हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (02 फ़रवरी ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 2 फ़रवरी 2014

हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (02 फ़रवरी )

बाली ने किया नगरोटा बस स्टैंड में बिना लाभ-हानि के अपनी दुकान का शुभारंभ

himachal news
धर्मशाला ,02 फरवरी (विजयेन्दर शर्मा) ।  नगरोटा से धर्मशाला एवं पालमपुर के लिए कम फिक्स दरों पर दो बसें चलाई जाएंगी। यह जानकारी परिवहन मंत्री, श्री जीएस बाली ने आज नगरोटा बगवां बस स्टैंड में खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा (बिना लाभ हानि के) अपनी दुकान का लोकार्पण करने के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए दी। परिहवन मंत्री ने बताया कि पालमपुर से नगरोटा बाया टांडा-कांगड़ा 30 रुपए फिक्स दर तथा धर्मशाला-गग्गल-कांगड़ा-टांडा तक और नगरोटा-चामुंडा-धर्मशाला 15 रुपए फिक्स दरों पर 37 सीटर बसें चलाई जाएंगी, जो कम किराए पर लोगों को आपस में जोड़ेंगी। उन्होंने कहा कि इस तर्ज पर प्रदेश के विभिन्न शहरों को जोडऩे के लिए फिक्स दरों पर बस सेवाएं आरंभ की जाएंगी। उन्होंने बताया कि नगरोटा से बाया बड़ोह-ज्वालाजी-शिमला नॉन स्टॉप बस सेवा 26 जनवरी को आरंभ कर दी गई है जिससे चंगर क्षेत्र के लोगों को विशेष लाभ हो रहा है। उन्होंने परिवहन निगम की खाबा तक चलने वाली बस सेवा को कंडी तक बढ़ाने की भी घोषणा की। बाली ने बताया कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा संचालित की जाने वाली अपनी दुकान के माध्यम से लोगों को मुख्य बस अड्डों पर पांच से 20 प्रतिशत कम दरों पर रोजमर्रा की वस्तुएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि पॉयलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत खोली गई नगरोटा बगवां की अपनी दुकान की तर्ज पर शीघ्र ही पालमपुर, कांगड़ा इत्यादि में भी इस तरह की दुकानें खोली जाएंगी। उन्होंने बताया कि नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र की प्रत्येक पंचायत में युवाओं के लिए युवक मंडलों को गठित किया जाएगा जिसमें 25 लडक़े व 25 लड़कियों को शामिल किया जाएगा, जिन्हें दृष्टि ट्रस्ट क्लब के माध्यम से पांच लाख रुपए प्रत्येक युवक मंडल को भवन निर्माण तथा जिन युवक मंडलों के पास खेल किटें उपलब्ध नहीं हैं उन्हें खेल किटें और कम्प्यूटर शिक्षा के ज्ञान हेतु कम्प्यूटर भी उपलब्ध करवाए जाएंगे, जिसके माध्यम से बेरोजगार युवाओं को एक जगह इकट्ठे होकर खेलने एवं कम्प्यूटर शिक्षा का ज्ञान प्राप्त हो पाएगा जिससे यह युवा अपनी ऊर्जा का उपयोग सकारात्मक कार्यों के लिए कर पायेंगे। बाली ने कहा कि दृष्टि ट्रस्ट के माध्यम से विधानसभा क्षेत्र के तीन-तीन होनहार युवाओं, जिनका चयन मैडिकल शिक्षा (पीएमटी) तथा इंजीनियरिंग के लिए होगा, उनको ट्रस्ट के माध्यम से प्रत्येक पांच वर्षों के लिए प्रत्येक माहर चार-चार हजार रुपए छात्रवृति के रूप में प्रदान किए जाएंगे, इन तीन-तीन युवाओं में एक अनुसूचित जाति, एक अन्य पिछड़ा वर्ग और एक सामान्य वर्ग का होगा। इस अवसर पर ब्लॉक कांगे्रस अध्यक्ष श्री प्रताप चौधरी, जिला के महामंत्री श्री मनोज महता, श्री मान सिंह, श्री चरित चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

जिला हिमाचल आयुष चिकित्सा अधिकारी परिषद् की साधारण सभा की बैठक 

धर्मशाला,02 फरवरी (विजयेन्दर शर्मा) । जिला हिमाचल आयुष चिकित्सा अधिकारी परिषद् की साधारण सभा की बैठक उत्सव पैलेस कछियारी कांगड़ा में संपन्न हुई जिस की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष डॉ पिंकी पठानिया ने की व बैठक में परिषद् के सदस्यों राज्य कार्यकारिणी के कुछ सदस्यों सहित एसोसिएशन के राज्य अध्यक्ष डॉ दिनेश कुमार ने भी शिरकत की ,साधारण सभा ने परिषद् के आय व्यय को जानने के बाद पारित किया और जिला महासचिव डॉ अरुण चन्दन के राज्य महासचिव चुने जाने के करण डॉ बृजनंदन शर्मा ,बनखंड, देहरा को जिला महासचिव और जिला कोषाध्यक्ष डॉ मनोहर लाल धीमान के राज्य उपाध्यक्ष चुने जाने के कारण डॉ आश्मीन कश्मीरी रजियाना काँगड़ा को जिला का कोषाध्यक्ष बनाया गयाण् डॉ जीवन लाल शर्मा ;चंदोटएकाँगड़ाद्ध को राज्य संयुक्त सचिव बनाया गयाण् बाद में कार्यकारिणी ने डॉ आर एन बेद्वा को जिला का प्रेस सचिव मनोनीत कियाण् एसोसिएशन के सदस्य सेवानिवृति कार्यक्रमों को उपमंडल स्तर पर करने का निर्णय नहीं कर सके जिसे अगली बैठक के लिए स्थगित कर दिया गयाण्   इस मौके पर जिले के तीन आयुर्वेदिक चिकित्सकों डॉ राकेश पाल शर्मा ;राजा का तालाबद्धए डॉ शेर सिंह धीमान;देहराद्ध एवं डॉ विजय सूद;बैजनाथद्ध की सेवानिवृति हुई उन्हें विभाग में लम्बी सेवायों के लिए जिला आयुर्वेद अधिकारी काँगड़ा डॉ दलजीत सिंह एवं आयुर्वेद विभाग के ओएसडी डॉ दिनेश कुमार द्वारा भव्य भगवान धन्वन्तरी के स्मृति चिन्हए डॉ कुलतार तनहाए डॉ अनुराधाए डॉ शिवानीए डॉ सरिता राणाए डॉ अशोक कुमारीए डॉ संजयए डॉ अनूप सूदए डॉ सोनिका शर्मा द्वारा शालए टोपी एवं पुष्प मालाएं भेंट करके सम्मानित किया गयाण् डॉ सूद की पत्नी ने  सेवानिवृत हो रहे डाक्टरों की प्रशंसा में एक स्वयं रचित  कविता भी पढ़ीण् समारोह का संचालन राज्य महासचिव डॉ अरुण चन्दन ने किया और प्रीती भोज का भी आयोजन हुआण् सेवानिवृत हुए डाक्टरों व् उन के परिवारों ने परिषद् के सभी सदस्यों का सुंदर पार्टी और सम्मान के आभार व्यक्त किया.

कौशल विकास भत्ता योजना बेरोजागर युवाओं के लिए संजीवनी : निशा कटोच

हमीरपुर,02 फरवरी (विजयेन्दर शर्मा) ।  जिला कांग्रेस सचिव निशा कटोच ने कहा है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह तथा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू द्वारा प्रदेश में दी गई कौशल विकास भत्ता योजना बेरोजागर युवाओं के लिए संजीवनी साबित हो रही है। वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री तथ प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंद सिंह सुक्खू हमीरपुर के बेराजागार युवाओं को रोजगार के एक सम्मान अवसर उपलब्ध करवाने में लगे है। जिससे पूर्व धूमल सरकार द्वारा फैलाई गई बेरोजगारी की समस्या से युवाओं को बड़ी राहत मिली है। हमीरपुर जिला से पूर्व में मुख्यमंत्री होने पर भी कभी प्रेम कुमार धूमल ने बेरोजगार युवाओं की समस्या की तरफ ध्यान नहीं दिया। अब पूर्व मुख्यमंत्री धूमल हमीरपुर में घूमकर जनता का हितैशी होने का ढोंग कर रहे हैं। धूमल सत्ता में थे तब क्यों उन्हें हमीरपुर की जनता का ध्यान नहीं आया अब उन्हेंं अपने सांसद पुत्र अनुराग ठाकुर के हारने का डर सताने लगा है। पर अब हमीरपुर की भोली-भाली जनता धूमल और उनके सांसद पुत्र अनुराग ठाकुर के बहकावे में आने वाली नहीं है।

घंगोट स्कूल में आगामी सत्र से आरंभ होंगी विज्ञान, वाणिज्य की कक्षाएं : लखनपाल

himachal news
हमीरपुर, 02 फरवरी (विजयेन्दर शर्मा) ।  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घंगोट में आगामी सत्र से विज्ञान तथा वाणिज्य संकाय की कक्षाएं आरंभ की जाएंगी ताकि विद्यार्थियों को घर द्वार पर ही शिक्षा की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। यह जानकारी मुख्य संसदीय सचिव इंद्र दत्त लखनपाल ने शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घंगोट के वार्षिक उत्सव में बतौर मुख्यातिथि विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए दी। इससे पहले घंगोट में पंचायत भवन में एक लाख की लागत से निर्मित अतिरिक्त कमरे का लोकार्पण भी किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है और विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए स्तरीय शिक्षण संस्थान स्थापित किए जा रहे हैं। प्रदेश के युवाओं को राज्य में ही उच्च शिक्षा विशेषकर तकनीकी एवं व्यवसायिक शिक्षा प्राप्ति के अवसर सृजित किए जा रहे हैं। सरकार माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि घंगोट पंचायत में चरणबद्व तरीके से सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।उन्होंने कहा कि बड़सर विधानसभा क्षेत्र में सडक़ों की मरम्मत का कार्य गर्मियों में आरंभ कर दिया जाएगा ताकि लोगों को आवागमन की बेहतर की सुविधा मिल सके।  इससे पूर्व स्थानीय स्कूल के प्रिंसिपल रमेश चंद वर्मा  ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए स्कूल की वार्षिक उपलब्धियों के बारे में जानकारी प्रदान की गई। जिला परिषद सदस्य यशवीर पटियाल एवं जिला परिषद सदस्य अरविंद रानी कौर ने भी अपने विचार व्यक्त किए गए।  इस मौंके पर स्कूल के विद्यार्थियों ने आकर्षक एवं मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां पेश कर समा बांधा। मुख्यातिथि ने स्कूल में सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए 11 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की गई। इसके अतिरिक्त खेल मैदान के निर्माण के लिए उचित कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए। इस अवसर पर सेवादल के समन्वयक सुरेंद्र अज्न्हिोत्री, सेवादल के प्रवक्ता नरेश लखनपाल, जिला परिषद सदस्य अरविंद रानी कौर, महासचिव कमल पठानिया, अमी चंद, पंचायत प्रधान मीरा देवी, कैप्टन चौकस राम, बीडीसी सदस्य सत्तीश बन्याल, पंचायत प्रधान बल्ह बिहाल कृष्ण चंद, पंचायत प्रधान संजय, रिटायर्ड प्रिंसिपल वीपी अज्न्हिोत्री सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे। 

युवाओं को दिए स्वरोजगार के टिप्स   

हमीरपुर, ,02 फरवरी (विजयेन्दर शर्मा) ।  हमीरपुर में दो दिवसीय युवा नेतृत्व शिविर के पहले दिन युवाओं को मशरूम उत्पादन, मधु मक्खी पालन, कौशल विकास भत्ता, मुर्गी पालन, डेयरी पालन के बारे में अवगत करवाया गया। यह जानकारी देते हुए जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी वेद प्रकाश उपाध्याय ने बताया कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में युवाओं को जानकारी देने के लिए युवा सेवाएं एवं खेल विभाग द्वारा बुधवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल में युवा नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया इसमें जिला बागबानी अधिकारी डा विद्या सागर ने मशरूम उत्पादन तथा मधुमक्खी पालन के बारे में जानकारी प्रदान की गई वहीं जिला रोजगार अधिकारी योगराज धीमान ने कौशल विकास भत्ता योजना के बारे में विस्तार से युवाओं को अवगत करवाया गया इसी तरह से उपनिदेशक कृषि विभाग, रमेश चंद ने डेयरी फार्मिंग, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना तथा खंड विकास अधिकारी डा सुनील चंदेल ने मनरेगा के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों की जानकारी प्रदान की गई।

राज्य के टैक्सी यूनियन प्रतिनिधियों ने अपनी समस्याओं को श्री बाली के समक्ष रखा

धर्मशाला, 2 फरवरी : राज्य के विभिन्न जिलों के टैक्सी यूनियन के प्रतिनिधियों ने परिवहन, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री, श्री जीएस बाली के समक्ष आज नगरोटा बगवां में आयोजित बैठक के दौरान अपनी समस्याओं तथा मांगों को रखा। परिवहन मंत्री ने उनकी सभी समस्याओं को गंभीरता से सुनने के उपरांत उनके ऊपर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन देते हुए बताया कि राज्य सरकार प्रदेश के टैक्सी उद्योग को जिंदा रखने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी तथा उनकी उचित मांगों को पूरा किया जाएगा। गौरतलब है कि सरकार द्वारा हॉल ही में टैक्सियों हेतु टैक्स में की गई बढ़ौतरी के निर्णय के चलते कुछ जिला की टैक्सी यूनियनेंगत 20 से 23 जनवरी, 2014 तक हड़ताल पर थीं। इस अवसर पर क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी धर्मशाला श्री रत्म गौतम, मंडलीय प्रबंधक हिमाचल पथ परिवहन निगम श्री जगदीश सपहिया सहित जिला कूल्लू, शिमला, बिलासपुर, मंडी, कांगड़ा, चम्बा, ऊना इत्यादि जिलों के टैक्सी यूनियनों केग प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बूथ प्रभारी विकासात्मक उपलब्धियों को जनता के बीच ले जाएं, एक साल में हरोली को मिले अरबों के प्रोजैक्ट: मुकेश अग्रिहोत्री 

himachal news
ऊना,02 फरवरी (विजयेन्दर शर्मा) । उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने हरोली विधानसभा क्षेत्र के सभी 105 बूथों के प्रभारियों से आह्वान किया है कि वे एक साल की उपलब्धियों और हरोली को मिले विकासात्मक तोहफों को जनता के बीच प्रचारित करें। अग्रिहोत्री शनिवार रात्री ऊना के एक निजी होटल में हरोली विधानसभा क्षेत्र के बूथ प्रभारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बूथ प्रभारियों से यह भी आहवान किया वे गांव व गरीब की सेवा के एजैंडे को पूरी ईमानदारी व समर्पण भावना से अमलीजामा पहनाएं और उन लोगों की सहायता के लिए सरकार के पास संस्तुति करें जो सचमुच में मदद के मोहताज हैं। मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा कि हरोली हलके के बूथ प्रभारियों की लग्न, मेहनत व जज्बे की बदौलत उन्होंने लगातार इस हलके तीन चुनाव जीतकर हैट्रिक बनाई है और उनकी जीत में बूथ प्रभारियों ने सराहनीय भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कंाग्रेस सरकार बने एक साल हो गया है और इस अवधि के दौरान हरोली हलके के लिए क्या विकासात्मक योजनाएं बनाई गईं और क्या वित्तीय प्रबन्धन किए गए, यह बताने के लिए बूथ प्रभारी की बैठक आयोजित की गई है। उन्होंने कहा कि उनके दो ही मुख्य एजैंडे हैं पहला एजैंडा हरोली हलके का चहुंमुखी विकास और दूसरा एजैंडा गरीब की सेवा का है। उन्होंने कहा कि किस बूथ में क्या विकासात्मक कार्य हुए हैं, यह बूथ इंचार्ज के टिप्स पर होना चाहिए। मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा कि हम चौथे या पांचवें साल में शिलान्यास नहीं बल्कि उन योजनाओं का उद्घाटन करेंगे जिनका पहले तीन सालों के दौरान नींव पत्थर रखा गया है। उन्होंने कहा कि वह उन लोगों में नहीं हैं जो चुनावी आहट पाते ही शिलान्यास के पत्थर रखने लगते हैं। मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा कि एक साल की अवधि के दौरान हरोली विधानसभा क्षेत्र को अरबों रूपयों के विकासात्मक प्रोजैक्ट मिलें हैं। इनमें कई ऐसे बड़े प्रोजैक्ट हैं जो केन्द्र सरकार से मंजूर करवाने में उन्हें सफलता मिली है। पिछले एक साल के दौरान विकास का जो खाका तैयार किया गया है, उससे पांच साल बाद हरोली का नक्शा व आकार ही कुछ और होगा। उन्होंने कहा कि भाजपा के जो नेता यह प्रचारित कर रहे हैं कि सलोह में ट्रिप्पल आईटी खुलने वाली नहीं है, उन्हें यह समझ लेना चाहिए कि हरोली के लोग जो ठान लेेते हैं, वह कर दिखाते हैं। उन्होंने कहा कि इसी माह मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह सलोह में 122 करोड़ रूपये की ट्रिप्पल आईटी का नींव पत्थर रखेंगे और देशभर से मेधावी विद्यार्थी आईटी की उच्च शिक्षा ग्रहण करने सलोह आएंगे। उन्होंने कहा कि इस एक साल की अवधि के दौरान 922 करोड़ 48 लाख का स्वां तटीकरण प्रोजैक्ट केन्द्र से मंजूर करवाकर जिला की जनता को वीरभद्र सरकार ने नायाब तोहफा प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट के पहले चरण में हरोली हलके की तीन खड्डों को चैनलाइज करने के टेंडर लगा दिए गए हैं। कुंगड़त में स्वां तटीकरण परियोजना की डिवीजन खोल दी गई है और आजादी के बाद हरोली हलके के कुंगड़त में पहली बार एक्सिएन रेंक का अधिकारी बैठा है। उन्होंने कहा कि 122 करोड़ रूपये की लागत से पंडोगा में औद्योगिक क्षेत्र विकसित होने जा रहा है जिसके लिए केन्द्र सरकार ने 50 करोड़ की पहली किशत जारी कर दी है। इसी तरह केन्द्रीय वाणिज्य मंत्रालय द्वारा 15 करोड़ 15 लाख की लागत से स्वीकृत अजौली-लालूवाल सडक़ का स्तरोन्नत कार्य युद्ध स्तर चला हुआ है। बनखंडी-झलेड़ा सडक़ अपग्रेड करने के लिए केन्द्र सरकार 25 करोड़ रूपये स्वीकृत किए हैं जबकि 27 करोड़ की बीत एरिया सिंचाई योजना को इसी सप्ताह स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र में बिजली के सुधार के लिए 10 करोड़ का प्रोजैक्ट स्वीकृति के लिए दिल्ली पहुंचा दिया गया है। सिंघा में इसी माह 200 करोड़ रूपये के फूडपार्क का सपना आकार लेने जा रहा है। टाहलीवाल में ईएसआई अस्पताल और भदसाली में सब्जी मण्डी के निर्माण के लिए जमीन हस्तांतरित कर दी गई है। खडड में फुटबाल अकादेमी के लिए 20लाख पहली किशत आ चुकी है जबकि दुलैहड़ स्टेडियम के लिए एक करोड़ पांच लाख की राशि भी प्राप्त हो चुकी है। उद्योग मंत्री ने कहा कि पूबोबाल व दुलैहड़ में नये बस अडडे तथा टाहलीवाल, लालूवाल, घालूवाल व झलेड़ा में खूबसूरत चौक बनने जा रहे हैं। हरोली हलके की सभी पुलियां बदली जा रही हैं। जितने नकारा नलकूप हैं, उन्हें बदलने के लिए पैसे जारी कर दिये गये हैं। हरोली हलके के करीब एक दर्जन स्कूल इस एक साल में अपग्रेड कर दिए हैं। पंजाबर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण के लिए एक करोड़ 88 लाख और हरोली में मिनी सचिवालय के निर्माण के लिए 13 करोड़ 28 लाख रूपये की राशि भी सरकार ने स्वीकृत की है। उन्होंने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र में कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक की नई शाखाएं और टाहलीवाल में बैंक का नया भवन निर्मित किया जा रहा है। उन्होंने कहा किसानों की मांग पर ट्रैक्टर के पंजीकरण का सरलीकरण कर दिया गया है और शिमला की बजाय अब ऊना में ही किसान अपने टै्रक्टर पंजीकृत करवा सकेंगे।  इस अवसर पर प्रो. सिम्मी अग्रिहोत्री, हरोली ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रणजीत राणा, एडवोकेट धर्म सिंह चौधरी, हरोली महिला कांग्रेस की अध्यक्ष मधु धीमान, हरोली युवा कांग्रेस के अध्यक्ष नक्षत्र सिंह, हरोली ब्लॉक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष चौधरी बलवीर, सुभाष चन्द व प्रभदयाल और निदेशक वन विभाग जसवन्त सिंह, हस्तशिल्प व हथकरघा निगम के निदेशक राकेश दत्ता, केसीसी बैंक के निदेशक जोगराज जोगा व जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष अशोक ठाकुर सहित हरोली हलके कांग्रेस नेता व सभी 105 बूथों के प्रभारी उपस्थित थे। 

विनोद लखनपाल की याद में श्रद्धांजली समारोह आयोजित
  • लखनपाल बस नाम तु यारा, विनोद ही पहचान थे तुम से दी श्रद्धांजली
  • विनोद लखनपाल की स्मृतियों की पुस्तक होगी प्रकाशित

himachal news
ऊना,02 फरवरी (विजयेन्दर शर्मा) । स्थानीय बचत भवन में रविवार को साहित्यकार एवं प्र यात विचारक स्वर्गीय विनोद लखनपाल को श्रद्धांजली अर्पित करने के लिए हिमोत्कर्ष और समाज धर्म के तत्वाधान में श्रद्धांजली समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें जिला ऊना की स्वयं सेवी और सामाजिक संस्थाओं ने लखनपाल के जीवन की स्मृतियों को सांझा कर उन्हें श्रद्धांजली अर्पित की। हिमोत्कर्ष के राज्याध्यक्ष कुंवर हरि सिंह ने कहा कि भाई लखनपाल की कमी सदैव समाज में खलेगी। उन्होंने कहा कि हिमोत्कर्ष के प्रेरणा स्त्रोत विनोद लखनपाल थे जिन्होंने सदैव समाज के कार्यों में आगे रहने की प्रेरणा देने के साथ ऊना जिले में साहित्य एवं सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विनोद ल ानपाल हिमोत्कर्ष के मु य परामर्शक थे और भविष्य में भी रहेंगे। कुंवर हरि सिंह ने कहा कि ९ फरवरी को हिमोत्कर्ष के सालाना कार्यक्रम में विनोद लखनपाल को श्रद्धांजली देते हुए २१ महिलाओं को मु त राशन देने के साथ एक-एक सिलाई मशीन भी दी जाएगी। इस अवसर पर प्रो. योगेश सूद ने अपनी कविता सूर्य अस्त हो गया से उन्हें श्रद्धांजली दी। वहीं आश्रय स्कूल के प्रधानाचार्य केपी सूद ने उनके अंतिम पलों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। शाहिद अंजुम और जाहिद अबरोल ने कविताओं के माध्यम से विनोद लखनपाल के जीवन पर प्रकाश डाला। अ िाल भारतीय सामाजिक संस्था संघ की ओर से यशपाल ठाकुर ने लखनपाल को श्रद्धांजली देते हुए उन्हें गुणों की खान बताया। प्रो. सतीश महाजन एवं कृष्ण मुरारी शर्मा ने कहा कि विनोद लखनपाल में व्यक्ति को अपने गुणों से प्रभावित करने की क्षमता थी और जरुरत है कि उनके गुणों को संस्कारों के रुप में हर परिवार में फैलाया जाए। अशोक कालिया ने अपनी कविता वो क्या गजब था क्या अजब था से उन्हें श्रद्धांजली दी। वीरेंद्र धर्माणी ने कहा कि सदैव बड़े भाई की तरह लखनपाल का स्नेह उन्हें मिला है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। केएल बैंस ने प्रतिभा के प्रतिमान कविता व नंगल के प्रिंसीपल विजय कुमार ने भी लखनपाल को भावभीनी श्रद्धांजली दी। अंबिका दत्त ने मैं मर गया कविता के सुंदर पाठ से उन्हें श्रद्धांजली दी। प्रेस क्लब ऊना की ओर से संगठन मंत्री राजीव भनोट ने कहा कि विनोद लखनपाल के साथ ऊना के पत्रकारों का गहरा रिश्ता मार्गदर्शन का रहा है। उन्होंने कहा कि प्रेस क्लब विनोद लखनपाल की याद में हर वर्ष निबंध प्रतियोगिता का आयोजन करेगा और जल्द ही एक कवि गोष्ठी भी विनोद लखनपाल को समर्पित की जाएगी। मंच संलाचक डा. कृष्ण मोहन पाण्डेय ने अपने कविता लखनपाल बस नाम तु हारा, विनोद ही पहचान थे, परामर्श ही जीवन यापन, प्रतिभा की पहचान थे तुम से विनोद लखनपाल को श्रद्धांजली दी। वहीं समाज धर्म के प्रो. बीएन कश्यप और कुलदीप शर्मा ने कहा कि लखनपाल का जीवन शब्दों में बयान नहीं हो सकता, उन्होंने कहा कि लखनपाल के संस्मरणों से जुड़ी यादों की एक किताब समाज धर्म की तरफ से आगामी वर्ष में प्रकाशित की जाएगी। जिसमें समाज के सभी उन लोगों से जो विनोद लखनपाल के करीब रहे हैं, उनके संस्मरण लिए जाएंगे। इस मौके पर महेंद्र गोपाल शास्त्री, रविंद्र तेजपाल, प्रो. बीके शर्मा, निशांत चौधरी, कर्ण मनकोटिया, विजय शर्मा, शमशेर सिंह राणा, सलिल लखनपाल, लोकेश लखनपाल, नीरजा लखनपाल, अनु ल ानपाल और राजेश चब्बा भी मौजूद थे।

जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

कुल्लू ,02 फरवरी (विजयेन्दर शर्मा) ।  आगामी दो दिनों तक मौसम के खराब रूख को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। उपायुक्त राकेश कंवर ने इस दौरान कुल्लू जिला के उपरी इलाकों के लोगों को ऐहतियात बरतने की सलाह दी है। कंवर ने बताया कि मौसम विभाग ने भारी बर्फबारी व बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दौरान कुल्लू जिला के उपरी इलाकों में भी भारी बर्फबारी हो सकती है। उपायुक्त ने इन इलाकों के लोगों से अपील की है कि वे बर्फबारी के दौरान घर से बाहर न निकलें तथा हिमखंड गिरने की आशंका वाले क्षेत्रों की ओर न जाएं।  कंवर ने जिला आपदा कमेटी को भी अलर्ट रहने का निर्देश देते हुए सभी विभागों से किसी भी तरह ही प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। उन्होंने जिला के समस्त उपमंडल अधिकारियों से अपने-अपने क्षेत्रों में लोक निर्माण विभाग की मशीनरी तथा अन्य विभागों को भी तैयार रहने को कहा है।

ज्वालामुखी निर्वाचन क्षेत्र को विकास का एक आदर्श मॉडल बनाने के लिए भरसक प्रयास

himachal news
ज्वालामुखी ,02 फरवरी (विजयेन्दर शर्मा) । ज्वालामुखी के विधायक संजय रतन ने आज  कहा कि ज्वालामुखी निर्वाचन क्षेत्र को विकास का एक आदर्श मॉडल बनाने के लिए भरसक प्रयास किए जायेंगे। जिसके लिए धन की कमी को आड़े नहीं आने दिया जायेगा।  वह आज अपने आवास पर उनसे मिलने आये ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।  ग्रामीणों ने डौंटा वह स्कूल को स्तरोन्नत कराने के लिये विधायक का आभार भी जताया।  इस स्क्ूल को स्तरोन्नत करने की घोषणा हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने की थी। संजय रतन ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह की गतिशील नेतृत्व में प्रदेश में एक मजबूत सरकार का गठन हुआ है तथा क्षेत्रवाद, जातिवाद इत्यादि संकीर्ण सोच को दरकिनार करके सरकार द्वारा प्रदेश के सभी क्षेत्रों का सामान विकास सुनिश्चित करने के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों के लोगों के कल्याण के लिए नई योजनाएं कार्यन्वित की जा रही हैं।  उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अपने चुनावी घोषणा पत्र को सरकार का नीति दस्तावेज बनाया गया है जिसे प्रभावी ढंग से कार्यन्वित करने के लिए सभी विभागों को आवश्यक निर्देश  पहले ही जारी कर दिये गये हैं। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि मुख्यमंत्री श्री वीरभ्रद सिंह की दूरदर्शता एवं अनुभवों के फलस्वरूप कई महत्वाकांक्षी योजनाओं को अमल में लाया जा रहा है। उन्होंने लोगों द्वारा उठाई गई विभिन्न मांगों पर सहानूभूति विचार करने का आश्वासन दिया । उ न्होंने बताया कि सरकार आवासहीनों को मकाने बनाने के लिये जमीन उपलब्ध करायेगी। संजय रतन ने कहा कि प्रदेश सरकार इसके लिये पहले ही निर्णय ले चुकी है। ।  इस निर्णय के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों के भूमिहीनों को तीन बिस्वा तथा शहरी क्षेत्रों के आवासहीन परिवारों को दो बिस्वा जमीन उपलब्ध करवाई जाएगी ।  इन परिवारों को यह भूमि तब भी उपलब्ध करवाई जायेगी जब यह परिवार बीपीएल सूचि में शामिल न भी हो. बकौल उनके  इस ऐतिहासिक निर्णय से भूमिहीन व्यक्तियों तथा परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी ।  उन्होंने कहा कि इस निर्णय से प्रदेश के असंख्य भूमिहीन व्यक्तियों की जरूरतें पूरी होगी, जिन्होंने सरकार से आवेदन किया था ।  उन्होंने कहा कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार ऐसा निर्णय लिया गया है, वे सभी परिवार जिनकी वार्षिक आय 50 हजार या इससे कम है और जिनकी सारी भूमि बाढ़ में बह गई है और जिनके पास आवास बनाने के लिए उचित भूमि नहीं है, वे इसके लिए पात्र होंगे ।  उन्होंने कहा कि इस निर्णय से प्रदेश सरकार द्वारा चुनावी घोषणा पत्र जिसे राज्य सरकार ने नीति दस्तावेज के रूप में अपनाया है में राज्य के सभी लोगों को छत उपलब्ध करवाने का वायदा पूरा हुआ है ।  संजय रतन ने कहा कि सरकार के इस निर्णय के अनुसार भूमि पति-पत्नी दोनों के नाम आवंटित की जाएगी और इस भूमि पर निर्मित आवास को आवंटित व्यक्ति द्वारा हस्तांतरित नहीं किया जा सकेगा । 

कोई टिप्पणी नहीं: