एयर इंडिया के कर्मचारियों की हड़ताल से यात्री परेशान !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 26 मई 2010

एयर इंडिया के कर्मचारियों की हड़ताल से यात्री परेशान !!

वेतन के भुगतान में बिलंब से नाराज एयर इंडिया के करीब 20,000 कर्मचारियों की मंगलवार से शुरु हुई हड़ताल आज दूसरे दिन भी जारी है। इससे न सिर्फ एयरलाइन की कई घरेलू-अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हुई, बल्कि 76 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द भी करनी पड़ीं।


यूनियन और मैनेजमेंट की इस लड़ाई में यात्रियों को भारी नुकसान हो रहा है जिसको देखते हुए एयर इंडिया ने हड़ताली कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि अगर वे जल्द से जल्द काम पर वापस नहीं आते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

एयर इंडिया ने मई माह के वेतन के भुगतान में एक हफ्ते की देरी करने का निर्णय लिया था। एयरलाइन के एक अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया के साथ-साथ इंडियन एयरलाइंस का स्टाफ भी हड़ताल पर गया है। इसलिए दोनों एयरलाइंस की सेवाएं प्रभावित हुई हैं। हड़ताल पर गए कर्मचारियों का कहना है कि हमारे साथ आए दिन इसी तरह का बर्ताव किया जाता है, कोई भी मांग को लेकर मैनेजमेंट हमारी नहीं सुनता।

नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने एयर इंडिया के सीएमडी अरविंद जाधव के साथ बैठक कर स्थिति की जानकारी ली है। उन्होंने बताया कि केबिन क्रू और इंजीनियरों की कमी के कारण एयरलाइन बुधवार से अपनी उड़ानों के परिचालन में कटौती करने पर विचार कर रही है। एयर इंडिया ने हड़ताल के कारण रद्द होने वाली उड़ानों के यात्रियों को किराए की राशि वापस करने या उन्हें होटल में ठहराने की व्यवस्था की है।

हड़ताल से जिस तरह यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है उसको देखते हुए एयर इंडिया ने किंगफिशर से समझौता किया है। एयर इंडिया के टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को अब किंगफिशर की फ्लाइट से उनके गंतव्य स्थल तक पहुंचाया जाएगा।

एयर इंडिया की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में दिल्ली से जेद्दा, आबूधाबी और दुबई की दो उड़ानों के अलावा अमृतसर से लंदन की उड़ान को रद्द करना पड़ा। जबकि घरेलू सेवाओं में कोलकाता, मुंबई हैदराबाद और चेन्नई की उड़ानें भी प्रभावित हुईं। कोयंबटूर से चेन्नई जा रही उड़ान जिसमें तमिलनाडु के मुख्यमंत्री करुणानिधि भी सवार थे, ढाई घंटे का विलंब हुआ ।



मैंगलोर हादसे के तीन दिन बाद ही एयर इंडिया के कर्मचारी बिना बताए हड़ताल पर चले गए। इस बात को लेकर न सिर्फ यात्रियों में भारी रोष है बल्कि एयर इंडिया मैनेजमेंट भी काफी खफा है। मैनेजमेंट का कहना है कि अगर हड़ताल पर जाना था तो कुछ दिन पहले सूचना दे देनी थी। इससे यात्रियों को इतनी परेशानी न उठानी पड़ती।

आज वेतन भुगतान में देरी को लेकर एयर इंडिया के हजारों कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं लेकिन यह पहली बार नहीं है। लगभग 8 महीने पहले भी एयर इंडिया के पायलट भी इसी तरह का हड़ताल कर चुके हैं। उस समय भी न सिर्फ यात्रियों को समस्याओं से दो-चार होना पड़ा था।

कोई टिप्पणी नहीं: