विजय बहुगुणा का मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 31 जनवरी 2014

विजय बहुगुणा का मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा


vijay bahuguna
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। इससे केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। एक उच्च पदस्थ सूत्र ने बताया कि बहुगुणा को हटाने का फैसला एक सप्ताह पहले ही हो गया था, लेकिन इस्तीफा देने के लिए उन्हें गुरुवार रात कहा गया।  सूत्र ने कहा कि यह फैसला पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सहमति से लिया गया। 

66 वर्षीय मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पार्टी आला कमान के कहने पर इस्तीफा दे रहे हैं। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि जून 2013 में भारी वर्षा और बाढ़ के कारण हुई तबाही के बाद खराब पुनर्वास कार्यो की कीमत बहुगुणा को चुकानी पड़ी है। इस तबाही में हजारों लोगों की मौत हुई थी। नए नेता का चुनाव करने के लिए शनिवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। 

बहुगुणा ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया और राज्यपाल ने नए मुख्यमंत्री के कार्यभार संभालने तक उनसे पद पर बने रहने को कहा है। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद की दौड़ में दूसरे नंबर पर रहे रावत के मुख्यमंत्री बनने की उम्मीद है।  राज्य की मंत्री इंदिरा हृदयेश को भी मुख्यमंत्री पद का दावेदार बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस को 2009 के चुनाव में जीती गई पांचों लोकसभा सीटों को कायम रखने के लिए भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: