बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (30 मार्च) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 30 मार्च 2013

बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (30 मार्च)


किरनापुर एवं लांजी कालेज में विज्ञान संकाय प्रारंभ होगा
  • खैरलांजी में  कालेज खोलने की घोषणा
  • समाज के सभी वर्गों का कल्याण पहली प्राथमिकता---मुख्यमंत्री श्री चौहान

समाज के सभी वर्गों का कल्याण प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है। गरीबों एवं किसानों की आय में वृध्दि हो और उन्हें अधिक रूपया मिले इसके लिए योजनायें बनाई जा रही है। म.प्र. को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकालने के बाद अब उसे देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाना है। यह बातें म.प्र. के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज किरनापुर में आयोजित अंत्योदय मेले में उपस्थित विशाल जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कही। इस मेले में 44 हजार 472 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 40 करोड़ रु. की ऋण एवं अनुदान सहायता का वितरण किया गया। किरनापुर में आयोजित इस अंत्योदय मेले में म.प्र. शासन के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं सहकारिता मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, सांसाद श्री के.डी. देशमुख, अल्प संख्यक कल्याण आयोग के सदस्य डॉ. तुकड़यादास वैद्य,विधायक श्री रमेश भटेरे, श्री भगत सिंह नेताम, श्री रामकिशोर कावरे, नगर पालिका बालाघाट के अध्यक्ष श्री रमेश रंगलानी, जिला अंत्योदय समिति की उपाध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन, कलेक्टर श्री बी. चन्द्रशेखर, पुलिस अधीक्षक श्री सचिन अतुलकर, जनपद पंचायत लांजी के अध्यक्ष श्री राजकुमार कर्राहे तथा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे। 

  • तेरा तुझको अर्पण की भावना से काम

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में जो कुछ भी विकास हो रहा है वह जनता के पैसे से ही हो रहा है। मैं तो जनता का सेवक हूं। विकास के लिए रूपये मंजूर कर जनता पर कोई एहसान नहीं कर रहा हूं, बल्कि तेरा तुझको अर्पण की भावना से काम किया जा रहा है। प्रदेश सरकार के प्रयासों से म.प्र. की विकास देर देश में सबसे अधिक है। यह म.प्र. सरकार नहीं भारत सरकार के आकडे बोल रहे है। 

  • गांवों में मिलेगी 24 घंटे बिजली, उद्योगों का बिछेगा जाल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी मई माह से प्रदेश में हर गांव में 24 घंटे बिजली मिलने लगेगी। 10 साल पहले म.प्र. में 2900 मेगावाट बिजली पैदा होती थी। लेकिन अब 10 हजार 600 मेगावाट बिजली पैदा हो रही है। अगले वर्ष से प्रदेश में 14 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन होने लगेगा। प्रदेश सरकार की मंशा है कि गांव के बच्चों को अंधेरे में नहीं रहने देंगें।  बल्कि उन्हें भी पढ़ने बढने का अवसर मिलेगा। गांव में 24 घंटे बिजली देने के साथ ही गांवों में उद्योगों का जाल बिछाना चाहते है। गांव-गांव में लघु उद्योग व कुटीर उद्योग लगाये जायेंगें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 01 अप्रैल से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना प्रारंभ की जा रही है। इस योजना में 25 लाख रु. तक का बैंक से ऋण दिलाया जायेगा और ऋण की गारंटी की प्रदेश सरकार देगी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी कहा कि वे इस योजना का प्रचार करें और बैंकों से बात करके युवाओं को ऋण दिलायें। प्रदेश सरकार गरीबी को दूर कर गरीब जनता की आय बढ़ाना चाहती है। इसके लिए सभी का सहयोग जरूरी है । 

  • दो किश्तों में जमा होगा किसानों का बिल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए प्रदेश सरकार उन्हें शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण दे रही है। इतनी कम ब्याज दर ऋण देश के किसी प्रदेश में नहीं दिया जा रहा है। किसानों को गेहूं पर 150 रु. प्रति क्विंटल का बोनस दिया जा रहा है। गेहूं के समान धान पर भी बोनस दिया जायेगा। किसानों की सुविधा के लिए सिंचाई पंप का बिजली बिल 1200 रु. प्रति हार्स पावर की दर से करने की सुविधा प्रारंभ की जा रही है। बिल किसान अपनी सुविधा के अनुसार साल में दो किश्तों में जमा कर सकता है। 

