विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जून

विधिक साक्षरता शिविर 19 को 

vidisha news
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा 19 जून को वृहद जनजागरूकता एवं विधिक साक्षरता शिविर और मोटर बाईक यात्रा का आयोजन किया गया है। उक्त कार्यक्रम विदिशा जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर तीन बजे से शुरू होगा। 

सीमांकन कार्य 15 जून तक पूरा करें

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले में पदस्थ सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है कि उनके कार्य क्षेत्रों में प्राप्त होने वाले सीमांकन के आवेदनों का निराकरण 15 जून तक शत प्रतिशत निराकरण करने की कार्यवाही की जाए। उक्त कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरती जाए इसके लिए उन्होंने समस्त एसडीएम से कहा है कि वे सीमांकन कार्यो की समीक्षा हर रोज अपने स्तर पर कर की गई कार्यवाही से जिला कार्यालय को अवगत कराएं।


टीकाकरण से कोई वंचित ना हो-कलेक्टर

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने मिशन इन्द्रधनुष को क्रियान्वित कराने वाले अमले से कहा है कि टीकाकरण से एक भी बच्चा वंचित ना रहें इसके लिए डोर-टू-डोर अभियान का क्रियान्वयन किया जाए। उन्होंने हर रोज की प्रगति से क्षेत्र के बीएमओ को अवगत कराने के भी निर्देश जारी किए है। कलेक्टर श्री सुचारी ने समस्त बीएमओ से कहा है कि हर रोज की प्रगति से सीधे जिला कार्यालय को अवगत कराए। कार्यक्षेत्रों में यदि कही अभियान के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो अविलम्ब स्थानीय एसडीएम से सम्पर्क कर समस्या का निराकरण कराएं।

डोर-टू-डोर विजिट

छूटे युवा मतदाताओें के नाम मतदाता सूची में जोड़ने का विशेष अभियान एक जुलाई से प्रारंभ हो जाएगा। इसी दिन से बीएलओ द्वारा डोर-टू-डोर विजिट कर ऐसे युवा, युवतियां जो 18 से 21 वर्ष के हो गए है उनका नाम अब तक संबंधित विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम दर्ज नही हो पाया है उन सभी से निर्धारित प्रपत्रों को भरवाएंगे ताकि अभियान अवधि पूर्ण होने के पहले उनके नाम मतदाता सूची में अंकित किए जा सकें। निर्वाचन आयोग द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे के संबंध में बूथ लेवल अधिकारियों के लिए जो निर्देश प्रसारित किए गए है कि जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सुचारी ने बताया कि डोर-टू-डोर सर्वे में असंतुलित ईपि रेशो एवं जेण्डर रेशो को संतुलित किए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। जिले के ऐसे मतदान केन्द्रों पर विशेष ध्यान देकर छूटे हुए 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं को जोड़ने हेतु विशेष पहल की जाएगी। 18 एवं इससे अधिक आयु वर्ग से फार्म-6 भरवा कर उनका नाम निर्वाचक नामावली में सम्मिलित किए जाएंगे। इसी प्रकार जेण्डर रेशों बढाने के लिए मतदाता केन्द्रवार समीक्षा के उपरांत वास्तविक जेण्डर रेशों से 50 पाइंट से कम सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष आयोजन के माध्यम से गेप पूरा करने की कार्यवाही की जाएगी। 


नाम हटाने
विशेष अभियान के दौरान मृत मतदाताओं को चिन्हित कर उनके नामों को हटाने की भी कार्यवाही अभियान के दौरान की जाएगी। इसके लिए मृत निर्वाचक के परिजनों से फार्म-सात भरवाकर या उस क्षेत्र में निवास करने वाले कम से कम दो व्यक्तियों के ज्ञान से बीएलओ द्वारा तैयार की गई सम्यक रिपोर्ट के आधार उनके नाम हटाए जा सकते है। 

मेगा इवेन्ट
मतदाता सूची में नाम जोड़ने के विशेष अभियान जो जुलाई मासांत तक क्रियान्वित किया जाएगा। इस दौरान एनएसएस, एनवायके, स्काउट गाइड के साथ गठजोड करके युवा मतदाता उत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें साइकिल रैली, सिम्पोजीयम, लोक कला कार्यक्रमों के अलावा, मिनी मैराथन, मानव श्रंखला इत्यादि मेगा ईविट शैक्षणिक संस्थाओं के सहयोग से जुलाई तक आयोजित किए जाएंगे। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...