हेडली भारतीय अधिकारियों की पूछ ताछ में सहयोग करेगा !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 24 मार्च 2010

हेडली भारतीय अधिकारियों की पूछ ताछ में सहयोग करेगा !!

पाकिस्तानी-अमेरिकी आतंकी डेविड कोलमन हेडली के वकील के अनुसार वह भारतीय अधिकारियों की जांच व पूछताछ में पूरा सहयोग करेगा। अमेरिकी राजदूत ने हाल ही में बयान दिया था कि, हेडली से भारतीय पूछताछ को लेकर अब तक उन्होंने कोई फैसला नहीं किया है। भारत के गृहमंत्री पी चिंदबरम ने इस पूरे विवाद पर सफाई देते हुए भरोसा जताया है कि अमेरिका ने हेडली से भारतीय अधिकारियों की पूछताछ के फैसले में कोई बदलाव नहीं किया है।

हेडली के वकील जॉन थीस के अनुसार हेडली के याचिका समझौते के अनुसार अमेरिका ने भारत को उससे पूछताछ की अनुमति दे दी है। हेडली के वकील अमेरिकी राजदूत टिमोथी जे रोमर के उस बयान का जवाब दे रहे थे जिसमें ये कहा गया था कि हेडली से भारतीय अधिकारियों से सीधे बातचीत को लेकर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।

हेडली ने 18 मार्च को मुंबई हमलों में अपने गुनाहों को कबूल करते हुए अमेरिकी कोर्ट में याचिका दी थी। फिलहाल वह अमेरिका की हिरासत में है, हेडली के वकील के अनुसार पूछताछ को लेकर सुरक्षा से जुड़े कुछ समस्याएं खड़ी हो सकती हैं।

वकील जॉन थीस के अनुसार भारतीय अधिकारियों के अमेरिका जाने पर उन्हें हेडली से मिलने दिया जाएगा या नहीं औऱ वह उससे पूछताछ कर सकेंगे कि नहीं इस पर केवल अमेरिकी सरकार ही जवाब दे सकती है। थीस के अनुसार हेडली और भारतीय अधिकारियों की मुलाकात को लेकर सारे फैसले अमेरिकी सरकार को ही करने हैं।

इसी बीच अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई के प्रवक्ता ने ये बयान दिया है कि, यदि हेडली की याचिका के अनुसार वह भारत से पूछताछ में सहयोग करने को तैयार है तो ऐसा जरूर होगा। हेडली से मुलाकात कहां होगी और कब इस पर फैसला बाद में होगा।

केंद्रीय गृहमंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि भारतीय अधिकारियों की हेडली से पूछताछ को लेकर अमेरिकी के साथ किसी तरह का असमंजस नहीं है। अमेरिकी राजदूत टीमोथी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए गृहमंत्री चिदंबरम ने कहा कि अमेरिका ने फिलहाल हेडली की भारतीय अधिकारियों से पूछताछ को लेकर निर्णय में कोई बदलाव नहीं किया है।

आधिकारिक यात्रा पर लंदन गए चिदंबरम ने कहा कि अमेरिकी राजदूत के बयान पर ठीक तरह से ध्यान देने की जरूरत है। वहीं गृह सचिव पिल्लई ने भी अमेरिकी राजदूत के बयान पर ध्यान न देते हुए अपने अधिकारियों को अमेरिका भेजने का फैसला किया है। भारत अप्रेल में अपने अधिकारियों की टीम हेडली से पूछताछ के लिए अमेरिका भेज सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: