अब भी हज़ारों यात्री दुनियाभर में फंसे हुए !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 21 अप्रैल 2010

अब भी हज़ारों यात्री दुनियाभर में फंसे हुए !!



ब्रिटेन में उड़ानों के उतरने पर रोक ख़त्म होने के बाद हीथ्रो हवाई अड्डे पर पहला विमान उतरा है. बावजूद इसके यूरोप भर में हवाई उड़ानों को लेकर अफ़रातफ़री बरक़रार है. ब्रिटेन से पेरिस, एमस्टरडम और फ्रैंकफर्ट के लिए कुछ उड़ानें शुरू हुईं. लेकिन जर्मनी और आयरलैंड ने उड़ानें सीमित रखी हैं. कुछ अन्य देशों ने भी उड़ानों पर लगे प्रतिबंध में थोड़ी छूट दी है . 


मंगलवार को सामान्य से आधी उड़ानें ही शुरू हुईं और अब भी हज़ारों यात्री दुनियाभर में फंसे हुए हैं. आइसलैंड में ज्वालामुखी से राख अब भी निकल रही है लेकिन वो उतनी घनी नहीं है. उल्लेखनीय है कि आइसलैंड के ज्वालामुखी की राख के कारण पूरे यूरोप में कई दिनों से विमान उड़ानें ठप्प पड़ी हुईं थीं. ब्रिटेन के परिवहन मंत्री लॉर्ड एडोनिस ने घोषणा की थी कि मंगलवार देर रात तक सभी हवाईअड्डों से उड़ानें शुरू हो जाएंगी.

लॉर्ड एडोनिस ने कहा कि हवाईअड्डे खोलने का फ़ैसला ख़तरनाक हालात में उड़ान भरने के नए मानकों की घोषणा के बाद लिया गया है. 
पिछले पांच छह दिनों से हज़ारों यात्री दुनिया के अलग अलग हिस्सों में फंसे पड़े हैं 
.
बीबीसी संवाददाता का कहना है कि कुछ उड़ानों की शुरूआत हुई है जिससे निराश बैठे यात्रियों में कुछ उत्साह नज़र आने लगा है. नीदरलैंड के वॉन शैर ने बीबीसी को बताया कि पिछले पांच दिन बहुत मुश्किल भरे थे क्योंकि एयरलाइन ने उन्हें सिर्फ़ तीन दिनों के लिए होटल मुहैया करवाया था. जब केएलएम ने अपनी एक उड़ान शुरू करने की घोषणा की तो उन्होंने राहत महसूस की. उड़ानों पर लगे इन प्रतिबंधों से एयरलाइन उद्योग को तो भारी धक्का लगा ही है, दूसरे क्षेत्रों में भी असर महसूस हो रहा है. जर्मनी की कार कंपनी बीएमडब्ल्यू ने अपने तीन संयंत्रों पर काम रोक दिया है क्योंकि उन्हें कल पुर्जों की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. जापान में निसान कंपनी ने भी कुछ फ़ैक्ट्रियों में काम पूरी तरह से रोक दिया है वहीं होंडा ने आंशिक रूप से काम रोकने की घोषणा की है.

कोई टिप्पणी नहीं: