सोनिया का प्रभावी लोकपाल का वादा. - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 29 नवंबर 2011

सोनिया का प्रभावी लोकपाल का वादा.


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को कहा कि भ्रष्टाचार सार्वजनिक जीवन में प्लेग की तरह है और संप्रग सरकार इसका खात्मा करने के लिए प्रतिबद्ध है। सोनिया ने यहां युवा कांग्रेस के सम्मेलन में कहा कि उनकी पार्टी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार भ्रष्टाचार से निपटने के लिए कई अहम विधेयकों पर काम कर रही है। उनका मानना है कि राजनीतिक व्यवस्था के साथ साथ न्यायिक व्यवस्था और चुनाव प्रणाली में सुधार लाये जाने की जरूरत है।

 सोनिया गाँधी ने कहा कि भ्रष्टाचार से जुड़े मुकदमों को भी तेजी से निपटाया जाना चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में भ्रष्टाचार को लेकर काफी चर्चा हो रही है। हमारा मानना है कि भ्रष्टाचार सार्वजनिक जीवन में प्लेग की तरह है। हम इसे उखाड़ फेंखने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हमारे उठाये कदमों से ही हमारी प्रतिबद्धता की मजबूती जाहिर होती है। हमारा मानना है कि सूचना का अधिकार भ्रष्टाचार से निपटने का एक सशक्त हथियार है। साथ ही प्रभावी लोकपाल इसमें अहम भूमिका निभायेगा।

सोनिया ने कहा कि पिछले सात सालों में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में संप्रग सरकार ने आम आदमी की मदद के लिए मनरेगा, शिक्षा का अधिकार और विशेष पहचान संख्या जैसे कई कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में खाद्य सुरक्षा कानून पारित कराया जायेगा। उन्होंने युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि सरकार के इस कदम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आप लोगों को यह सुनिश्चित करना होगा कि आप पर किया गया विश्वास व्यर्थ ना जाये। संप्रग अध्यक्ष ने कहा कि आप लोगों को सामाजिक बुराइयों जैसे दहेज और भ्रूण हत्या के खिलाफ संघर्ष करना होगा। कांग्रेस पार्टी का सेवा और बलिदान का इतिहास रहा है और हम आगे भी लोगों की इसी तरह सेवा करते रहेंगे।

सोनिया ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने 18 वर्ष के युवाओं को मतदान का अधिकार दिलाकर युवाओं को बड़ा हक दिलाया। वर्तमान दौर में प्रतिभाशाली युवाओं को आगे लाकर राजनीति से जोड़ने की जरूरत है। युवा कांग्रेस नेताओं से उन्होंने कहा कि आपसे प्रेरित होकर देश का युवा वर्ग आगे आयेगा।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...