पटना में गंगा के किनारे सभ्यता द्वार बनेगा. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 9 अक्तूबर 2013

पटना में गंगा के किनारे सभ्यता द्वार बनेगा.

गंगा नदी के किनारे सभ्यता द्वार बनेगा. बाहर से आने वालों के लिए यह आकर्षण का केंद्र होगा. नियोजन भवन अनोखे ढंग का होगा. यहां पार्किंग के साथ-साथ इसके आस-पास फूड कोर्ट का भी इंतजाम रहेगा. पटना में अंतरराष्ट्रीय स्तर के बिहार म्युजियम का निर्माण हो रहा है, जो नई पीढ़ियों के लिए ज्ञान एवं आकर्षण का केंद्र होगा. ये बातें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिंचाई भवन परिसर स्थित अधिवेशन भवन में 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले आठ मंजिले नियोजन भवन के कार्यारंभ के मौके पर कहीं. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि नियोजन भवन में श्रम नियोजन विभाग के काम के अलावा अन्य कार्य भी होंगे. इसमें सेंट्रल एवं स्टेट एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल के साथ-साथ अन्य संस्थानों को भी लाया जायेगा.  उन्होंने कहा कि बिहार में हर क्षेत्र में काम हो रहा है. मानव विकास और बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ कला, संस्कृति, साहित्य एवं इतिहास के क्षेत्र में भी काम हो रहे हैं. 

इतिहास के पन्नों पर पड़ी धूल को हटाने का काम किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पुरातात्विक स्थलों की खुदाई के लिए आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को पत्र लिखा गया है. कई जगहों पर खुदाई का काम शुरू हुआ है. उन्होंने ढाई एकड़ भूमि पर नियोजन भवन का कार्यारंभ कराने के लिए भवन निर्माण विभाग को बधाई दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि गांधी संग्रहालय स्थित रोड के उत्तर की तरफ अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन भवन एवं अत्याधुनिक ज्ञान भवन का निर्माण होगा. इसमें कई तरह के कक्ष होंगे. पांच हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले एक सभागार भी बन रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इन भवनों के निर्माण पर 500 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. हम जरूरत को ध्यान में रखते हुए ऐसे भवनों का निर्माण करा रहे हैं जो हमारी सभ्यता को परिलक्षित करेंगे. आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए ज्ञान भवन एवं अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन भवन बनाये जायेंगे.  उन्होंने भवन निर्माण विभाग के सचिव चंचल कुमार को अधिवेशन भवन को रेट तय कर आमलोगों के इस्तेमाल के लिए खोलने का आदेश दिया. 

उन्होंने स्पष्ट कहा कि 2014 के आम चुनाव में मॉडल कोड के लागू होने के पूर्व नियोजन भवन का उद्घाटन कराया जाये. इस अवसर पर भवन निर्माण विभाग के मंत्री दामोदर रावत ने कहा कि विभाग कई योजनाओं का संचालन कर रहा है. पटना ही नहीं, बल्कि पूरे राज्य भर में भवनों का निर्माण कराया जा रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में विभाग द्वारा स्कूल, अस्पताल, कॉलेज एवं गोदाम से लेकर हर प्रकार के भवनों बनवाये जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि बनने वाला नियोजन भवन अपने तरह का अनोखा होगा. इसमें विकलांग लोगों की समस्याओं के समाधान की विशेष व्यवस्था होगी.

कोई टिप्पणी नहीं: