जंतर मंतर पर जारी है इन्साफ का प्रदर्शन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 31 दिसंबर 2012

जंतर मंतर पर जारी है इन्साफ का प्रदर्शन


राजधानी दिल्ली में चलती बस में सामूहिक दुष्कर्म की शिकार हुई 23 वर्षीय युवती के लिए न्याय की मांग को लेकर सोमवार को भी जंतर मंतर पर प्रदर्शन जारी है। पीड़िता का रविवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया। विभिन्न छात्र संगठनों, महिला कार्यकर्ताओं और नागरिकों ने कहा है कि प्रदर्शन जारी रहेगा। जंतर मंतर पर भूख हड़ताल पर बैठे दो में से एक, बाबूसिंह राम ने एक टीवी चैनल से कहा, "हम लड़की के लिए लड़ेंगे। हम पिछले तीन दिनों से भूख हड़ताल पर हैं और तबतक भूख हड़ताल जारी रखेंगे, जबतक दुष्कर्म पीड़िता को न्याय नहीं मिल जाता और यौन उत्पीड़न के मामलों की सुनवाई क लिए त्वरित अदालतें नहीं बन जातीं।"

आल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) ने कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में अपराह्न् तीन बजे एक विरोध मार्च आयोजित करने का निर्णय लिया है। आइसा की महासचिव सुचेता डे ने कहा, "हमें आशा है कि कम से कम एक हजार विद्यार्थी इस मार्च में हिस्सा लेंगे। हम अपनी मांगें पूरी होने तक आवाज बुलंद करते रहेंगे।" इस बीच दिल्ली पुलिस ने दिन में तो कोई यातायात प्रतिबंध नहीं लगाया है, लेकिन नव वर्ष की पूर्व संध्या पर सोमवार शाम सात बजे से प्रतिबंध लागू है। 

दिल्ली यातायात पुलिस द्वारा जारी एक परामर्श में कहा गया है, "शाम सात बजे के बाद मध्य दिल्ली के कनाट प्लेस और उसके आसपास के इलाकों में, मिंटो रोड-दीन दयाल उपाध्याय मार्ग चौराहा, बंगाली मार्केट, और चेल्म्सफोर्ड रोड से आगे वाहनों को जाने की अनुमति नहीं होगी।" इसके अलावा तीन मेट्रो स्टेशनों- राजीव चौक, बाराखम्भा रोड और पटेल चौक- को भी सोमवार शाम 7.30 बजे बंद कर दिया जाएगा। यह जानकारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने रविवार को ही दे दी थी।

दिल्ली मेट्रो ने एक बयान में कहा था, "नव वर्ष समारोहों के लिए लागू सुरक्षा प्रतिबंधों के कारण यात्रियों को इन तीनों स्टेशनों में प्रवेश करने या यहां से निकलने की अनुमति नहीं होगी।" इन स्टेशनों पर शाम 7.15 बजे के बाद टिकटों की बिक्री नहीं होगी। यात्री हालांकि राजीव चौक पर रात 11 बजे तक गाड़ियां बदल सकेंगे। दिल्ली मेट्रो के बाकी अन्य सभी स्टेशन सामान्य तरीके से खुले रहेंगे।

ज्ञात हो कि 23 वर्षीय युवती के साथ 16 दिसम्बर की रात छह आतताइयों ने एक चलती बस में दुष्कर्म किया था। इलाज के दौरान शनिवार को सिंगापुर में उसका निधन हो गया। उसके शव को वहां से दिल्ली लाकर रविवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: