बेरोजगारी भत्ता और कम्प्यूटर देने का निर्णय. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 16 मार्च 2012

बेरोजगारी भत्ता और कम्प्यूटर देने का निर्णय.


उत्तर प्रदेश में सत्तासीन होने के चंद घंटे बाद अखिलेश यादव सरकार ने अपने कई अहम चुनावी वादों को मूर्तरूप देने की कवायद शुरू कर दी है और मंत्रिपरिषद ने गुरुवार को अपनी पहली बैठक में ही इनके क्रियान्वयन को हरी झंडी दे दी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की पहली बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए, जिसमें बेरोजगारी भत्ता देने, हाईस्कूल तथा इंटरमीडियट पास विद्यार्थियों को क्रमश: टैबलेट कम्प्यूटर और लैपटाप देने के निर्णय शामिल हैं।

राज्य के मुख्य सचिव अनूप मिश्र ने मंत्रिपरिषद की बैठक में लिये गये फैसलों की जानकारी देते हुए संवाददाताओं को बताया कि सरकार ने इस साल से मदरसों, संस्कृत पाठशालाओं, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, आईसीएसई, सीबीएसई से हाईस्कूल पास करने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट कम्प्यूटर तथा इंटरमीडियट पास करने वाले बच्चों को लैपटाप देने के फैसले पर मुहर लगा दी है।

 यादव ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक करीब 25 लाख लैपटाप वितरित करने की आवश्यकता होगी और इतनी ही संख्या में टैबलेट कम्प्यूटर भी बांटे जाएंगे। इन दोनों पर करीब तीन हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। मिश्र ने बताया कि सरकार ने प्रदेश में 35 वर्ष से अधिक उम्र के करीब नौ लाख पंजीकृत बेरोजगारों को प्रतिमाह एक हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता देने का फैसला भी किया है। अनुमान के मुताबिक इस मद में सालाना करीब 1100 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

उन्होंने बताया कि सरकार ने प्रदेश के कब्रिस्तानों की भूमि पर अवैध कब्जे रोकने और उनकी सुरक्षा के लिए चहारदीवारी निर्माण का फैसला भी किया है। इसके लिये अगले वित्तीय बजट में धन की व्यवस्था की जाएगी। मिश्र ने बताया कि मंत्रिपरिषद ने राजधानी लखनउ के सभी महत्वपूर्ण चौराहों पर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय किया है। इसके लिये भी धन की व्यवस्था अगले बजट में की जाएगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने पुलिस बल के आरक्षी, मुख्य आरक्षी, उपनिरीक्षक तथा निरीक्षकों की नियुक्ति शासनादेश में संशोधन करने का फैसला किया है। इससे अब कांस्टेबल और मुख्य आरक्षियों को उनके समीपस्थ जिले में भी तैनाती मिल सकेगी।

1 टिप्पणी:

Kajal Kumar's Cartoons काजल कुमार के कार्टून ने कहा…

मेरा ख़्याल है कि इस लेख के बाद यह कार्टून भी देखा जाना चाहिये
कार्टून:- यू.पी. में खूंटा-बदल के दिन आए रे