कोलकता के बहुमंजिली इमारत में लगी आग !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 24 मार्च 2010

कोलकता के बहुमंजिली इमारत में लगी आग !!

कोलकाता के व्यस्ततम पार्क स्ट्रीट इलाके में 150 साल पुरानी एक बहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग में 16 लोगों की मौत हो गयी। दमकल कर्मियों ने छठवीं मंजिल से 10 झुलसे हुए शव बरामद किए हैं।

दमकल सूत्रों ने बताया कि स्टीफन कोर्ट इमारत से कूदने के कारण छह लोगों की मौत हो गयी, जबकि 10 लोगों के शव झुलसी हुई अवस्था में मिले हैं।

इस दुर्घटना में अधिकतर लोगों की मौत धुएं के कारण दम घुटने और घबराहट में इमारत की पहली व दूसरी मंजिल से कूदने के कारण हुई। आग पर काबू पाने के लिए 41 दमकल गाड़ियां लगाई गईं।

दमकल कíमयों ने हाइड्रोलिक सीढ़ियों की मदद से इमारत में फंसे करीब 40 लोगों को बचाया। इमारत में आग दोपहर करीब दो बजे पांचवीं और छठी मंजिल के बीच स्थित लिफ्ट में लगी जो बाद में अधिकतर हिस्से में फैल गई। दमकल मंत्री प्रतिम चटर्जी ने कहा कि आग पर लगभग काबू पा लिया गया है। आग के कारण इमारत का एक हिस्सा धराशायी हो गया है।

आग का जैसे ही पता चला, वैसे ही केन्द्रीय रेल मंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्षा ममता बनर्जी ने मौके पर पहुंच कर हालात का जायजा लिया। ममता इस बात पर काफी गुस्‍से में हैं, आग को समय रहते क्‍यों नहीं काबू पाया जा सकता है। ममता ने घटना में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। ममता ने घटनास्‍थल पर सेना को बुलाने की मांग की है।

इस इमारत में फंसे पचास से अधिक लोगों को आग से बचा लिया गया है। लेकिन दो लोगों की मौत की खबर आ रही है। स्‍थानीय लोगों की मदद से दमकल के कर्मचारियों ने करीब पचास लोगों को इस इमारत से सुरक्षित बाहर निकाला। जान बचाने के लिए कई लोग इमारत से कूद गए, जिसके कारण उन्‍हें गंभीर चोट आई हैं।

स्टीफन हाउस बिल्डिंग में लगी भीषण आग के चलते जान बचाने के लिए जद्दोजहद में लगे 5 लोगों की बिल्डिंग से कूदने पर मौत हो गई। वहीं तीन ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: