गद्दाफी और उनके परिवार की संपत्ति जब्त. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 28 फ़रवरी 2011

गद्दाफी और उनके परिवार की संपत्ति जब्त.


ब्रिटेन ने अपने देश में लीबिया के नेता मुअम्मर गद्दाफी और उनके परिवार की लगभग 20 अरब पाउंड की संपत्ति जब्त कर ली है। ब्रिटेन राजकोष के चांसलर जार्ज ओसबोर्न ने कहा कि मैंने गद्दाफी और उनके परिवार की संपत्ति जब्त करने के लिए कार्रवाई की है ताकि इस धन का उपयोग लीबिया के नागरिकों के खिलाफ नहीं किया जा सके।

ओसबोर्न ने एक बयान में कहा कि यह निर्णय ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पेश प्रस्ताव के तहत किया गया है। उन्होंने कहा, मैंने वित्तीय बाजारों के फिर से खुलने से पहले ब्रिटेन में संयुक्त राष्ट्र के इस प्रस्ताव को जल्द से जल्द लागू करने का निर्णय किया है। लीबिया की सत्ता के लिए यह कड़ा संदेश है कि अपने लोगों के खिलाफ हिंसा करना स्वीकार्य नहीं है। बयान में वित्तीय संस्थानों को भी चेतावनी दी गई है कि वह राजकोष निगरानी का अनुपालन ठीक से करें। खबरों के मुताबिक, गद्दाफी की संपत्तियों में ब्रिटेन के बैंक में जमा राशि, व्यापारिक संपत्ति और लंदन में एक करोड़ पाउंड कीमत का मकान शामिल है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून का कहना है कि यह लीबिया के नेता मुअम्मर गद्दाफी के जाने का समय है और उस देश में लंबे समय से शासन कर रहे गद्दाफी की अब कोई भूमिका नहीं रह गई है। ब्रिटेन के 150 नागरिकों को लीबिया से वापस लाने के बाद कैमरून ने कहा कि यह सब उनके शासन के लिए स्पष्ट संदेश है, यह कर्नल गद्दाफी के जाने का का समय है। कैमरून ने कहा कि उनके साथ लीबिया का कोई भविष्य नहीं है। ब्रिटेन ने गद्दाफी और उनके परिजनों की अपने देश में संपत्तियों को पहले ही जब्त कर लिया है। कैमरून ने कहा कि हम वहां के शासन पर भारी दबाव बना रहे हैं। शासन के खिलाफ पर्यटन प्रतिबंध और संपत्तियों को जब्त करने के कदम सिर्फ यह जताने के लिए उठाए जा रहे हैं कि वह कितना अलग थलग पड़ गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: