हेडली और राणा को जनवरी मे सजा सुनाई जायेगी. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 29 नवंबर 2012

हेडली और राणा को जनवरी मे सजा सुनाई जायेगी.


 

मुम्बई हमलों के आरोपी डेविड कोलमैन हेडली को अगले साल 17 जनवरी को सजा सुनाई जाएगी. उसके साथी तहव्वुर हुसैन राणा की सजा की घोषणा अब चार दिसंबर की बजाय 15 जनवरी को होगी. शिकागो अदालत के प्रवक्ता रैंडल सैम्बोर्न के अनुसार अमेरिकी जिला न्यायाधीश हैरी लीनेनवेबर दोनों आतंकियों की सज़ा की घोषणा करेंगे. उन पर 26 नवम्बर, 2008 के मुम्बई हमलों के साथ-साथ डेनमार्क के एक अख़बार पर हमले की साजिश में शामिल होने का आरोप है.

प्रवक्ता ने शिकागो में कहा, ‘‘राणा की सजा की घोषणा की तारीख में बदलाव किया गया है. उसे अब चार दिसंबर, 2012 की बजाय 15 जनवरी, 2013 को सजा सुनाई जाएगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘उन तारीखों (15 और 17 जनवरी) को दोनों को सजा सुनाए जाने संबंधी सुनवाई डिरकसन संघीय अदालत के जिला न्यायाधीश हैरी लीनवेबर के समक्ष सुबह 9.45 पर शुरू होगी.’’ लश्कर ए तैयबा के अमेरिका में जन्मे आतंकी हेडली (52) ने मुम्बई हमलों से संबंधित ठिकानों की टोह लेकर लश्कर की मदद की थी. वह के लगाए गए सभी आरोपों में अपना गुनाह कबूल कर चुका है.

हेडली को एफबीआई ने कोपनहेगन के एक अखबार के कर्मियों पर हमले की साजिश में शामिल होने का आरोपी बनाया था. बाद में उस पर मुम्बई में बम हमलों की साजिश रचने, आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा को साजो सामान संबंधी मदद मुहैया कराने और मुम्बई हमलों में अमेरिकी नागरिकों की हत्या से संबंधित आरोप लगाए गए. उसने 18 मार्च, 2010 को इन सभी आरोपों में अपना गुनाह कबूल कर लिया था. इस आतंकी को भारत में सार्वजनिक स्थानों पर बम हमलों की साजिश रचने और भारत में अमेरिकी नागरिकों की हत्या से संबंधित छह आरोपों में सजा ए मौत मिल सकती थी, लेकिन उसने एफबीआई के साथ सजा में छूट संबंधी समझौता कर लिया. इस समझौते के तहत उसने कहा था कि वह आतंकी गतिविधियों से संबंधित जांच में मदद करेगा. 

राणा को जूरी ने 10 जून, 2011 को दोषी ठहराया था. उसे डेनमार्क के अखबार पर हमले की साजिश रचने तथा लश्कर ए तैयबा की मदद करने के जुर्म में दोषी ठहराया गया था, लेकिन मुम्बई हमलों की साजिश के मामले में उसे बरी कर दिया गया. राणा ने खुद को सभी मामलों में बरी किए जाने तथा फिर से मुकदमा चलाए जाने का आग्रह किया था जिसे खारिज कर दिया गया. इसके बाद उसे सजा सुनाए जाने के लिए चार दिसंबर, 2012 की तारीख तय की गई. इस तारीख को बदलकर अब 15 जनवरी, 2013 कर दिया गया है.


कोई टिप्पणी नहीं: