अधिकार रैली के पोस्टर, होर्डिग हटाने के निर्देश. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 31 अक्तूबर 2012

अधिकार रैली के पोस्टर, होर्डिग हटाने के निर्देश.


अधिकार रैली के लगाये गये पोस्टर और होर्डिग को लेकर हो रही आलोचना से नाराज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हटाने के निर्देश दिये. मुख्यमंत्री के निर्देश पर त्वरित कार्रवाई करते हुए जिला प्रशासन ने सरदार वल्लभ भाई पटेल और लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमाओं के आस-पास गोलचक्करों से ऐसे पोस्टर और होर्डिग हटा दिये. 
     
पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर चार नवंबर की अधिकार रैली को लेकर पटना आने की अपील करने वाले होर्डिग और पोस्टर हटा दिये गये हैं.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजधानी में पटेल चौक पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करने गये और देश के प्रथम उपप्रधानमंत्री की प्रतिमा के पास पोस्टर और होर्डिग का जंजाल देखकर बिफर गये.

विपक्षी दलों ने जदयू नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राजधानी में बड़ी संख्या में होर्डिग और पोस्टर लगाये जाने को लेकर सत्तारुढ पार्टी की आलोचना की है.  सत्तारुढ पार्टी ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए आगामी चार नवंबर को पटना में अधिकार रैली का आयोजन किया जा रहा है. 

पटना में अधिकार रैली को लेकर होर्डिग और पोस्टर की बाढ सी आ गयी है. इनमें जेल में बंद पूर्व जदयू विधायक मुन्ना शुक्ला के पोस्टर भी है, जिन पर एक निजी इंजीनियरिंग कालेज के निदेशक से दो करोड रुपये की रंगदारी मांगने का आरोप लगा है. शुक्ला और एक अन्य बाहुबली विधायक अनंत सिंह के पोस्टर को प्रमुखता से खबरों में दिखा रहा है. इस तरह एक होर्डिग में जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव को कृष्ण के रूप में सारथी और नीतीश कुमार योद्धा के रूप में अजरुन के रूप में चित्रित किया गया है.

होर्डिग और पोस्टर हटाने के नीतीश के निर्देश को प्रमुख विपक्षी दल राजद और कांग्रेस ने देर से उठाया गया कदम बताया है.राजद नेता रामकृपाल यादव ने कहा, ‘मुख्यमंत्री इन पोस्टरों को बीते 15 दिनों से देख रहे हैं. अब उन्हें सुध आयी है.’ वरिष्ठ कांग्रेस नेता और विधायक सदानंद सिंह ने कहा कि यह लोगों को मूर्ख बनाने का प्रयास है. 

जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि ये पोस्टर पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं द्वारा अपनी स्वेच्छा से लगाये गये हैं. पार्टी आलाकमान की ओर से कोई निर्देश नहीं दिये गये हैं. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद सत्तारुढ दल के कार्यकर्ता संजीदगी दिखाते हुए प्रशासन को पोस्टर हटाने में सहयोग कर रहे हैं. राज्य के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्याम रजक ने बताया कि मुख्यमंत्री ने महापुरुषों के प्रति सम्मान दिखाते हुए पोस्टर और होर्डिग हटाने को कहा है. वैसे भी नगर निगम के अधिकृत पोस्टर और होर्डिग के लिए पार्टी ने पौने दो लाख रुपये से अधिक प्रदान किये हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: