विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 मई

मतदाता सूची में नाम जोड़ने का विशेष अभियान जुलाई से
जिले मेे छूटे हुए युवा मतदाता का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए विशेष अभियान एक जुलाई से जिले में क्रियान्वित किया जाएगा। अभियान की जानकारी देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एचपी वर्मा ने बताया कि जुलाई माह तक अभियान का श्रृंखलाबद्व क्रियान्वयन किया जाएगा। जिसका मुख्य उद्वेश्य 18 से 21 वर्ष आयु का कोई भी युवा वोटर छूट ना पाए। एक जनवरी 2017 की स्थिति में प्रकाशित मतदाता सूची के आधार पर बूथवार फार्मेट एक से लेकर आठ में सांख्यिकी विश्लेषण की जानकारी बेण्डर से प्राप्त कर मतदान केन्द्रवार वृहद अंतर जिसमें मुख्यतः ईपी रेशयों, जेण्डर रेशयों, आयु वर्ग जनसंख्या के असंतुलन में सुधार इत्यादि का क्रियान्वयन किया जाएगा। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त दिशा निर्देशो का अभियान क्रियान्वयन के पहले व्यापक प्रचार-प्रसार और स्वीप प्लान के तहत जिले में जून माह के दौरान जो गतिविधियां क्रियान्वित की जाएगी। उनमें मुख्य रूप से विश्लेषण, प्रेस कांफ्रेंस, प्रचार अभियान, प्रशिक्षण, कार्यनीति, बैठके, फार्मो की प्राप्ति और निराकरण, मोबाइल एप, मेगा ईवेंट, डोर-टू-डोर विजिट, स्पेशन केम्प और मल्टीमीडिया केम्पेन की जाएगी। 


लाभांवित हुए दिव्यांग

vidisha-news
विदिशा निकाय एवं जनपद क्षेत्र के दिव्यांगजनों हेतु आज एक दिवसीय स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया था। विदिशा जनपद पंचायत के सभाकक्ष में दिव्यांग का चिकित्सकों द्वारा परीक्षण किया गया। एसडीएम श्री आरपी अहिरवार ने बताया कि सभी दिव्यांगो का एसी कक्ष में परीक्षण कराने की व्यवस्था क्रियान्वित की गई थी। शिविर में आने वाले दिव्यांगों और उनके परिजनों को निःशुल्क भोजन भी प्रदाय किया गया।  शिविर में चिकित्सीय टीम के द्वारा 93 दिव्यांगो के स्वास्थ्य के परीक्षण किया गया है। शिविर स्थल पर ही 11 दिव्यांगों को विकलांगता प्रमाण पत्र, तीन को श्रवण यंत्र, ट्रायसाइकिल एवं व्हीलचेयर क्रमशः दो-दो दिव्यांगो को प्रदाय की गई। स्वास्थ्य विभाग की टीम में अस्थि रोग विशेषज्ञ डाॅ एनडी चैरसिया, ईएनटी विशेषज्ञ डाॅ आरएल सिंह, नेत्र रोग विशेषज्ञ डाॅ एके उपाध्याय, मनोरोग विशेषज्ञ श्रीमती प्रियंका शामिल थी। इलाज हेतु अनेक दिव्यांगो को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराने की भी प्रक्रिया इस दौरान की गई। ग्राम कोटरा की 13 वर्षीय कृतिका भंवरलाल का बायां हाथ आग से झुलस गया था शिविर की जानकारी प्राप्त होने पर कृतिका भी शिविर में शामिल हुईं। चिकित्सकों ने सामान्य परीक्षण के उपरांत जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। इसके लिए प्रशासन द्वारा जिला चिकित्सालय तक आने जाने हेतु वाहन भी उपलब्ध कराया गया था। विदिशा जनपद पंचायत के प्रागंण में सम्पन्न हुए उक्त दिव्यांग परीक्षण शिविर में जनपद सीईओ श्री अशोक कुमार जैन के अलावा सामाजिक न्याय विभाग, नगरपालिका के अधिकारी, कर्मचारी और श्री रंधीर सिंह ठाकुर मौजूद रहें।

कोचिंग हेतु विषय विशेषज्ञों से आवेदन आमंत्रित

आदिम जाति कल्याण विभाग के द्वारा संचालित खण्ड स्तरीय उत्कृष्ट बालक, कन्या छात्रावास में रह रहे विद्यार्थियों के लिए कोचिंग के लिए विषय विशेषज्ञों से आवेदन 15 जून तक आमंत्रित किए गए है। चयनित शिक्षकांे को 100 रूपए प्रति खण्डकाल के मान से अधिकतम बीस पीरियड का मानदेय प्रदान किया जाएगा। जिला संयोजक श्री नरेन्द्र कुमार अवस्थी ने बताया कि कोचिंग के लिए गणित, विज्ञान, अंग्रेजी के विषय विशेषज्ञों से आवेदन आमंत्रित किए गए है इसके लिए शासकीय शिक्षक, प्रायवेट विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक, उत्कृष्ट, प्रायवेट कोचिंग के शिक्षक आवेदन कर सकते है। प्रत्येक शिक्षक को कोचिंग के संदर्भ में अपनी मासिक डायरी संधारित करनी होगी। आवेदन पत्र सादा कागज पर व्यक्तिगत विवरण एवं शैक्षणिक विवरण सहित प्रमाण पत्रों की छाया प्रति संलग्न कर अंतिम तिथि तक संबंधित खण्ड स्तरीय उत्कृष्ट छात्रावास में जमा किए जाएंगें। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालय जिला संयोजक, आदिम जाति कल्याण विभाग विदिशा से कार्यालयीन दिवसों, अवधि मेें सम्पर्क कर सकते हैै।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...