विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 जनवरी

तीन प्रकरणों में आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने तीन प्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है जिसमें सर्पदंश के दो एवं नदी में डूबने से मृत्यु हो जाने का एक प्रकरण शामिल है। प्रत्येक प्रकरण में मृतक के निकटतम परिजन को क्रमशः चार-चार लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। सर्पदंश के जिन प्रकरणों में राशि जारी की गई है उनमें सिरोंज तहसील के ग्राम नेकान की कुमारी लाड़बाई की मृत्यु उपरांत मृतिका के पिता श्री नारायण सिंह बंजारा को तथा नटेरन में श्रीमती कलाबाई की मृत्यु हो जाने से मृतिका के पति श्री खिलान सिंह अहिरवार को तथा कुरवाई तहसील के ग्राम बोधीघाट निवासी श्री हेमंत की मृत्यु नदी में डूब जाने से हो जाने के कारण मृतक के पत्नी श्रीमती राखी पंथी को आर्थिक मदद जारी की गई है। 

लोक सेवा केन्द्रों से भी मिलेगी एमपी आॅन लाइन कियोस्क की सेवाएं 

आमजनों को अब जनवरी माह से जिले में संचालित समस्त लोक सेवा केन्द्रों पर एमपी आॅन लाइन कियोस्क के माध्यम से दी जाने वाली सेवाएं प्रदाय की जा रही है। अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने जिले के समस्त लोक सेवा केन्द्र संचालकों को निर्देश दिए है कि राज्य लोक सेवा अभिकरण भोपाल द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों को पालन करना सुनिश्चित करें। लोक सेवा गांरटी के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल ने बताया दो जनवरी से राज्य लोक सेवा प्राधिकरण से प्राप्त सूचना अनुसार समस्त लोक सेवा संचालकों को एमपी आॅन लाइन पेंमंेट गेटवे के लाॅगिग आईडी पासवर्ड से सीधे एमपी आॅन लाइन पोर्टल से लाॅगिग कर यह सेवाएं अपने लोक सेवा केन्द्र से नागरिकों को प्रदान कर सकते है। विदिशा जिले में एमपी आॅन लाइन से अनुबंध कार्यवाही के लिए श्री इखलास को काॅर्डिनेटर नामांकित किया गया है। ततसंबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्ति के लिए इखलास के मोबाइल नम्बर 9981137430 पर सम्पर्क किया जा सकता है। एमपी आॅन लाइन कियोस्क की सेवाओं में एमपी आॅन लाइन द्वारा निर्धारित प्रोसेस शुल्क एवं सेवाओं की प्रशासनिक, लीगल शुल्क ही सेवा केन्द्र द्वारा लिया जाएगा इस व्यवस्था हेतु एमपी आॅन लाइन द्वारा कियोस्क प्रदाय, संचालन हेतु निर्धारित शुल्क लोक सेवा केन्द्र संचालक से नही लिया जाएगा।, एमपी आॅन  लाइन की सेवाओं के आवेदन से प्राप्त होने वाली रााि को लोक सेवा केन्द्र के व्हीजीएफ की गणना में लिया जाएगा। लोक सेवा केन्द्र संचालकों को एमपी आॅन लाइन लिमिटेड से एमपी आॅन लाइन कियोस्क अनुसार अनुबंध किया जाना होगा। यह अनुबंध केवल एमपी आॅन लाइन कियोस्क के संचालन एवं एमपी आॅन लाइन की सेवाओं की सेवाओं के लिए मान्य होगा। 

सचिव निलंबित

जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य ने ग्राम पंचायत इमलिया लश्करपुर के सचिव श्री जमना  प्रसाद पाल को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि सचिव श्री पाल द्वारा वरिष्ठ कार्यालयों से  प्राप्त निर्देशों की अवहेलना करने, ग्राम पंचायत का बजट प्रस्तुत नही करने साथ ही पदीय दायित्वों के निर्वहन में गंभीर लापरवाही परलिक्षित होने पर सचिव श्री पाल के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की गई है। निलंबन अवधि में श्री पाल का मुख्यालय जनपद पंचायत नटेरन नियत किया गया है। उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा। 

सेवा संबंधी आठ लाख 76 हजार 113 आवेदन प्राप्त हुए, सात अधिकारियों के खिलाफ अर्थदण्ड की कार्यवाही

लोेक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत आमजनों को दी जाने वाली सेवाएं के तहत जिले में अब तक आठ लाख 76 हजार 113 आवेदन प्राप्त हुए है जिसमें से दो हजार 270 आवेदन लंबित है। समय सीमा में प्राप्त आवेदनों का निराकरण नही करने वाले सात अधिकारियों के खिलाफ अर्थदण्ड की कार्यवाही नियमानुसार की गई है। लोक सेवा के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल ने बताया कि सार्वधिक आवेदन सामान्य प्रशासन विभाग के चार लाख 77 हजार 899 प्राप्त हुए है जिसमें से चार लाख 9255 आवेदन में सेवाएं उपलब्ध कराई गई है। समय सीमा में आवेदनों का निराकरण नही करने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ अर्थदण्ड की कार्यवाही की गई है। वसूली अर्थदण्ड की राशि संबंधित आवेदकों को प्रदाय की गई है। जिन अधिकारियों पर अर्थदण्ड की कार्यवाही हुई है उनमें ऊर्जा विभाग के श्री जगदीश लोधी और श्री अजय वाधवानी, सामाजिक न्याय विभाग के श्री राकेश मिश्रा, सामान्य प्रशासन विभाग के श्री शत्रुध्नसिंह चैहान, राजस्व विभाग की सुश्री निधि वर्मा के अलावा  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य और खण्ड चिकित्सा अधिकारी श्रीमती ममता परते शामिल है।

मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम को मिल रहा किसान एवं आमजन का समर्थन

vidish news
विदिषाः ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण एवं गुलाबगंज के तत्वाधान में चल रहे मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम शषांक भार्गव के नेतृत्व में कल दिनांक 03.01.2017 को ग्राम वन, सौजना, चक्क मेहरूखेडी, धनियाखेडी, धनौरा आदि ग्रामों में पहुॅचा जहाॅ कांग्रेस की इस यात्रा को बहुत भारी जन समर्थन एवं सहयोग मिल रहा है हर गांव में सम्पर्क कर पोलिंग बूथ के सदस्यों को एक कमेटी बनाकर उन्हें नियुक्ति पत्र वितरित कर सम्मानित किया गया।  कार्यक्रम के दौरान म.प्र. कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव शषांक भार्गव ने कहा कि आज किसान और गरीबजन को हर क्षेत्र में परेषान कर रही भाजपा केन्द्र एवं राज्य सरकार। कार्यक्रम में मुख्य रूप से नंदकिषोर शर्मा, दरबारसिंह राजूपत, डाॅ. राजेन्द्रंिसह दांगी, बाबूलाल वर्मा, मोहित रघुवंषी, रामस्वरूप शर्मा, नूर भाई, राहुल दांगी, संतोष शर्मा, धमेन्द्र पलिया, मलखानसिंह मीणा, नरेन्द्रसिंह चैहान, किषोरसिंह रघुवंषी, विजय दांगी, केषव रघुवंषी, कमलेष रावत, लोकेष शर्मा, नारायणसिंह, विजयसिंह दांगी, हेमन्त शर्मा, संजीव प्रजापति, दिनेष विष्वकर्मा, प्रकाष मैथिल, राजकुमार डिडोत, दीपक दुबे सहित अनेकों कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहें। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...