रहा है। शुभांरभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री तोरण सिंह दांगी और विशिष्ट अतिथि विधायक सर्वश्री कल्याण सिंह ठाकुर, श्री निशंक जैन, श्री वीर सिंह पवार, श्री गोवर्धन उपाध्याय के अलावा नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, विदिशा जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती रामदेवी रंधीर सिंह ठाकुर, मंडी अध्यक्ष श्रीमती मिथलेश संभरवाल और आईटीआई के आईएमसी समिति के अध्यक्ष श्री शशांक भार्गव विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अंतर्गत स्कूलों के छात्र-छात्राओं के हुनर एवं कलाओं, क्राफ्ट्समेन ट्रेनिंग स्कीम के तहत औपचारिक शिक्षा प्रणाली को छोडे हुए युवा एवं महिलाएं ऐसे व्यक्ति जो अपना कौशल विकसित कर रोजगार, स्वरोजगार चाहते है अथवा अपने कौशल को बढाना चाहते है के अलावा ऐसे कामगार जो अपने अनौपचारिक कौशल का प्रमाणीकरण चाहते है, महिलाएं और वंचित समूह, नक्सलवाद प्रभावित क्षेत्रों के युवाओं को आवासीय प्रशिक्षण और विमुक्त, घुमक्कड़ और अद्र्वघुमक्कड वर्ग के युवा लक्ष्य समूहों होंगे। 

उद्वेश्य
मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना का मुख्य उद्वेश्य विभिन्न विभागों द्वारा संचालित की जा रही है। कौशल संवर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रमोें में राष्ट्रीय मानकों के अनुसार (नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फे्रमवर्क अन्तर्गत) प्रमाणीकरण, एकरूपता लाते हुए प्रशिक्षण में गुणवत्ता एवं रोजगार अवसरों में वृद्वि लाना है।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...