विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितम्बर

शौचालय विहीन ना हो, आंगनबाडी एवं स्कूल 

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा के दौरान कहा कि जिले के सभी शासकीय स्कूल एवं आंगनबाडी केन्द्र शौचालय विहीन ना हो। यदि अब तक शौचालय बनाने की कार्यवाही पूर्ण नही हुई है तो शीघ्रतिशीघ्र पूर्ण कराई जाए और संबंधित विभागों के अधिकारियों के द्वारा शतप्रतिशत शौचालयों का निर्माण कराया जा चुका है के आश्य का प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाए। कलेक्टर श्री सुचारी ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि 9वीं कक्षा के विद्यार्थियों को विज्ञान और गणित की किताबों की शतप्रतिशत पूर्ति नही की गई है ततसंबंध में डीईओ नेमा ने बताया कि सिलेबस चैन्ज होने के कारण किताबों के नवीन आर्डर राज्य शिक्षा केन्द्र को प्रेषित किए गए है। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाआंें में एसबीआई की शाखाओं के द्वारा वित्त पोषण कराने में लापरवाही बरती जा रही है। क्षेत्र के जीएम को अवगत कराते हुए शाखाओं में जमा शासकीय धन अन्य बैंको में हस्तांतरित करने की कार्यवाही क्रियान्वित करने के निर्देश उन्होंने दिए है। कलेक्टर श्री सुचारी ने मध्यप्रदेश आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री अनिल मरावी के द्वारा विभागीय लक्ष्यों की पूर्ति में की जा रही कोताही पर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए ग्रामीण विकास विभाग के पीएस को कार्यवाही करने हेतु पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए है। इसी प्रकार एकीकृत बाल विकास सेवाएं विभाग में रिक्त पदो की पूर्ति हेतु पत्राचार करने के भी निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री सुचारी ने नगरीय क्षेत्रों मेें आवासहीनों को पट्टाधृतीय अधिकार सर्वे के उपरांत पात्रताधारियों की सूची चस्पा करने एवं दावे आपत्तियां जारी कार्यक्रम अनुसार आमंत्रित करने के निर्देश दिए है। ततसंबंध में एसडीएम श्री रविशंकर राय ने बताया कि सर्वे उपरांत पात्रताधारियों की सूची नगरपालिका एवं तहसील कार्यालय के सूचना पटलों पर चस्पा की जा चुकी है दावे आपत्तियां 11 सितम्बर तक आमंत्रित की गई है। बैठक में श्रम, कृषि, आधार कार्ड, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य विभाग, ऊर्जा विभाग के लंबित आवेदनों और जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। वही वरिष्ठ कार्यालयों के साथ-साथ मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों और पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय डिप्टी कलेक्टर श्री एके मांझी के अलावा समस्त विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। 



संकल्प से सिद्वि अभियान कार्यक्रम

संकल्प से सिद्वि अभियान कार्यक्रम की निहित बिन्दुओं का शत प्रतिशत क्रियान्वयन जिले में हो इसके लिए कलेक्टर द्वारा अधिकारियों को नोड्ल बनाया गया है। प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में जिला मुख्यालय पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन सात सितम्बर को किया गया है। अभियान के तहत जिले के प्रत्येक पंचायत स्तर पर छह सितम्बर को स्वच्छता अभियान, रैली एवं चैपाल का आयोजन कर आमजनों को अभियान की उद्वेश्यों की जानकारी देते हुए गरीबी, गंदगी, भ्रष्टाचार, जातिवाद, सम्प्रदायिकता एवं आतंकवाद के खतरों से आगाह कर उनके उन्मूलन एवं संकल्प दिलाने का कार्य किया जाएगा। सात सितम्बर को जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में देश के समक्ष विद्यमान चुनौतियों के उन्मूलन में सरकार के साथ समाज, एनजीओ की भूमिका तथा आमजनांे से प्राप्त सुझाव संकलित कर राज्य शासन को प्रेषित करने की कार्यवाही क्रियान्वित की जाएगी। उक्त कार्यक्रम के लिए जिला पंचायत को नोडल अधिकारी बनाया गया है। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद की जिला इकाई सहयोगी टीम के रूप में कार्य करेगी।

धूमधाम से गणेष विसर्जन की अपील

विदिशाः गणेष प्रतिमा विसर्जन को लेकर चली आ रही अनिर्णय की स्थिति पर व्यापार महासंघ की पहल पर जिला प्रषासन के स्वेच्छा से विसर्जन के निर्णय का वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव ने स्वागत किया है। और व्यापार महासंघ के अध्यक्ष मुन्ना भैय्या जैन महामंत्री घनष्याम बंसल एवं अन्य पदाधिकारियों की प्रषंसा की है। सनातन श्री हिन्दू उत्सव समिति गणेष उत्सव समितियों एवं शहरवासियों की धार्मिक आस्था और परंपरानुसार विसर्जन की अनुमति के निर्णय का स्वागत करते हुये श्री भार्गव ने धार्मिक आस्थाओं की शांतिपूर्वक मांग रखने के लिए सनातन श्री हिन्दू उत्सव समिति के समस्त पदाधिकरियों एवं अन्य सामाजिक संस्थाओं की भी सराहना की है। एवं बताया कि अनंत चर्तुदषी पर विसर्जन के दौरान वे अपने साथियों के साथ जानकी कुण्ड पर उपस्थित रहेंगे जिससे बिना किसी दबाब के गणेष उत्सव समितियाॅ अपनी धार्मिक आस्थाओं और परंपराओं अनुसार प्रतिमा विसर्जन सम्पन्न कर सकें। अपील करने वालों में ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष वीरेन्द्र पीतलिया, शैलेन्द्र भदौरिया, अब्दुल मजीद भाई, अजय कटारे, राजू अवस्थी, प्रियका किरार, अजय दांतरे, दीवान किरार, अनुज लोधी, मोहरसिंह रघुवंषी, बृजेन्द्र परमार, रवि साहू, विजय दीक्षित, प्रषांत शर्मा, अभिनय गट्टू तिवारी, सुमित वैद्य, अब्दुल हक, भानूप्रतापसिंह दरबार, अभिराज शर्मा, सरूण गुप्ता, हैप्पी शर्मा दीपक दुबे सहित सभी धर्मप्रेमी बंधु शामिल है।

”सत्यागृह संघ का रहेगा, जानकी कुण्ड पर पहरा“

विदिशाः देष और धर्म के प्रति हमेषा कर्तव्यनिष्ठता के संकल्प के साथ हमेषा सत्यागृह संघ की अहम भूमिका रही है, और वर्तमान में भी सनातन श्री हिन्दू उत्सव समिति को धार्मिक आस्थाओं के अनुरूप विसर्जन के लिये प्रथम पड़ाव से अंतिम पडाव मतलब धरने से लेकर विसर्जन तक पूर्णतः संहयोग दिया जा रहा है, प्रतिमा विसर्जन के दौरान कार्यकर्ता जानकी कुण्ड पर उपस्थित रहकर प्रषासन द्वारा दिये गये वादे को अमली जामा पहनाने हेतु। कुण्ड पर अपना पहरा बनाये रखेगें जिससे धार्मिक आस्थाअें के ऊपर दबाब न बनाया जा सके। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...