तूफान सैंडी से निपटने के लिए अमेरिका तैयार. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 29 अक्तूबर 2012

तूफान सैंडी से निपटने के लिए अमेरिका तैयार.


अमेरिका का पूर्वी तट कई दशकों बाद आए सबसे बड़े तूफान सैंडी से निपटने के लिए तैयार हो रहा है। सैंडी न्यूयॉर्क, वॉशिंगटन और बोस्टन के सर्वाधिक आबादी वाले इलाकों की ओर बढ़ रहा है। तूफान की वजह से यहां तेज बारिश हो सकती है और बर्फ गिर सकती है जिसके कारण हजारों लोगों को यहां से हटाकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कोलंबिया, मैसाच्युसेट्स और न्यूयॉर्क में आपात स्थिति की घोषणा कर दी है।

 ओबामा ने इन राज्यों के गवर्नरों को सुरक्षा के पूरे उपाय करने तथा निचले इलाकों में रह रहे लोगों को वहां से हटाने का आदेश दिया है। तूफान के कारण देश के पूर्वोत्तर भाग में 6,000 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। अकेले न्यूयॉर्क शहर से 370,000 लोगों को हटाया गया है। समझा जाता है कि न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी में जल्द ही तूफान दस्तक दे देगा। न्यूयॉर्क में रविवार शाम से यातायात प्रणालियों को बंद करने का आदेश दिया गया है। 14 माह में दूसरी बार सार्वजनिक परिवहन प्रणालियां बंद की गई हैं।

सैंडी के कारण लोगों के मन में पिछले साल अगस्त में पूर्वी तट पर आए तूफान इरीन की यादें ताजा हो गई हैं। तब भी इसी तरह परिवहन प्रणालियां बंद की गई थीं, बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया था और बिजली बंद होने की वजह से लाखों लोगों को अंधेरे में रहना पड़ा था। न्यूयॉर्क के मेयर माइकल ब्लूमबर्ग ने कहा कि हमारे पास लोगों की सुरक्षा के लिए योजना है। इसका पालन करने पर आप सुरक्षित रहेंगे और तूफान गुजर जाएगा। पालन न करने पर आप न सिर्फ खुद को खतरे में डालेंगे बल्कि उन लोगों के लिए भी मुश्किल होगी जो आपात स्थिति में आपको बचाने के लिए आएं।

कोई टिप्पणी नहीं: