आया अफगानी प्याज, कीमत में मामूली गिरावट - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 21 सितंबर 2013

आया अफगानी प्याज, कीमत में मामूली गिरावट

afgan onion
खुदरा बाजार में प्याज के दाम जल्द ही नरम पड़ने की उम्मीद है। अफगानिस्तान से प्याज की आवक होने के बाद थोक बाजार में प्याज के दाम 10 रुपये किलो घट गए हैं। सरकार ने प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) बढ़ाकर 900 डॉलर प्रति टन कर दिया है। इसके एक दिन बाद प्याज के दाम नरम पड़े हैं। खाद्य और उपभोक्ता मामले मंत्री केवी थॉमस ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने दिल्ली सरकार को प्राथमिकता के साथ प्याज उपलब्ध कराने की पेशकश की है, ताकि राष्ट्रीय राजधानी में इसके दाम नीचे लाए जा सकें।

प्याज व्यापारी संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र बुद्धिराज ने कहा, अफगानिस्तान से प्याज की अतिरिक्त आवक शुरू होने से थोक बाजार में दाम 10 रुपये घटकर 50 रुपये किलो रह गए। व्यापारियों ने प्याज के दाम में आई गिरावट को नासिक की लासलगांव मंडी में आई गिरावट से भी जोड़कर देखा। यहीं से पूरे देश में प्याज के दाम का रुख तय होता है। व्यापारियों ने बताया कि अफगानिस्तान से करीब 1,500 से 2,000 क्विंटल प्याज की आवक स्थानीय आजादपुर मंडी में हुई। पंजाब के व्यापारियों ने अटारी-वाघा सीमा से अफगानिस्तान से प्याज का आयात शुरू किया है। गुरुवार को अफगानिस्तान से 400 टन प्याज आया था और व्यापारियों का कहना है कि 2,000 टन और प्याज की आवक अगले एक सप्ताह के दौरान होगी।


शहरी में मदर डेयरी केंद्रों पर प्याज 60 रुपये किलो बिक रहा है। थोक बाजार में दाम घटने के बाद इनमें भी दाम कम होंगे। सूचना एवं प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी से जब प्याज के ऊंचे दाम के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, प्याज के दाम में मौसमी उतार-चढ़ाव रहता है। उम्मीद है कि सप्ताह भर में या जैसे ही आपूर्ति में सुधार होगा दाम स्थिर हो जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: