बिहार में दिनभर धूप नहीं निकलने और पछुआ हवा से बढ़ी कनकनी से लोग बेहाल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 11 जनवरी 2018

बिहार में दिनभर धूप नहीं निकलने और पछुआ हवा से बढ़ी कनकनी से लोग बेहाल

cold-wave-continue-in-bihar
पटना 11 जनवरी, बिहार में आज दिनभर धूप नहीं निकलने और पछुआ हवा से बढ़ी कनकनी से लोग जहां पूरी तरह बेहाल हो रहे हैं वहीं कोहरे की कहर से रेल यात्रियों को ट्रेनों की लेट-लतीफी का सामना भी करना पड़ रहा है । मौसम विभाग से यहां मिली सूचना के अनुसार पटना, गया ,भागलपुर , पूर्णियां समेत मध्य बिहार के कई जिले आज भी कोल्ड डे की चपेट में रहे । दिनभर धूप नहीं निकलने से जहां लोग काफी परेशान रहे वहीं पछुआ हवा के कारण ठिठुरन भरी कनकनी भी बनी रही । जम्मू- कश्मीर में हो रही बर्फबारी का असर बिहार झेल रहा है ।  इसके अलावा सीमांचल एवं कोसी क्षेत्र के जिलों में भी कई दिनों से इसी तरह की कनकनी बनी हुयी है । अगले 48 घंटे में सुबह के समय घना कोहरा बना रहेगा लेकिन धूप निकलने के बाद सर्द हवा के थपेड़ों से कड़ाके की सर्दी भी बनी रहेगी।

विभाग के अनुसार, रात के समय तापमान में गिरावट होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ एवं बर्फीली हवा के कारण बिहार के अधिकांश इलाकों में ठंड की संभावना जतायी गयी है। इसी तरह सुबह के समय कोहरे के कारण दृश्यता भी कम आंकी गयी है।  बिहार आने वाली उत्तरी - पश्चिमी हवा की रफ्तार अधिक होने के कारण कंपकंपी से लोग परेशान हो रहे हैं । पछुआ हवा चलने से अन्य दिनों के मुकाबले अधिक ठंड है । दिनभर धूप नहीं निकलने के कारण सबसे अधिक परेशानी बच्चों और बुढों को हुयी । ठंड हवा के साथ धूप नहीं निकलने से बच्चें और बूढे घर से बाहर नहीं निकल सके ।  सर्द हवा के थपेड़ों से परेशान रह रहे लोग दिन चढ़ने के बाद भी घरों में ही दुबके रहे । सुबह से ही कंपकंपाने वाली ठंड और घना कोहरा के कारण कार्यालय जाने वाले लोगों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा । सुबह देर तक दुकानें बंद रह रही हैं। 

राज्य में कुछ दिनों से हाड़ कपाने वाली सर्दी का सितम अभी भी बना हुआ है। राजधानी पटना समेत प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पछुआ हवा के कारण ठिठुरन जहां बनी हुयी वहीं तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी है। अधिकतम तापमान गिरने से मौसम बेहद सर्द हो गया है । कड़ाके की ठंड झेल रहे लोग दिन में भी सड़क किनारे टायर और लकड़ी जलाकर ठंड से बचने का प्रयास कर रहे हैं। घने कोहरे के कारण विमानों और ट्रेनों के परिचालन में अभी भी सुधार नहीं हुआ है । ठंड और कोहरे के कारण कई महत्वपूर्ण ट्रेनें जहां अपने निर्धारित समय से आठ से बारह घंटे विलंब से चल रही हैं वहीं विमानों के देर से पहुंचने से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है । मौसम के मिजाज को देखते हुए एहतियात के तौर पर पटना जिला प्रशासन ने पहली कक्षा से आठवीं तक के स्कूल को 13 जनवरी तक के लिये पहले ही बंद रखने का निर्देश दिया था ।  इस बीच मौसम विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि पटना का अधिकतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 05.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया । वहीं, गया का अधिकतम 21.0 डिग्री एवं न्यूनतम 03.8 डिग्री , भागलपुर का अधिकतम 14.6 डिग्री और न्यूनतम 05.6 डिग्री तथा पूर्णियां का अधिकतम 14.6 तथा न्यूनतम तापमान 06.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

कोई टिप्पणी नहीं: