जम्मू कश्मीर के विलय की 64th वर्ष गाँठ ! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 27 अक्तूबर 2010

जम्मू कश्मीर के विलय की 64th वर्ष गाँठ !

मंगलवार को जम्मू एवं कश्मीर के भारत में विलय की 64वीं वर्षगांठ थी। इस अवसर पर राज्य की शीतकालीन राजधानी जम्मू सहित अन्य हिस्सों में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। राज्य के सभी इलाकों और शहरों के मुख्य हिस्सों में तिरंगा फहराया गया।


कई स्थानों पर झंडा वंदन के बाद वहां भारी संख्या में जुटे लोगों ने राष्ट्र गान गाया। इस अवसर पर मिठाई भी वितरित की गई। लोगों ने एक-दूसरे को विलय दिवस की शुभकामनाएं दीं। अंतिम डोगरा राजा महाराज हरि सिंह ने 26 अक्टूबर, 1947 के दिन अपनी तत्कालीन रियासत के भारत में विलय के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।


मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के दादा शेख मोहम्मद अब्दुल्ला इस समझौते पर स्वीकृति की मुहर लगाने वालों में शामिल थे। शेख अब्दुल्ला ने अपनी आत्मकथा "आतिश-ए-चिनार" में जम्मू एवं कश्मीर के भारत में विलय की प्रशंसा की थी। गांधी नगर के निवासी मोहिंदर शर्मा कहते हैं, " दुनिया के लिए यह एक संदेश है कि जम्मू एवं कश्मीर भारत का एक अभिन्न हिस्सा है।" घाटी में लगभग सभी राजनीतिक दलों ने अलगाववादियों को दरकिनार करते हुए राज्य के भारत में विलय की वर्षगांठ का जश्न मनाया।

कोई टिप्पणी नहीं: