अब दैनिक आधार पर ब्याज की गणना !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 20 फ़रवरी 2010

अब दैनिक आधार पर ब्याज की गणना !!

बचत खाता धारकों के लिए एक अच्छी खबर है। रिजर्व बैंक ने बैंकों को बचत खातों पर एक अप्रैल से दैनिक आधार पर ब्याज की गणना शुरू करने को कहा है।

आरबीआई की इस पहल से बचत खाताधारकों को बेहतर रिटर्न मिल सकेगा क्योंकि वर्तमान में बैंक इन खातों पर ब्याज दर की गणना खाते में बचे न्यूनतम बैलेंस के आधार पर करते हैं। बैंकों द्वारा महीने की 11 तारीख और अंतिम तारीख से यह गणना की जाती है।

रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि हमने सुझाव दिया है कि बैंकों द्वारा बचत खातों पर ब्याज का भुगतान एक अप्रैल से दैनिक उत्पाद आधार पर किया जा सकता है। हालांकि, इससे पहले बैंकों ने रिजर्व बैंक से इस व्यवस्था को टालने का अनुरोध किया था।

इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के चेयरमैन एमवी़ नायर ने कहा था कि हमने उनसे या तो बचत खाते की ब्याज दर घटाने या इसे लागू करने को टालने का अनुरोध किया है क्योंकि इससे हमारा मार्जिन और लाभ प्रभावित होगा। वर्तमान में बचत खातों में दो लाख रुपये तक तक की बचत पर ब्याज दरें विनियंत्रित है। रिजर्व बैंक बचत खातों में केवल दो लाख रुपये तक की जमाओं पर ब्याज दरें तय करता है और इससे अधिक की रकम पर बैंक ब्याज दरें तय करने को स्वतंत्र हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: