अंकिता का कुछ भी बोलने से इनकार. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 23 अगस्त 2012

अंकिता का कुछ भी बोलने से इनकार.


गीतिका शर्मा खुदकुशी मामले दिल्ली पुलिस को अहम कामयाबी मिली है। पुलिस ने अंकिता शर्मा पता लगा लिया है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि अंकिता अभी सिंगापुर में है और पुलिस उससे संपर्क बनाए हुए है। हालांकि पुलिस ने यह है कहा है कि अंकिता ने अभी कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया है। वह जब भारत लौटेगी, तभी वह इस मामले में कोई भी बयान दे पाएगी। 

इस मामले में गोपाल गोयल कांडा के इंटरनैशनल कनेक्शंस की भी छानबीन चल रही है। सूत्रों के मुताबिक, यूएई, सिंगापुर और अन्य देशों की यात्राओं के पीछे सिर्फ गीतिका ही वजह थी या और भी कुछ था, यह जानने की कोशिश है। इंटरनैशनल लिंक किस तरह किस-किस के साथ डेवलप हुए, क्या परदे के पीछे भी कुछ था, यह पता लगाया जा रहा है? इसी बीच यह भी पता लगाया जा रहा है कि गीतिका के सूइसाइड नोट वाली अंकिता क्या वाकई इस वक्त सिंगापुर में है? नूपुर मेहता से पूछा जाने वाला पहला सवाल तैयार है कि कांडा से पहली बार किस जरिए से मिलीं? सूत्रों के मुताबिक इंटरनैशनल लिंक का पता लगाना दो मकसद से जरूरी है। एक तो इसलिए कि कांडा अमीरात एयरलाइंस में नौकरी कर रही गीतिका के पीछे दुबई गया था। दुबई में कांडा के और क्या लिंक हैं या रहे हैं? कई और जगह भी दोनों के जाने की बातें हैं।

दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि उसने अंकिता शर्मा का पता लगा लिया है। वह सिंगापुर में है। सूत्रों के मुताबिक नूपुर से पूछताछ अहम है। उससे भी ज्यादा अहम है अंकिता से पूछताछ करना। अंकिता वह युवती है, जिसके साथ कांडा के अवैध रिश्तों का जिक्र गीतिका ने अपने सूइसाइड नोट में किया है। अंकिता पुलिस को गोवा में नहीं मिल पाई थी। उसके फोन बंद थे। मूलत: मध्य प्रदेश के सतना की रहने वाली अंकिता के सिंगापुर में होने की जानकारी मिली थी, जिसकी पुष्टि की पुलिस ने कर दी है। उन जगहों पर कांडा या गीतिका भी साथ में, किन लिंक के जरिए गए, रहे? जाने से पहले गीतिका को किस तरह मजबूर और मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया? वहां कांडा के कारोबारी लिंक किस तरह के थे या अब भी हैं। दूसरे, इसलिए कि गोवा में कसीनो खुलने और बंद होने का मामला है, मैच फिक्सिंग विवाद का एक करेक्टर भी इस मामले में है और साथ में दुबई भी है। पता लगाने की कोशिश है कि कसीनो में ज्यादातर कौन लोग आते थे? क्या विदेशी भी बड़ी संख्या में बराबर आते थे? उनको किस तरह एंटरटेन किया जाता था? यह सब जानने और गोवा में गीतिका के रहने के दिनों की जानकारी लेने के लिए भी नूपुर और अंकिता से पूछताछ जरूरी है।

सूत्रों ने कहा कि गीतिका मामला सामने आने के बाद नूपुर मेहता के टीवी चैनलों पर दिए गए इंटरव्यू सुने गए हैं। उनमें कई जगह विरोधाभास हैं। कांडा की एमडीएलआर एयरलाइंस में सीधे वाइस प्रेजिडेंट का पद पाने वाली नूपुर यह जानने में मदद कर सकती है कि 17 साल से कुछ ही ज्यादा की गीतिका के सिलेक्शन का बेस क्या कुछ था, उस वक्त कांडा ने क्या कहा था? नूपुर यह भी बता सकती हैं कि गोवा में कसीनो को मैनेज करने के लिए गीतिका को भी कांडा ने क्यों चुना था? नूपुर और गीतिका, दोनों ही समुद्र के अंदर चलने वाले कसीनो की देखरेख करती थीं? दोनों की क्या-क्या जिम्मेवारियां थीं, क्या रूटीन था, कांडा कितने दिन के गैप से वहां आता था, कितने दिन रहता था, कौन लोग उसके साथ आते थे, कसीनो में इंपोर्टेंट क्लाइंट्स कौन-कौन थे, कितने विदेशी थे?

नूपुर से जल्द से जल्द किसी भी वक्त पूछताछ की तैयारी है। सूत्रों के मुताबिक यह सब पूछने के अलावा मेहता से वह अहम सवाल भी किया जाएगा कि गोवा में रहते हुए गीतिका से झगड़ा क्यों हुआ था? खबरें रही हैं कि नूपर और कांडा की करीबी अंकिता ने गीतिका का पर्स और लैपटॉप छिपा दिए, तो गीतिका ने पणजी पुलिस से शिकायत कर दी थी। वे दोनों लैपटॉप और पर्स में रखा पासपोर्ट देखना चाहती थीं, जिनमें डिटेल थी कि गीतिका और कांडा एक साथ किस-किस देश में गए थे? नूपुर से पूछा जाएगा कि क्या वाकई यही सब वजह थीं या कुछ और भी था? इसके अलावा गीतिका और कांडा जब साथ होते थे, तो दोनों की केमिस्ट्री और गोवा के होटेल में रहने वाली अंकिता के रिएक्शंस कैसे होते थे?

कांडा की कंपनियों, ट्रस्टों वगैरह की संख्या तकरीबन 40 है। उनमें 19 में महिलाएं अहम पदों पर रखी गईं हैं। कई जगह तो वे हेड या गोपाल के बाद डिसिजन मेकिंग के पद पर रहीं। महिलाओं को महत्व देना अच्छी बात है। लेकिन इस मामले में पुलिस और भी गुंजाइश देख रही है। अभी तक इस तरह की कोई बात तो जांच में सामने नहीं आई है कि कांडा सभी मामलों में युवतियों का इस्तेमाल अपने कारोबारी या अन्य हित साधने के लिए करता था। लेकिन पुलिस काफी कुछ सूंघने की कोशिश कर रही है। गीतिका को भी कांडा ने अपनी एयरलाइंस में डायरेक्टर और सिरसा स्थित एजुकेशनल ट्रस्ट का चेयरपर्सन बना रखा था। अन्य कई महिलाओं को भी इसी तरह ऊंचे पद दिए गए हैं, लेकिन फिलहाल यह कहना ठीक नहीं है कि सभी मामले एक जैसे ही हैं। कांडा के एक करीबी ने पुलिस को बताया है कि उसे 'रौनक' पसंद है।  

कोई टिप्पणी नहीं: