नरकटियागंज (बिहार) की खबर (29 नवम्बर ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 29 नवंबर 2012

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (29 नवम्बर )


चम्पारण के औद्योगिकरण का ग्रोथ निगेटिव: आर.एस.पाण्डेय 
  • क्षेत्र को देने वाले को चुने मतदाता

चम्पारण की आधी आबादी अभी गरीब है, अंग्रेजो के जमाने के उद्योग धंधे भी बन्द हो चुके हैं। भारत के शहरीकरण की दर 30 प्रतिशत है और चम्पारण की मात्र 10 प्रतिशत क्या यही विकास है ? इतने चुनाव आपने देखे होंगे, क्या किसी पार्टी का घोषणापत्र गलत होता है! निःसंदेह नहीं गलत तो व्यक्ति होते है, क्या हम दलगत राजनीति से उपर उठकर क्षेत्र और समाज के साथ राष्ट्र का विकास करना चाहते हैं ? राजनीति की पुरानी परम्परा में बदलाव की आवश्यकता है! यदि हाँ तो आम आदमी इसके लिए क्या कर सकता है, क्या सोच सकता है ? ये बातें जनसम्पर्क अभियान के तहत नरकटियागंज पुरानी बाजार स्थित समाजिक कार्यकर्ता गुलरेज अख्तर के निवास पर पहंुचे, भारत सरकार के पूर्व पेट्रोलियम सचिव रहे आर.एस.पाण्डेय ने कही। उन्होंने कहा कि सरकारी सेवा में रहते हुए चम्पारण के विकास की सोच रखी। चम्पारण का औद्योगिकरण में नकारात्मक ग्रोथ रहा हैं। लौरिया चीनी मिल, सुगौली चीनी मिल में कार्ररत 80 प्रतिशत कर्मी चम्पारण और फैक्ट्री के आस पास के योग्य युवक है। चम्पारण कृषी प्रधान क्षेत्र ह,ै इसलिए यहाँ कि कृषि वैज्ञानिक तरीके से होनी चाहिए और इसके लिए यहाँ के लोगो की आवश्यकता के अनुरूप सरकार को नीति निर्धारित करनी चाहिए। जन-सम्पर्क अभियान के तहत गुलरेज अख्तर, भागवत उपाध्याय, वीरेन्द्र मिश्र, सुभाष चन्द्र सिंह, सुरेश पाण्डेय, केदार प्रसाद, म.सिकन्दर, कमलेश्वर पाठक, रमाकान्त तिवारी, विनोद गुप्ता, बाबूजान अंसारी, अनिल मिश्र ने अपने विचार के दौरान आर.एस.पाण्डेय से शेयर करते हुए कहा कि जनप्रतिनिधित्व अब व्यवसाय बन गया है। परिवर्तन आवश्यक है और इसके लिए सŸाा, सेवा, कला और पैसा की आवश्यकता होती है। चम्पारण को देने वाले प्रयाशी को प्राथमिकता देने की बात जनसम्पर्क के दौरान लोगो ने कही, लोगो ने यह भी कहा कि आज कल एमएलए और एमपी बनते ही उनके यहाँ गाडि़यों का काफिला बन जाता है आखिर ये रूपये कहाँ से आते हैं ?

दो वारन्टी गिरफ्तार, मारपीट की प्राथमिकी दर्ज

शिकारपुर थाना अन्तर्गत बनवरिया गाँव में एक महिला के साथ मारपीट कर गालीगलौज कर मारपीट करने का मामला प्रकाश मंे आया है। इस संबंध मंे शिकारपुर थाना काण्ड संख्या 387/12 दर्ज कर लिया गया है,पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। दूसरी खबर के अनुसार नरकटियागंज प्रखण्ड के सोफवा गाँव में बुधवार की रात शिकारपुर पुलिस सोफवा निवासी बिल्टू महतो और गौनाहा थाना के माधोपूर बैरिया निवासी अनिरूलाह अंसारी को गिरफ्तार कर बेतिया न्यायालय के हवाले कर दिया है। 

पंचायत नियोजन समिति मेधासूची को इन्टरनेट पर डालें

गौनाहा प्रखण्ड सभागार में पंचायत विकास समिति की बैठक प्रमुख कसीना खातून की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी ने शिक्षक नियोजन के लिए तैयार मेधासूची को इन्टरनेट में शीध्र उपलब्ध कराने का निर्देश सभी पंचायत के नियोजन समिति को दी। बैठक में उप प्रमुख गायत्री देवी, महम्मद हस्जाम बीडीओ, विजयेन्द्र सिंह बीएओ, हरिशंकर प्रसाद सीओ, रघुनाथ शरण सिह मुखिया समेत बीडीसी सदस्य उपस्थित रहे।

नार्वे का शोधार्थी ने देखा गैसीफायर प्लान्ट

सुलभ उर्जा गैसीफायर प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे नाॅर्वे के शोधार्थी वेगार अपने दुभाषिये विवके कुमार के साथ पहंुचे ।प्लान्ट के संचालक रामेश्वर कुषवाहा ने बताया कि गैसीफायर प्लांट से 40 किलोवाट बिजली का उत्पादन हो रहा है, जिससे चार गाँवों में बिजली दी जाती है। इसके पूर्व इस क्षेत्र के लोग ढिबरी जलाया करते थे, आज इलाका रौशन है। इलाके के लोगो को सस्ती बिजली उपलब्ध है क्योकि लोगो को 30 और 40 रूपये प्रतिलीटर किराशन तेल नही खरीदना पड़ता है। गाँव के लोगो की विद्युत संबंधी निर्भरता अब शहर से खत्म हो गयी हैं। वेगार ने कहा कि चम्पारण के गाँवों में गैसिफायर होने से सुदूर इलाके में सरकार को ज्यादा मेहनत नही करनी होगी।

निर्माण कार्य में लूट के कारण विद्यालय भवन अधूरा
  • दोषी के विरू दर्ज होगी प्राथमिकीः बीईओ

नरकटियागंज प्रखण्ड अन्तर्गत विद्यालय भवन निर्माण कार्य में व्यापक लूट-खसोट के कारण उत्क्रमित मध्य विद्यालय केसरिया मझरिया दो वर्षो से अधूरा है। इस कारण क्षेत्र के अभिभावकों एवं ग्रामीणों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है, जो कभी भी विस्फोटक रूप ले सकता है। बीईओ द्वारा मामले में संतोषजनक कार्रवाई नहीं किये जाने से अब लोगों की निगाहें जिला शिक्षा पदाधिकारी की ओर उठने लगी है। उक्त विद्यालय के भवन निर्माण के लिए वर्ष 2007 में 5 लाख 70 हजार 375 रूपया तथा वर्ष 2008 में 94 हजार 148 रूपया सरकार द्वारा अवंटित किये गये। विद्यालय के तत्कालीन प्रधानाध्यापक अजय राम द्वारा भवन निर्माण का कार्य शुरू कराया और वर्ष 2010 में अधूरा निर्माण कार्य रोक दिया गया, भवन में दरवाजा एवं खिड़कियां कौन कहे  ब्लेकबोर्ड भी नहीं बनाये गये, भवन की फिनिसिंग भी नहीं करायी गयी । उक्त अधूरे निर्मित भवन में ग्रामीण बच्चे पढ़ने को विवश है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक जिन्होंने उक्त निर्माण कार्य में व्यापक अनियमितता बरत कर उसे अधूरा छोड़ दिया और वे अभी उसी विद्यालय में सहायक शिक्षक के रूप में कार्यरत है। अधूरे विद्यालय भवन निर्माण के बारे में ग्रामीणों द्वारा पूछे जाने पर वर्तमान प्रधानाध्यापक अरूण कुमार कहते हैं कि सारा किया कराया तत्कालीन प्रधानाध्यापक अजय राम के समय का है, इसके बारे में वे ही बेहतर बताएंगे।  इसके बारे में बीईओ जगतानंद राम को अवगत करा दिया गया है, बावजूद अभी तक उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गयी है। इस संदर्भ में पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारीे जगतानंद राम ने कहा है कि उक्त विद्यालय भवन के निर्माण में पूरी राशि निकाल लिये जाने के बावजूद भवन निर्माण अधूरा छोड़ दिया जाना जांचोपरान्त गबन का मामला पाया गया है। इस मामले में उक्त प्रधानाध्यापक पर प्राथमिकी दर्ज की जायेगी।

ट्रैक्टर से बच्चे की मौत

गौनाहा प्रखण्ड के मरजद्दी गाँव में ट्रैक्टर की जद मे आकर एक दस वर्षीय बच्चा की मौत हो गयी है। बताते है कि गन्ना लदे ट्रैक्टर से दबकर उक्त बच्चे की मौत तब हुई ज बवह गन्ना खिचनें के लिए टेलर पर चढा था और गिरकर उसके नीचे चला गया, बच्चे के पिता केदार पासवान ने बताया कि उनके बेटा का नाम अजीत कुमार है। दुसरी ओर गौनाहा प्रखण्ड के एकवा गाँव निवासी सिकन्दर महतो से घर जाने के क्रम में 5000 रुपये और सोने की चेन छीन लेने का आरोप लगाते हुुए सहोदरा थाना मे एक आवेदन दिया हैं। आवेदन के अनुसार रामबिहारी महतो और चन्दर महतो ने उसे रास्ते में रोककर उक्त घटना को मंगलवार को अंजाम दिया। सहोदरा थाना के अध्यक्ष अवधेश कुमार ने बताया कि खुर्द पकड़ी गम्हरिया गाँव के कैलाश राम और युसुफ खान को पिछले वारन्ट के आधार पर गिरफ्तार कर बेतिया भेज दिया गया।

लौटे हज यात्रियों का स्वागत 

बिहार हज कमेटी के जरीये हज को गये यात्री आज नरकटियागंज पहुंचे । यहाँ स्टेशन पर उनका जोरदार स्वागत घर के लोगो ने किया, घर के लोगो और हज यात्रियों की आँखें नम हो गयी और खुशी के आँसू छलक पड़े। अहरार पिपरा के महम्मद कलाम, मल्दहिया के अजहर साहब ने बताया की हज कर लौटे हाजी अपने अनुभवो से क्षेत्र के लोगो का लाभान्वित करेंगे।

मांस की पोटली गिद्ध रखवाला: वीरेन्द्र

भाकपा माले के खेत मजदूर सभा बिहार के प्रांतीय सचिव वीरेन्द्र गुप्ता ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए मनरेगा में हुए 6000 करोड़ रूपये के घोटाले की जाँच डीएम और डीडीसी से कराने की सरकारी घोषणा को मांस की पोटली,गीद्ध रखवाला करार दिया है। श्री गुप्ता ने बताया है कि सेन्टर फाॅर एनवायरमेन्ट एण्ड फूड सिक्योरिटी संस्था द्वारा 2006 से 2011-2012 तक मनरेगा में हुए राशि घोटाले की रिपोर्ट पर नीतीश सरकार से इसकी जाँच सीबीआई से कराने की मांग अखिल भारतीय खेत मजदूर सभा ने की है। उपर्युक्त संस्था के रिपोर्ट के अनुसार बिहार के 10 जिलों में कराये गये सर्वे के आधार पर पुर्णिया में 80 प्रतिशत, भोजपुर में 85 प्रतिशत, कटिहार में 70 प्रतिशत, बेगुसराय में 62 प्रतिशत, मुजफ्फरपुर में 71 प्रतिशत, वैशाली में 82 प्रतिशत, नालन्दा में 70 प्रतिशत, नवादा 79 प्रतिशत, गया में 63 प्रतिशत, बक्सर में 68 प्रतिशत मनरेगा के अन्तर्गत की राशि का बंदबाँट कर खर्च दिखाया गया है। कुल मिलाकर बिहार में 6000करोड़ की राशि का घोटाला किया गया है। उक्त रिर्पोट के उजागर होने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री ने मामले की जाँच उन जिलों के जिला पदाधिकारी और उपविकास आयुक्त से कराने की घोषणा की है। इस सन्दर्भ में श्री गुप्ता ने पश्चिम चम्पारण के बैरिया प्रखण्ड के मनरेगा मजदूरो के मजदूरी घोटाले का हवाला देते हुए बताया है कि इसके लिए डीएम और डीडीसी दोषी है । उन्होने कहा कि डीएम और डीडीसी इस मुद्दे पर खेमस नेताओ से बात करने से कतरा रहे हैं। मजदूरो की हकमारी के विरुद्ध तथा घोटाले की सीबीआई जाँच की मांग को लेकर खेमस 30 नवम्बर 12 को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर धरना, प्रदर्शन और मार्च का आयोजन किया है। इसके बाद 3 दिसम्बर 2012 को पटना में विधानसभा के समक्ष धरना का आह्वान भी किया गया है ।



(अवधेश कुमार शर्मा) 

कोई टिप्पणी नहीं: