गणित के जादूगर आनंद कुमार 'कौन बनेगा करोड़पति 9' में

super30-anand-kumar-in-kbc
पटना। गणित के जादूगर हैं आनंद कुमार। 'कौन बनेगा करोड़पति 9' में हॉट सीट पर बैठे। 25 लाख रूपये जीते।इसके पूर्व आनंद कुमार का बड़े जोरदार तरीके से स्वागत किया गया। इस अवसर पर शो में आनंद कुमार पर शूट की गई एक वीडियो भी सबके सामने दिखाई गई। वीडियो में आनंद की स्टूडेंड्स, पत्नि ऋतु रश्मिऔर मां जयंती देवी के छोटे छोटे बाइट्स दिखाए गए। वहीं बिग बी ने आनंद कुमार से उनकी जिंदगी की कठिन यात्रा के बारे में पूछा। अमिताभ ने ये भी पूछा कि ‘आपने सुपर 30 और इस स्कूल के बारे में कैसे सोचा’। आपको बता दें, अमिताभ बच्चन ने शो का ये स्पेशल सेगमेंट शुरू होने से पहले आनंद का परिचय देते हुए यह भी कहा था कि, उनकी फिल्म ‘आरक्षण’ में उन्होंने जो किरदार निभाया था वह ‘आनंद कुमार’ से ही इंस्पायर्ड था। शो में आनंद ने बताया कि उन्होंने अपनी जिंदगी में गरीब के दिन देखें हैं।


वह कहते हैं, ‘पिताजी चाहते थे कि हम और पढ़ें लिखें, लेकिन उनका अचानक देहांत हो गया। उन्हें हार्ट अटैक हुआ। इसके बाद हमारे घर की हालत और खराब हो गई। तब मेरी मां जयंती देवी ने पापड़ बनाना शुरू किया। श्री आनंद पापड़ को भाई प्रणव कुमार के साथ मिलकर पापड़ बेचना शुरू कर दिया। हम दोनों कहते थे, आनंद पापड़ वाला.. आनंद पापड़ वाला।’ कुछ दिनों के बाद परिवार वाले चर्चा करने लगे कि बच्चों को गणितज्ञ आनंद पढ़ाये।भाई प्रणव ने 2 छात्र लायें। कुछ दिनों के भाग गये। हिम्मत नहीं हारें। इस बार 4 छात्र आये और कुछ दिनों के बाद भाग खड़ा हुए। तब परिवार के संग बैठकर निर्णय लिये कि मां खाना बनाएंगी, आनंद पढ़ाएंगे और प्रणव मैंनेजमेंट  देखेंगे। इसके बाद 'सुपर 30' सामने आ गया। गरीब बच्चों को छात्रावास में रखकर पढ़ाया गया।

इसके बाद केबीसी सीजन 9 का दसवां एपिसोड का सिलसिला शुरू हुआ। यह एपिसोड खास था। इसमें गरीब बच्चों को मुफ्त में तैयारी कराकर आईआईटी भेजने वाले आनंद कुमार शामिल हुए। उन्हें शो के ‘नई चाह नई राह’ में बुलाया गया था। शो का यह सेगमेंट शुक्रवार के दिन दिखाया जाता है। आनंद कुमार एकेडमिक्स हैं।  वो सुपर-30 पटना के संस्थापक हैं और पिछले 15 सालों में उनके 450 छात्रों में से 396 ने आईआईटी-एनआईटी जैसे टॉप संस्थानों में दाखिला लिया है। ऐसे में ये देखना और भी दिलचस्प था कि केबीसी के सवालों का जवाब वो कितनी चतुराई से देते हैं। आनंद ने पूरा गेम बहुत ही आत्मविश्वास और खुशमिजाजी के साथ खेला। बीच-बीच में अमिताभ उनसे उनकी जिंदगी से जुड़े किस्सों के बारे में भी बात करते रहे।

लेकिन कई छात्रों का भविष्य बनाने वाले आनंद कुमार शो में चार सवालों का जवाब नहीं दे पाए। इनमें एक सवाल आयुष मंत्रालय से संबंधित था। इस सवाल का जवाब देने के लिए आनंद को ऑडियंस पोल का इस्तेमाल करना पड़ा। इसका सही जवाब था-एक्यूपंचर वहीं मैथ्स के जादूगर आनंद कुमार ने कहा कि वह शो में जो भी धनराशी जीतेंगे उसे वह अपने स्टूडेंस की पढ़ाई और स्कूल पर लगाएंगे। शो में आनंद के साथ उनके एक्स स्टूडेंट अनिरुद्ध सिन्हा ने हॉटसीट पर उनका साथ दिया। शो के अंत तक आनंद कुमार 25 लाख रुपए जीतने में कामयाब रहे।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...