  • शिक्षा ऋण में प्रदेश सरकार लेगी गारंटी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार बांस काटने वाले श्रमिकों को बांस का शत प्रतिशत लाभांश दिया जा रहा है। युवाओं का उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण गारंटी योजना में ऋण दिया जा रहा है। ऋण के लिए बैंक गारंटी भी प्रदेश सरकार ले रही है। ऋण नौकरी लगने के 6 माह बाद से वापस करना है वो भी 15 साल में थोड़ा-थोड़ा करके। ऋण का ब्याज प्रदेश सरकार भरेगी। ऋण लेने वाले को केवल मूलधन भरना है। 

सरकारी जमीन पर रहने वालों को मिलेगा पट्टा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के गांव या शहरो में सरकारी जमीन पर झोपडी बनाकर रहने वालों को उस जमीन का पट्टा दिया जायेगा। 

घर-घर शौचालय बनायें
मुख्समंत्री श्री चौहान ने बालाघाट जिले की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां पर बेटे और बेटियों मे कोई भेदभाव नहीं किया जाता है। मुझे इस पर गर्व है। लेकिन बेटियों को खुले में शौच के लिए न जाना पड़े इसके लिए सभी संकल्प करें कि अपने-अपने घरों में पक्का शौचालय बनायेंगें। उन्होंने कहा कि बेटियों को पानी भरने में कोई परेशानी न हो इसके लिए गावं-गांव में नल-जल योजनायें बनाने का निर्णय लिया गया है। 

माता-पिता की सेवा नहीं करने वाले जेल जायेगें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में हर व्यक्ति को नि:शुल्क दवायें दी जा रही है। अब तो पैथोलाजी जांच भी फ्री कर दी गई है। उन्होंने कहा कि शालाओं में बच्चों को दिये जाने वाले मध्यान्ह भोजन में निराश्रित वृध्द जनों को भी भोजन देने की व्यवस्था की गई है। प्रदेश सरकार ने कानून बना दिया है कि पैसा होने के बाद भी यदि कोई व्यक्ति अपने बुजुर्ग माता-पिता को भोजन नहीं खिलाता है तो उसे तीन माह की जेल होगी। बुजुर्गों के लिए तीर्थदर्शन योजना शुरू की गई है। इस योजना में हर धर्म के पवित्र स्थलों की यात्रा कराई जा रही है। 

मुख्यमंत्री की घोषणायें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा कि आगामी शिक्षण सत्र से किरनापुर एवं लांजी कालेज में विज्ञान संकाय की कक्षायें प्रारंभ कर दी जायेगी। सांसाद श्री के.डी. देशमुख की मांग पर उन्होंने खैरलांजी में भी कालेज खोलने की घोषणा की। लांजी में सिविल न्यायालय हाई कोर्ट की अनुमति मिलने पर प्रारंभ कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि विधायक भटेरे द्वारा पुल, पुलियों, सड़कों, हायर सेंकेंडरी स्कूलों की जितनी मांग की गई है उनका परीक्षण करने के बाद उन्हें मंजूर किया जायेगा। किरनापुर में खेल परिसर का निर्माण भी किया जायेगा। 

40 करोड़ रु. की ऋण एवं अनुदान राशि का वितरण
उत्कृष्ट विद्यालय किरनापुर के प्रांगण में आयोजित अंत्योदय मेले में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 44 हजार 472 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत ऋण एवं अनुदान सहायता राशि का वितरण किया गया। इस अंत्योदय मेले में मुख्यमंत्री श्री चौहान आई.ए.पी. योजना के अंतर्गत 99 लाख 29 हजार रु. की लागत से बनने वाले 5 उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन एवं महिला सशक्तिकरण भवन के लिए भूमिपूजन किया तथा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत 7 करोड़ 72 लाख रु. की लागत से बनी 24 किलोमीटर लंबाई की 6 सड़कों का लोकार्पण किया। इस कार्यक्रम में उन्होने 8 तेंदूपत्ता संग्राहकों को 28 हजार रु. की बीमा राशि का वितरण किया तथा 21 वन सुरक्षा समितियों को 72 लाख 14 हजार रु. की लाभांश राशि का वितरण किया। 



कोई टिप्पणी नहीं: