विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अगस्त

डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि द्वारा टीकाकरण का जायजा, कलेक्टर से सौजन्य भेंट 

vidisha news
भारत के लिए नियुक्त डब्ल्यूएचओ प्रतिनिधि डाक्टर हैंक बैकडम ने आज विदिशा जिले में क्रियान्वित टीकाकरण सत्रो का क्षेत्र में भ्रमण कर जायजा लिया। वही उन्होंने कलेक्टर श्री अनिल सुचारी से सौजन्य भेंट की। डाक्टर बैकडम के साथ आरटीएल डाॅ बीपी सुब्रामण्यम, एसआरटीएल डाक्टर संदीप सिंधे, राज्य डब्ल्यूएचओ टीबी के प्रतिनिधि डाॅ विवेक मिश्रा ने संयुक्त रूप से भ्रमण कर विदिशा जिले की कोल्ड चेन को देखा जहां पर वैक्सीन का रखरखाव होता है जिला चिकित्सालय के टीकाकरण सत्र के अलावा परिसर में स्थित टीबी अस्पताल का भी संयुक्त टीम के द्वारा जायजा लिया गया है। टीम के सदस्यों ने ग्राम चिडोरिया में भी टीकाकरण के क्रियान्वयन कार्यो का मौके पर मुआयना किया गया है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी से उनके चैम्बर में पूर्व उल्लेखितों के द्वारा सौजन्य भेंट की गई। यहां डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डाॅ हैंक ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा स्वास्थ्य सेवाएं, मिशन इन्द्रधनुष अभियान एवं टीकाकरण कार्यक्रमों में विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिले में पूर्व से टीकाकरण कार्यक्रम व अन्य कार्यक्रमों में अपेक्षाकृत काफी सुधार भ्रमण के दौरान देखा गया है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ प्रमोद मिश्रा, जिला क्षय अधिकारी डाॅ पुनीत महेश्वरी, डब्ल्यूएचओ डाॅ एमएस रजावत, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ अभिषेक सेन भी साथ मौजूद थे।


जनसुनवाई कार्यक्रम में 286 आवेदन प्राप्त हुए

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के मार्गदर्शन में आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 286 आवेदको के द्वारा आवेदन प्रस्तुत किए गए है जिनमें से 198 आवेदनों का संबंधित विभागों के अधिकारियों के द्वारा कार्यवाही की गई है। शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश विभागों के अधिकारियोें को दिए गए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, तहसीलदार श्री संतोष बिटौलिया, नायब तहसीलदार द्वय श्री धीरेन्द्र गुप्ता, श्री बीएल पुरविया के अलावा अन्य विभागोें के जिलाधिकारी के द्वारा पंक्तिबद्व-रो में बैठकर विभागीय आवेदनों का परीक्षण कर निराकरण की कार्यवाही की गई है। ग्राम पंचायत इकलोद के आवेदक श्री राधेलाल अहिरवार ने बताया कि उन्हें आंखो से देखने में दिक्कत हो रही है। उन्होंने आवास दिलाए जाने हेतु भी आग्रह किया। मौके पर उनकी आंखो की जांच कराने हेतु जिला चिकित्सालय भिजवाने की व्यवस्था की गई वही आवास के संबंध में अवगत कराया गया कि एसीसी डाटा के अनुसार आवास आवंटन पर कार्यवाही जारी है। जैसे ही सूची में नाम आएगा आवास दिलाने की कार्यवाही की जाएगी। बरईपुरा के श्री चैनसिंह विश्वकर्मा ने बताया कि उन्हें विगत तीन माह से पेंशन की राशि नही मिली है। मौके पर जनपद सीईओ को परीक्षण कर समस्या का निदान करने के निर्देश दिए गए है। डाबरखेडा के आवेदक श्री खिलान सिंह ने बताया कि उनकी जमीन पर सड़क बनाई गई है किन्तु मुआवजा राशि अब तक नही मिली है। आवेदन पर कार्यवाही करने हेतु प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क के प्रबंधक को निर्देश दिए गए है। ग्राम बींझ के आवेदक श्री गुलाब वाल्मिकी ने छात्रावास में रहकर पढाई करने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया जिसका मौके पर छात्रावास में दाखिला कराने की कार्यवाही क्रियान्वित की गई। कुरवाई की आवेदिका सब्बूबाई आदिवासी ने पट्टे की भूमि पर कब्जा दिलाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। मौके पर कुरवाई एसडीएम को आवेदन पर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। आज अधिकांश आवेदन विद्युत देयकों में राशि कम करने के प्राप्त हुए है जिनका परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश ऊर्जा विभाग के अधिकारी को दिए गए है। 

पेयजल आपूर्ति के लिए अभी से प्रबंध सुनिश्चित करें-कलेक्टर

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज टीएल बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री अजय दिवाकर को निर्देश दिए कि जिले में हो रही वर्षा की कमी को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के लिए अभी से तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। आपातकालीन व्यवस्था के लिए अभी से प्लानिंग की जाए ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में किसी भी प्रकार से पेयजल संकट की स्थिति निर्मित ना हो सकें। कलेक्टर श्री सुचारी ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए है कि जिले के सभी डेमों में पेयजल हेतु जल की उपलब्धता को ध्यानगत रखते हुए कार्यवाही की जाए। बैठक में काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ ने बताया कि 63 हजार से अधिक ऋणी व 24 हजार 837 अऋणी किसानों का बीमा किया जा चुका है। सभी किसानों की प्रीमियम किश्त का डाटा एआईसी में जमा कराया जा चुका है। जिले मंे शीघ्र ही महिलाओं के रोजगार हेतु विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा इसके लिए जिला रोजगार अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी एवं महिला सशक्तिकरण अधिकारी तथा आजीविका मिशन के अधिकारियों को संयुक्त रूप से कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए गए है। मुख्यमंत्री आॅन लाइन 181 के ऐेसे आवेदन जिन्हें फोर्स क्लोज किया गया है उन सभी प्रकरणांे में क्लोज करने के जबाव स्पष्ट अंकित हो के निर्देश देते हुए कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि फोर्स क्लोज किए गए प्रकरणों में से मुख्यमंत्री समाधान आॅन लाइन में आवेदन शामिल किए जाते है।  कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम के तहत जिले में चिन्हित किए गए ग्रामों में सर्वोच्च प्राथमिकता से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की सेवाएं आदर्श स्थिति में परलिक्षित हो। उन्होंने इन ग्रामों का भ्रमण कर हितग्र्राहीमूलक योजनाओं से लाभांवित होने वालो की सूची तैयार कर शीघ्र लाभांवित कराने के निर्देश दिए है। बैठक में श्रम, कृषि, खनिज, आधार कार्ड, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य विभाग, ऊर्जा विभाग के लंबित आवेदनों और जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। वही वरिष्ठ कार्यालयों के साथ-साथ मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों और पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, डिप्टी  कलेक्टर द्वय श्री रविशंकर राय, श्री एके मांझी के अलावा समस्त विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।


देशभक्ति रबर-लहरों ने किया भावविभोर

vidisha news
विदिषाः लायंस क्लब अलंकृता द्वारा, स्वाधीनता दिवस के उपलक्ष्य में साकेत विद्यालय मं देषभक्ति गीत प्रतियोगिता का आयोजन जालौरी गार्डन में किया गया। आयोजित कार्यक्रम ने भव्य रूप लिया जब 21 प्रतियोगियों ने अपनी मधुर स्वर लहरी से खचा-खच भरे हाॅल को भावविभोर कर दिया। अध्यक्ष लायन शषि बसंल ने बताया कि पूर्व बेला में तो अनेक कार्यक्रम होते ही हैं पर हमारे दिलों में देषप्रेम भाव सदैव रचे-बसे रहें, इसी भावना से उन्होंने इसे बाद में आयोजित किया। हायर सेकेन्डरी स्तर पर प्रथम स्थान प्रन्या सक्सैना, द्वितीय स्थान पलक चैहान एवं तृतीय स्थान आरती सक्सैना को प्राप्त हुआ। एवं मिडिल स्तर पर प्रथम रिचा सोनी, द्वितीय कीर्ति तिवारी एवं तृतीय भूमिका बाजपेयी के अलावा सभी को प्रोत्साहन पुरूस्कार दिये गये। साथ ही रक्षाबंधन की पूर्व बेला में आयोजित दोनो पाली में आयोजित राखि एवं मेहंदी प्रतियोगिता के लगभग 300-400 प्रतियोगियों में विविध स्तर पर लगभग 32 पुरूस्कार दिये गये। 5 मेधावी छात्रों को अंग्रेजी में सर्वाधिक अंक प्राप्ति हेतु भी सम्मानित किया। कार्यक्रम में लायंस अध्यक्ष चैहान एवं वरिष्ठ साथी सी.एल. गोयल के अतिरिक्त अलंकृता के सभी सदस्य शामिल हुये। लायन गोयल ने 2 प्रस्तुतियों से प्रभावित हो 500-500 रू पुरूस्कार स्वरूप प्रदान किये। इस अवसर पर एम.जी.एम. प्राचार्य श्री शास्त्री जी, ला. नेहा मिश्रा, डाॅ. ममता अग्रवाल ने निर्णायक के कठिन दायित्व को निभाया। आभार व्यक्त अलंकता कोषाध्यक्ष अंजू कटारे ने किया। अंत में संचालक श्री संजय पाण्डे जी ने कार्यक्रम की सफलता पर बधाई एवं शानदार आयोजन हेतु अलंकृता के पदाधिकारियों को धन्यवाद। दिया। मेंहदी प्रतियोगिता के सभी पुरूस्कार लायन ममता अग्रवाल ने अपनी बेटी की स्मृति में दिये। सी.एल. गोयल ने भी छात्र-छात्राओं की कला एवं भावों को सराहा एवं अलंकृता क्लब को बधाई दी।

जानी-मानी नन्ही गायिका सौम्या शर्मा की देषभक्ति गीतों, भजनों की प्रस्तुति ने बांधा समां 

  • महाकाल मण्डल ने अपने स्थापना दिवस पर किया ‘एक शाम राष्ट्र के नाम‘ विषिष्ट आयोजन 

vidisha news
विदिषा 22 अगस्त 2017/ वंदन, षिक्षा एवं समाजसेवा को संकल्पित संस्था महाकाल मण्डल के स्थापना दिवस के अवसर पर 21 अगस्त सोमवार को सायंकाल श्री परषुराम चैक पेढ़ी चैराहे पर ‘एक शाम राष्ट्र के नाम‘ देषभक्ति गीतों तथा भजनों का समारोह आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम मध्यरात्रि तक जारी रहा। इस अवसर पर सुधि श्रोताओं की भारी भीड़ उमड़ी। इसी अवसर पर विदिषा की विभिन्न क्षेत्रीय प्रतिभाओं को सम्मानित भी किया गया।  देषभक्ति गीतों तथा भजनों की विषेष मोहक प्रस्तुति सारेगामपा लिटिल चैम्प की सिलवर मेडलिस्ट सहित कलर्स टीवी, स्टार प्लस चैनल और दूरदर्षन के विभिन्न चैनलों पर उच्च स्तरीय उत्कृष्ट प्रस्तुतियां देकर बड़ा स्थान अर्जित कर चुकी जानी-मानी नन्ही गायिका सौम्या शर्मा द्वारा दी गई। इस अवसर पर नगरपालिका परिषद अध्यक्ष मुकेष टण्डन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शषांक भार्गव ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर विदिषा विधायक कल्याणसिंह ठाकुर, एनसीपीएल के उद्योगपति एमडी राकेष शर्मा, वरिष्ठ भाजपा नेता मनोज कटारे, राकेष कटारे, धर्माचार्य पं.सुरेष शर्मा शास्त्री, वरिष्ठ समाजसेवी गोविन्द देवलिया विषिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। संजय पुरोहित, विजय चतुर्वेदी, अमिताभ शर्मा, विजय दीक्षित, प्रषांत शर्मा, रविकांत शर्मा आदि विषेष रूप से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। इस अवसर पर जब सौम्या शर्मा ने देषभक्ति गीत ‘‘ऐ मेरे वतन के लोगों‘‘ प्रस्तुत किया तो समूचा वातावरण राष्ट्रभक्ति से परिपूर्ण हो गया और श्रोतागण भाव-विभोर तथा अभिभूत हो उठे। उन्होंने ‘दिल दिया है जान भी देंगे, सत्यम् षिवम् सुन्दरम्, श्याम तेरी बंषी, एक राधा एक मीरा, ओ माँ तू कितनी अच्छी है तथा वन्दे मातरम् आदि राष्ट्रभक्ति गीत गाकर श्रोताआंे को भक्ति-भावना की गंगा में स्नान कराया, वहीं ‘लागा चुनरी में दाग‘ शास्त्रीय गीत गाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर समर्पित सेवा समिति, महाकाल गु्रप, बालाजी सेवा समिति एवं विष्व हिन्दू युवावाहिनी आदि समाजसेवी संगठनों का सम्मान भी किया गया। इस अवसर पर सौम्या के गुरूजी पं. आषुतोष पाठक ने भी मनभावन गीत प्रस्तुत किए। सिद्धार्थ सोनी, चंदन विष्वकर्मा, कुहू जोषी, नूपुर पचैरी, ऋचा सोनी अंकित अरोरा, मधु पचैरी आदि ने भी अपनी प्रस्तुतियां दी। इस कार्यक्रम से प्रभावित होकर विधायक ठाकुर कल्याण सिंह दांगी ने संगीत कार्यक्रम हेतु अपनी विधायक निधि से 5 हजार रू. की राषि भेंट करने के साथ उत्कृष्ट गायकों को भी प्रोत्साहनस्वरूप राषियां प्रदान करने की घोषणा की। महाकाल मण्डल के अध्यक्ष मयूर पुरोहित, संरक्षक सागर शर्मा, मयंक पुरोहित, अंकित पटेल, अभिषेक शर्मा, सचिव उत्कर्ष शर्मा, उपाध्यक्ष अनिकेत भार्गव एवं रोहित भदौरिया, कोषाध्यक्ष आदर्ष शर्मा ने सबका आभार प्रदर्षन किया। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...