बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (12 जनवरी ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 12 जनवरी 2014

बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (12 जनवरी )

युवा वर्ग स्वामी विवेकानंद के आदर्शों को अपनायें----कृषि मंत्री श्री बिसेन
  • बालाघाट में एग्रो पोलीटेक्निक कालेज खोलने की घोषणा

balaghat news
स्वामी विवकानंद की 151 वीं जयंती के अवसर पर म.प्र. शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने आज 12 जनवरी 2014 को जटाशंकर त्रिवेदी शासकीय स्नोताकोत्तर महाविद्यालय बालाघाट में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यर्पण किया और उन्हें श्रध्दांजली दी। इस अवसर पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के संचालक श्री राजकुमार रायजादा, महाविद्यालय के प्राचार्य श्री जी.पी. स्वर्णकार, श्री मेश्राम, अन्य गणमान्य नागरिक एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित थी। 
मंत्री श्री बिसेन ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद के आदर्श देश के युवा वर्ग को देशहित में कार्य करने की प्रेरणा देते है। उनके आदर्शों पर चलकर देश को स्वाभीमान के साथ विकास के पथ पर अग्रसर किया जा सकता है। मंत्री श्री बिसेन ने इस अवसर पर घोषणा की कि कृषि के विकास में नई तकनीक के योगदान को ध्यान मे रखते हुए बालाघाट जिले में इसी वर्ष एक नया एग्रो पालीटेक्निक कालेज खोला जायेगा। प्रदेश शासन द्वारा प्रदेश में कुल 10 एग्रो पालीटेक्निक कालेज खोलने का निर्णय लिया गया है। उनमे से एक बालाघाट जिले में खोला जायेगा। जिले में एग्रो पालीटेक्निक कालेज खुलने से यहां की कृषि एवं किसानों के उत्थान में मदद मिलेगी। 

5 करोड़ रु. की लागत से बनेगी मंडी
मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि बालाघाट के इतवारी गंज में कृषि उपज मंडी की दो एकड़ भूमि पर देश की सबसे अच्छी मंडी बनायी जायेगी। फल एवं सब्जी की इस आधुनिक मंडी को बनाने के लिए मंडी बोर्ड पर प्रथम किश्त के रूप में 5 करोड़ रु. की राशि प्रदान की जा रही है। इस मंडी के बनने से जिले के फल एवं सब्जी उत्पादक किसानों को मदद मिलेगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस मंडी में खाद्य प्रसंस्करण ईकाई भी लगाई जायेगी। 

46 करोड़ रु. की लागत से बनेगा कृषि महाविद्यालय का भवन
balaghat news
मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि आगामी 23 जनवरी को वारासिवनी में राज्य स्तरीय कृषि मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसी दिन मुरझड़ में कृषि महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन किया जायेगा। इस महाविद्यालय के भवन के लिए 46 करोड़ रु. की राशि मंजूर हो चुकी है। 34 करोड़ रु. की राशि भवन के विस्तार आदि कार्यों के लिए मंजूर किये गये है। इस प्रकार कृषि महाविद्यालय का भवन 80 करोड़ रु. की लागत से बनेगा। 

उत्कृष्ट विद्यालय का नाम एस.बी. वर्मा विद्यालय होगा
मंत्री श्री बिसेन ने कार्यक्रम में बताया कि बालाघाट के उत्कृष्ट विद्यालय का नाम पूर्व प्राचार्य स्व. श्री श्याम बिहारी वर्मा के नाम पर किया जायेगा। यह प्रस्ताव शीघ्र ही म.प्र. केबीनेट में रखा जायेगा और मंजूरी प्राप्त होते ही उत्कृष्ट विद्यालय का नामकरण श्री एस.बी. वर्मा के नाम पर हा जायेगा। 
क्रमांक/80/1495/2013/पटले

कृषि मंत्री श्री बिसेन ने हितग्राहियों को किया सहायता राशि के चेक का वितरण
म.प्र. को भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश बनाना हमारा लक्ष्य----मंत्री श्री बिसेन
शासन के कार्यों में पारदर्शिता लाना और हितग्राहियों को बिना किसी व्यवधान के योजनाओं का लाभ दिलाना है हमारी प्राथमिकता है। म.प्र. को भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश बनाना हमारा लक्ष्य है। जो कोई भी अधिकारी कर्मचारी भ्रष्टाचार करेगा और हितग्राहियों को उनके हक से वंचित करेगा उसे बख्शा नहीं जायेगा। यह बातें म.प्र. शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने आज जनपद पंचायत बालाघाट में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को सहायता राशि के चेक वितरण कार्यक्रम में उपस्थित  जनसुदाय को संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम में जिला अंत्योदय समिति की उपाध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन, जनपद पंचायत बालाघाट की अध्यक्ष श्रीमती कल्पना सेवईवार, श्री अनिल धुवारे, श्रीमती रामकली माहुले, जनपद पंचायत के सदस्य, ग्राम पंचायतों के सरपंच, उप संचालक सामाजिक न्याय श्री धनंजय मिश्रा, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गायत्री कुमार सारथी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के चेहरे पर खुशहाली की चमक लाना चाहती है। कृषि को लाभ का धंधा बनाना चाहती है। कृषि के क्षेत्र में विकास की संभावनायें अनंत है। धन की भी कोई कमी नहीं है। विकास के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति होना चाहिए और विकास के इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जनता का सहयोग मिलना चाहिए। सरकार का काम योजनायें बनाकर पारदर्शिता के साथ विकास कार्य कराने का है। हम वोटों एवं नोटों की राजनीति नहीं करते है। बल्कि सिध्दांतों की राजनीति करते है और बिना किसी भेदभाव के जनता के विकास के लिए काम करते है। 

23 जनवरी को धन-धान्य मेला
मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि 23 जनवरी को वारासिवनी में राज्य स्तरीय कृषि मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले के शुभारंभ अवसर पर श्री नीतिन गड़करी, बालाघाट जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयंती मलैया, प्रदेश के आपूर्ति मंत्री कुंवर विजय शाह भी मौजूद रहेंगें। 23 जनवरी को इसी मेले से आम जनता को एक रु. किलो गेहूं व एक रुपये किलो चावल देने की योजना का शुभारंभ किया जायेगा। गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की विश्व में सबसे उंची प्रतिमा बनाने के लिए प्रदेश में बालाघाट जिले से किसानों से लोहा एकत्र करने का कार्य भी इसी दिन से प्रारंभ किया जायेगा। 

तिरोड़ी में 5.19 करोड़ की पेयजल योजना का होगा शिलान्यास
मंत्री श्री बिसेन ने बताया कि म.प्र. की पी.एच.ई. मंत्री श्रीमती कुसूम मेहदेले आगामी 29 जनवरी को दो दिवसीय प्रवास पर बालाघाट आ रही है। अपने इस प्रवास के दौरान वे तिरोड़ी में 5 करोड़ 19 लाख रु. की पेयजल योजना के लिए शिलान्यास करेंगी। मंत्री श्री बिसेन ने कार्यक्रम में बालाघाट विकासखंड के विभिन्न ग्रामों के राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना एवं श्रम विभाग की योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को सहायता राशि के चेक प्रदान किये। 

तीन नि:शक्तों को मिला जीने का सहारा

सामाजिक न्याय एवं जिला पुनर्वास केन्द्र द्वारा नि:शक्त व्यक्तियों को आत्म निर्भर बनाने के लिए हर संभव मदद दी जाती है। इसी कड़ी में आज जनपद पंचायत बालाघाट में आयोजित कार्यक्रम में तीन नि:शक्त व्यक्तियों को म.प्र. शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन के हाथों श्रवण यंत्र, कृत्रिम पैर एवं शिक्षा के लिए डी.वी.डी. प्रदान की। बालाघाट विकासखंड के ग्राम भटेरा की बालिका टिकेश्वरी उपवंशी को कानों से कुछ सुनाई नहीं देता है। इस बालिका को 30 हजार रु. का ऋवण यंत्र बी.टी.ई. कानों की श्रवण क्षमता विकसित करने के लिए प्रदान किया गया है। इस यंत्र का उपयोग करने से टिकेश्वरी को कानों से सुनाई देने लगेगा। इसी प्रकार ग्राम सरेखा की विकलांग युवती राजकुमारी को कृत्रिम पैर प्रदान किया गया। राजकुमार पैर से विकलांग होने के कारण ठीक से चल नहीं पाती है। लेकिन इस कृत्रिम पैर की मदद से वह आराम बिना किसी की मदद के चल-फिर सकेगी। वारासिवनी के कक्षा 9 वीं के नेत्रहीन छात्र संतोष बिसेन की आगे पढ़ने की ललक को पूरा करने के लिए उसे डी.वी.डी. एवं होम थियेटर का एक सेट प्रदाय किया गया है। इन उपकरणों की सहायता से वह अपने कानों से सुनकर पढ़ाई कर सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: