विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जुलाई

कलेक्टर द्वारा तहसील स्तरीय कार्यो का जायजा, जनपद सीईओ को शोकाॅज नोटिस के निर्देश

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज त्योंदा तहसील का आकस्मिक निरीक्षण किया। तहसील कार्यालय के माध्यम से आमजनो को दी जाने वाली सुविधाओं के साथ-साथ मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के लंबित आवेदनों की भी समीक्षा उनके द्वारा दी गई है। कलेक्टर श्री सुचारी ने त्योंदा तहसील के दूरस्थ ग्राम बडीबीड के आदिवासियों से संवाद स्थापित कर उन्हें मुहैया कराई जा रही शासकीय योजनाओं की प्रगति की जानकारियां प्राप्त की। ज्ञातव्य हो कि बडीबीड के लगभग 20 से 25 आदिवासी गत दिवस की जनसुनवाई कार्यक्रम में कलेक्टर से सम्पर्क कर ग्राम में हो रही सार्वजनिक और व्यक्तिगत समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया था। कलेक्टर श्री सुचारी ने उन्हें आश्वस्त कराया था कि उनकी तमाम समस्याओं का निदान अविलम्ब किया जाएगा। ततसंबंध में उनके द्वारा जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए गए थे। निर्देशों के अनुपालन में की गई कार्यवाही की समीक्षा कलेक्टर द्वारा स्वंय आज त्योंदा तहसील के सभाकक्ष में की गई। ज्ञातव्य हो कि त्योंदा तहसील के ग्राम कोहना, बैरखेडी एवं बडीबीड के 79 आदिवासी परिवारों के पूर्वज वन क्षेत्र में रह रहे थे जिन्हे शासन के मापदण्ड अनुसार वन भू-अधिकार पत्र प्रदाय किए गए है। इन आदिवासी परिवारों को शासन की अन्य योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत मिल सकें के उद्वेश्य से कलेक्टर द्वारा समीक्षा बैठक आहूत की गई थी। ग्राम के आदिवासियों ने बताया कि उनके टोला में आंगनबाडी केन्द्र नही है ततसंबंध में उप आंगनबाडी केन्द्र खोले जाने हेतु व्यवस्थाएं क्रियान्वित करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारी को दिए गए है। इसके अलावा एक आंगनबाडी केन्द्र जो संचालित हो रही है के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारियां कलेक्टर द्वारा प्राप्त की गई। कलेक्टर श्री सुचारी को अवगत कराया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 42 आदिवासियों को बडीबीड मेें आवास निर्माण हेतु द्वितीय किश्त जारी की जा चुकी है इससे पूर्व 20 आदिवासी परिवारों को इन्दिरा आवास योजना के तहत आवासों का निर्माण कराया जा चुका है। तीनों ग्रामों में पहुंचमार्ग ना होने की जानकारी प्राप्त होने पर कलेक्टर श्री सुचारी ने वन संरक्षक श्री रविन्द्र सक्सेना से मोबाइल पर सम्पर्क किया और मार्ग बनाए जाने के लिए प्रयास करने की बात कही। वन संरक्षक ने आश्वस्त कराया कि वन समिति के माध्यम से सड़क बनवा दी जाएगी। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि सभी हितग्राहियों को मनरेगा के तहत कूप निर्माण कराया जाए। उन्होंने खाद, बीज वितरण, शैक्षणिक प्रबंध, उचित मूल्य दुकान के संबंध में भी जानकारियां प्राप्त की। तीनों ग्रामो में बिजली आपूर्ति के संबंध में बताया गया कि ऊर्जा विभाग द्वारा विद्युत पोल स्थापित करने की कार्यवाही की गई है ततसंबंध में कलेक्टर श्री सुचारी ने मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षक यंत्री से श्री जोस के पुंजात से मोबाइल पर चर्चा की और कार्य शीघ्र कराने का आश्वासन ग्रामवासियों को दिया। 


जनपद सीईओ को शोकाॅज नोटिस
कलेक्टर श्री सुचारी को ग्राम बडीबीड के आदिवासियों ने अवगत कराया कि ग्राम के पेंशन संबंधी 23 आवेदन विगत 17 दिसम्बर को जनपद कार्यालय में जमा किए गए है जिन पर अब तक स्वीकृति, अस्वीकृति संबंधी कार्यवाही नही की गई है। कलेक्टर श्री सुचारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले सचिव के साथ-साथ बासौदा जनपद सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा को शोकाॅज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है।

छात्रों ने समस्या बताई
त्योंदा हाई स्कूल के छात्रों ने कलेक्टर श्री सुचारी को अपनी समस्याएं बताई। छात्रों ने बताया कि विज्ञान विषय के शिक्षक ना होने के कारण अध्यापन कार्य प्रभावित हो रहा  है पूर्व में अतिथि शिक्षक द्वारा पढाया जा रहा था किन्तु इस वर्ष अब तक अतिथि शिक्षक की भी व्यवस्था नही की गई है। कलेक्टर श्री सुचारी ने जिला शिक्षा अधिकारी को मोबाइल पर निर्देश दिए कि त्योंदा हाई स्कूल में विज्ञान विषय के शिक्षकों की व्यवस्था की जाए। श्री नेमा ने बताया कि शासन द्वारा अतिथि शिक्षक नियुक्ति के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए जा चुके है। आवेदन आॅन लाइन पोर्टल पर दर्ज किए जा रहे है। कलेक्टर श्री सुचारी ने छात्रों को आश्वस्त कराया कि उनकी समस्याओं का शीघ्र निदान कराया जाएगा।  

जिला स्तरीय स्टेडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में आज मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलो की बैठक आहूत की गई थी। कलेक्टर चेम्बर में हुई जिला स्तरीय स्टेडिंग कमेटी की इस बैठक में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एचपी वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री रविशंकर राय, के अलावा विभिन्न राजनैतिक दलो के पदाधिकारी मौजूद थे। नगर परिषद शमशाबाद के निर्वाचन हेतु ईव्हीएम मशीनों, आचार संहिता एवं निर्वाचन आयोग के नवीन दिशा निर्देशों से राजनैतिक दलों के पदाधिकरियों को अवगत कराया गया और उन्हें संबंधित आदेशों की प्रतियंा प्रदाय की गई। 

प्रथम जांच
नगर परिषद शमशाबाद के निर्वाचन प्रक्रिया में उपयोग में लाई जाने वाली ईव्हीएम मशीनों की प्रथम स्तरीय जांच 24 जुलाई से 26 जुलाई तक एसएसएल जैन काॅलेज विदिशा में प्रातः 11 बजे से सांय पांच बजे तक की जाएगी। जिसका अवलोकन राजनैतिक दलों के पदाधिकारी नियत समय एवं तिथियों में उपस्थित होकर कर सकते है।

जिले मंे 383.7 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर गुरूवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि गुुरूवार को जिले में 21.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 20 जुलाई तक 383.7 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 651.5 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। गुरूवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 40.2 मिमी, बासौदा में 27.2 मिमी, कुरवाई में 18.4 मिमी, सिरोंज में 16 मिमी, लटेरी में 17 मिमी, ग्यारसपुर में आठ मिमी, गुलाबगंज में 20 मिमी और नटेरन में 25 मिमी वर्षा दर्ज की गई है

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...