बिहार में बिजली का हाहाकार, लोग सड़क पर. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 28 अप्रैल 2011

बिहार में बिजली का हाहाकार, लोग सड़क पर.

बिहार में बिजली की अनियमित आपूर्ति से नाराज लोगों का हंगामा और प्रदर्शन जारी है। राज्य के आरा और गोपालगंज में गुरूवार को लोग सुबह ही सड़क पर उतर आए जबकि भागलपुर में भी बुधवार की रात से ही लोग बिजली की आपूर्ति नियमित करने की मांग को लेकर हंगामा कर रहे हैं।

आरा जिला मुख्यालय में सुबह लोग सड़क पर उतर गये। बिजली की अनियमित आपूर्ति के खिलाफ गुरूवार को आरा बंद की घोषणा की गई। शहर में बंद का व्यापक असर देखने को मिला। स्कूल, कॉलेज बंद रहे तथा न्यायालय में भी उपस्थिति कम रही। यहां अधिवक्ता भी सड़कों पर आ गए।

क्रुद्ध लोगों शहर की विभिन्न सडकें जाम कर कर दीं तथा जगह-जगह प्रदर्शन किया। पुलिस के अनुसार बंद समर्थकों ने रेलवे स्टेशन पर भी तोड़फोड़ की। इस दौरान पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक आक्रोशित लोगों को काबू करने के लिए कई स्थानों पर पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा। बिजली की मांग को लेकर आरा के जिलाधिकारी के कार्यालय के सामने कुछ लोग 24 अप्रैल से ही अनशन पर बैठे हैं। गोपालगंज में भी बिजली की समस्या को लेकर हंगामा हुआ। लोग सुबह ही सड़कों पर उतर गए और मोहनिया चौक सहित कई मागरें को जाम कर दिया, जिससे यातायात पूरी तरह बाधित हो गया। सड़क के जाम होने के कारण स्कूली बच्चों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। गुस्साये लोगों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठी चलना पड़ा। पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार यहां स्थिति तनावपूर्ण परंतु नियंत्रण में है।

भागलपुर में बुधवार शाम से ही लोग बिजली समस्या को लेकर हंगामा कर रहे हैं। लोग सड़क पर उतर आए और कचहरी चौक जामकर प्रदर्शन किया। लोगों का आरोप है कि 24 घंटे में सिर्फ पांच से छह घंटे बिजली मिल रही है जिससे पेयजल की भी समस्या उत्पन्न हो गई है। बिहार में गर्मी प्रारंभ होते ही बिजली की समस्या को लेकर प्रतिदिन किसी ना किसी शहर में प्रदर्शन का दौर जारी है। इधर, बिजली विभाग के मुताबिक राज्य में ठंड के दिनों में 2100 से 2400 मेगावॉट तथा गर्मी के दिनों में 2500 से 3000 मेगवॉट बिजली की जरूरत होती है। परंतु पिछले कुछ दिनों की बात करें तो बिहार को ताप एवं पनबिजली घरों से 700 से 900 मेगावॉट बिजली मिल रही है। जिस कारण राज्य में बिजली की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है। राज्य के ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव भी पिछले दिनों विधानसभा में कह चुके हैं कि राज्य बिजली के मामले में पूरी तरह केन्द्र पर निर्भर है, परंतु केन्द्र सरकार मदद नहीं कर रही है।



कोई टिप्पणी नहीं: