विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 जुलाई

आंगनबाड़ी केन्द्रों का सतत निरीक्षण करें-कलेक्टर 
  • नाश्ता और भोजन अलग-अलग वितरित हो

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है कि कार्य क्षेत्रों की आंगनबाडी केन्द्रों का सतत निरीक्षण करें और इस बात का पता लगाए कि बच्चों को नाश्ता और भोजन समूह के द्वारा अलग-अलग समय में प्रदाय किया जा रहा है कि नही। इसी प्रकार के निर्देश उनके द्वारा महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों को भी दिए गए। कलेक्टर श्री सुचारी के संज्ञान में लाया गया है कि आंगनबाडी केन्द्रों में एक ही समय सीधा भोजन वितरित किया जा रहा है। शासन के दिशा निर्देशों का पालन नही किया जा रहा हैै। उन्होंने इस कार्य में लापरवाही बरतने पर समूहों को पृथक करने के भी निर्देश दिए है। आंगनबाडी केन्द्रों में दर्ज बच्चों की उपस्थिति शत प्रतिशत हो इसके लिए स्थानीय स्तरों पर नवाचार करने की समझाईंश भी उनके द्वारा दी गई है। कलेक्टर श्री सुचारी ने समस्त परियोजना अधिकारी और सुपरवाईजरों को निर्देश दिए है कि वे प्रत्येक दिन कम से कम तीन-तीन आंगनबाडी केन्द्रों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन जिला कार्यालय को उपलब्ध कराएं और अपने मुख्यालय पर रहना सुनिश्चित करें। 


कलेक्टर द्वारा शमशाबाद अनुविभाग क्षेत्र के आवेदनों की समीक्षा

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज शमशाबाद के एसडीएम कार्यालय में पहुंचकर अनुविभाग क्षेत्र के लंबित आवेदनों खासकर मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के आवेदनों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के तहत प्राप्त होने वाले शिकायतों को पंजी में दर्ज किया जाए साथ ही साथ शिकायतकर्ता के मोबाइल नम्बर पर कब-कब सम्पर्क किया गया है का विवरण भी पंजी में अंकित किया जाए। अब तक इस प्रकार की पंजी संधारित नही करने पर उनके द्वारा असंतोष जाहिर किया गया है। उन्होंने एक सप्ताह के बाद पुनः समीक्षा करने की बात कही है। कलेक्टर श्री सुचारी ने एसडीएम, तहसीलदार के न्यायालयों में प्रचलित आवेदनों का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि लोक सेवा गारंटी में शामिल बिन्दुओं के आवेदन अविलम्ब आॅन लाइन दर्ज कराने की कार्यवाही की जाए। यहां उन्होंने नकल प्रदाय के लिए क्रियान्वित व्यवस्थाओं का जायजा लेेते हुए संबंधित से कहा कि नकल उसी दिन आवेदक को प्रदाय की जाए और नकल की दूसरी काउंटर स्लिप में आवेदक से पावती अनिवार्यतः प्राप्त की जाए। नकल प्रदाय के लिए शासन द्वारा जो शुल्क निर्धारित की गई है उतनी ही राशि आवेदकों से लेने के निर्देश उन्होंने दिए। कलेक्टर श्री सुचारी ने शमशाबाद अनुविभाग क्षेत्र में नामांतरण, बंटवारा, भू-अर्जन, खसरा खतौनी, बंटाकन इत्यादि कार्यो के सम्पादन हेतु क्रियान्वित व्यवस्था का जायजा लेते हुए उपरोक्त पंजियों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर एसडीएम श्री आरडीएस अग्निवंशी, तहसीलदार श्री इसरार खाॅन भी मौजूद थे।

आंगनबाडी केन्द्रों का जायजा

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज शमशाबाद तहसील के ग्राम बिछिया मेें पहुंचकर यहां की आंगनबाडी केन्द्र के माध्यम से बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया। बच्चों को नाश्ता नही प्रदाय करने पर उन्होंने अन्नू स्व-सहायता समूह को पृथक करने के निर्देश दिए। आंगनबाडी केन्द्र में रखे टीएचआर पैकेटो का भी उनके द्वारा अवलोकन किया गया। बच्चों की उपस्थिति कम होने पर उन्होंने असंतोष जाहिर करते हुए क्षेत्र के परियोजना अधिकारी को निर्देश दिए कि सहायिका और कार्यकर्ता के खिलाफ कार्यवाहीयुक्त प्रस्ताव प्रेषित करें। कलेक्टर श्री सुचारी ने बिछिया ग्राम के उपस्थित ग्रामीणजनों से कहा कि वे शासन द्वारा आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से मुहैया कराई जाने वाली सेवाओं पर सतत नजर रखें। उन्होंने बच्चों को आंगनबाडी केन्द्र में भेजने में सहयोग की अपील करते हुए कहा कि आंगनबाडी केन्द्र समय पर खुल रही है कि नही पर भी नजर रखें। कलेक्टर श्री सुचारी ने आंगनबाडी केेन्द्र की पंजियों की जांच पड़ताल हेतु एसडीएम श्री अग्निवंशी को निर्देश दिए। इस अवसर पर तहसीलदार श्री इसरार खाॅन, जनपद सीईओ श्री शंकर पांसे, परियोजना अधिकारी श्री जैन भी साथ मौजूद थे।

शासकीय प्याज की पुनः नीलामी 15 को

जिले में समर्थन मूल्य पर क्रय एवं भण्डारित की गई प्याज जहां है जैसी है के आधार पर विगत 11 जुलाई को नियत वेयर हाउसो में गठित जिला स्तरीय समिति के सदस्यों के समक्ष नीलामी प्रक्रिया आहूत की गई थी। विदिशा के तीन केन्द्रों में उचित दरें प्राप्त नही होने के कारण इन तीन वेयर हाउसो में रखी प्याज की द्वितीय नीलामी 15 जुलाई को आयोजित की गई हैै। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि विदिशा के शुभम वेयर हाउस में प्रातः 11 बजे से, रूचि वेयर हाउस में दोपहर 12 बजे से, निर्मल वेयर हाउस में दोपहर एक बजे से 15 जुलाई को नीलामी प्रक्रिया का आयोजन किया गया है। नीलामी में भाग लेने वाले प्याज व्यापारी, फर्म को अमानत राशि पचास हजार रूपए जमा करने पर नीलामी में भाग ले सकते है। 

जिले मंे 253.7 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर गुरूवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि गुरूवार को जिले में 42.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 13 जुलाई तक 253.7 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 626.6 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। गुरूवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 19.4 मिमी, बासौदा में 33.6 मिमी, कुरवाई में 120 मिमी, सिरोंज मेें 49 मिमी, लटेरी में 56 मिमी, ग्यारसपुर में 13 मिमी, गुलाबगंज में 20 मिमी, नटेरन में 30 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

दंतएंव मुंहरोग उपचारएंवनिदान 16 जुलाई षिविर को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 16 जुलाई को सुबह 11 बजे से  दंातो एंव मुंह के रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष दंत सर्जन डाॅ खुषबू छाबडि.या द्वृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे मरीज जिनके दंातों व मुंह के रोग,दंात के दर्द,मवाद की समस्या, सुजन, गठान, पायरिया,,आडे. तिरछे दांत, टूटे जबडे.या फेक्चर, तंबाकू जनित रोग,बच्चों के दंातों की समस्या, मसूड.ो से खून या मवाद, दंातों में ठंडा गर्म की षिकायत आदि समस्याओं से ग्रस्त मरीज परामर्ष ले सकते है। इस उपचार  षिविर का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन 16 जुलाई को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...