भूख के कारण अनाथालय में 3 बच्चे की मृत्यु. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 30 अक्तूबर 2012

भूख के कारण अनाथालय में 3 बच्चे की मृत्यु.


यूपी के सरकारी अनाथालय में तीन बच्चों ने भूख से दम तोड़ा है। इलाहाबाद के राजकीय बाल गृह में भूख और कुपोषण से शुक्रवार से अब तक तीन बच्चों की मौत हो गई है। मरने वाले बच्चों में एक लड़की भी शामिल है। तीनों ही बच्चे एक से तीन साल की उम्र के थे। वहीं, तीन और बच्चों को हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है। तीनों की हालत गंभीर है।

 सूत्रों के अनुसार सोमवार को लोकल अधिकारियों ने अनाथालय का दौरा किया था, जहां उन्होंने कई बच्चों को गंभीर रूप से कुपोषण का शिकार पाया। करीब एक महीने से अनाथालय में खाना उपलब्ध नहीं है। इलाहाबाद के डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट के अनुसार पीड़ित बच्चों को कुछ दिन पहले सरोजिनी नायडू बाल चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। उन्होंने कहा 'मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। हम एक मैकेनिजम डिवेलप कर रहे हैं ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके।' हालांकि जिलाधिकारी ने इन मौतों के लिए भूख को जिम्मेदार मानने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि मरने वालों में दो बच्चे सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित थे जबकि रविवार को लड़की की मौत कमजोरी की वजह से हुई।

अनाथालय के कर्मचारियों और जिला प्रशासन में आपसी बातचीत की कमी की वजह से करीब एक महीने से खाने की सप्लाई नहीं हो रही थी। यौन प्रताड़ना के एक मामले में अनाथालय के छह कर्मचारियों को लोकल कोर्ट द्वारा सजा दिए जाने के बाद कर्मचारियों ने जिला प्रशासन से बातचीत बंद कर दी थी। कर्मचारियों को एक बच्ची का यौन शोषण करने के मामले में कोर्ट ने सजा सुनाई थी। कुछ बाहरी लोगों द्वारा कभी-कभी खाना मुहैया कराया जाता था लेकिन यह जरूरत के हिसाब से बहुत कम था। हॉस्पिटल के पेडियाट्रिक वॉर्ड के डॉक्टर के अनुसार बच्चे बहुत कमजोर और गंभीर रूप से बीमार हैं। एक मैजिस्ट्रेट से हर दूसरे दिन अनाथालय का दौरा करने को कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: